सोशल डिस्टेंसी के साथ छठा अंतर राष्ट्रीय योग दिवस सोनभद्र बार एसोसिएशन में मनाया गया

सोनभद्र।छठा अंतर राष्ट्रीय योग दिवस आज पूरा विश्व मना रहा है। कोरोना महामारी के कारण सरकार द्वारा बड़े आयोजन पर रोक लगाया गया है लेकिन डिजिटल प्लेट फार्म पर योग टू होम थीम करने को कहा है। सोनभद्र में आज पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान ट्रस्ट द्वारा अपने नियमित चलने वाले निःशुल्क योग कक्षा सोनभद्र बार एसोसिएशन सभागार में संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

योग दिवस के अवसर पर पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी ने बताया कि भारत सरकार और स्वामी रामवेद का निर्देश है कि घर पर ही रह कर योग दिवस मनाये। यहां नियमित योग कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए तथा लोगो का हाथ साबुन से धुलवा कर योग दिवस मनाया गया है। पतंजलि योग समिति के लोग पूरे जिले में अपने अपने घरों में योग करके विश्व योग दिवस मना रहे है।

छठा अंतर राष्ट्रीय योग दिवस पूरे देश और दुनिया के साथ ही सोनभद्र में भी जा मनाया जा रहा है। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते इस साल बड़े आयोजन नहीं हो रहे हैं। लेकिन लोग पार्कों और कॉलोनियों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए योगाभ्यास कर रहे हैं। योग भारत की प्राचीन पद्धति है, जो कि कोरोना से लड़ने का भी बड़ा हथियार है।‌ योग करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ही शरीर को फिट रहने में मदद मिलती है।

पीएम मोदी के प्रयासों से 21 जून 2015 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता मिली है। विश्व योग दिवस पर आज सोनभद्र बार एसोसिएशन राबर्ट्सगंज में रवि प्रकाश त्रिपाठी जिला प्रभारी पतंजलि योग पीठ,सुनील श्रीवास्तव, ओमप्रकाश त्रिपाठी के कुशल निर्देश ने योग का आयोजन किया गया। जिसमें सोशल डिस्टेंसी के साथ लोगो ने योग किया और आगे भी घर पर रहकर योग करने का संकल्प लिया।

पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी एडवोकेट रविप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि भारत सरकार और स्वामी रामवेद का निर्देश है कि घर पर ही रह कर योग दिवस मनाये। यहां नियमित योग कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए तथा लोगो का हाथ साबुन से धुलवा कर योग दिवस मनाया गया है। पतंजलि योग समिति के लोग पूरे जिले में अपने अपने घरों में योग करके विश्व योग दिवस मना रहे है।

Translate »