जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल……

धर्म डेक्स । जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल……

(15 जून से 21 जून)

मेष का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चन्द्रमा आपके द्वादश भाव में होंगे और फिर प्रथम भाव से होते हुए, आपके द्वितीय और तृतीय भाव में गोचर करेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में, मेष राशि के जातकों के द्वादश भाव में चंद्र ग्रह का गोचर, ख़र्चों पर विशेष प्रभाव डालेगा। यह समय आपके लिए बेहद शुभ रहेगा, क्योंकि आपको सफलता मिलेगी। हालांकि आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी, इसलिए आपको उन पर नियंत्रण रखने के लिए संभव प्रयास करने होंगे। आप अपनी सेहत के प्रति भी थोड़ा लापरवाह दिखाई देंगे, इसलिए आप स्वास्थ्य के प्रति सजक रहते हुए, योग और व्यायाम का नियमित रूप से सहारा लें। मंगल की स्थिति से भी इस दौरान, आपको शुभ फल प्राप्त होंगे। इसके बाद चंद्र आपके प्रथम भाव में विराजमान होते हुए, आपके आत्मविश्वास और आपके व्यक्तित्व के प्रति शुभ फल प्रदान करेगा। इस दौरान आपकी ऊर्जा और साहस में वृद्धि होगी, जिसके चलते आप हर मुसीबत से खुद को निकाल पाने में सफल होंगे। कार्यक्षेत्र पर आपको भरपूर सफलता की प्राप्ति होगी। इस समय भाग्य का साथ मिलने से, आप हर पूर्व के अधूरे पड़े कार्यो को भी अपनी योजना अनुसार, पूरा करने में सफल होंगे। हालांकि आपको इच्छा अनुसार फल न प्राप्त होने पर धैर्य और संयम का उदाहरण पेश करना होगा। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चन्द्रमा, आपके दूसरे भाव में विराजमान होंगे। चूँकि आपके दूसरे भाव के स्वामी शुक्र होते हैं। ऐसे में इस दौरान आपका रुझान परिवार की तरफ अधिक होगा। साथ ही आप अपने परिवार के प्रति अधिक खर्चा करते भी दिखाई देंगे। यदि आप सिंगल है तो, आपको शादी का प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है। संभावना है कि पूर्व में की गई किसी बचत या निवेश से आपको, इस समय अच्छा मुनाफ़ा कमाने का अवसर मिले। इस समय शुक्र की कृपा से आप अपने मनोरंजन और नए-नए व्यंजनों का आनंद लेते नज़र आएँगे। सप्ताह के अंत में चंद्रमा, आपके तीसरे भाव में विराजमान होंगे। काल पुरुष की कुंडली में इस भाव से छोटी दूरी की यात्रा, छोटे भाई-बहनों, साहस और पराक्रम को देखा जाता है। ऐसे में इस दौरान आपको नए-नए लोगों से, मुलाकात करने का अवसर प्राप्त होगा। साथ ही आप अपने अच्छे सामाजिक व्यवहार और कई स्रोतों से लाभ अर्जित करने में सफल होंगे। व्यापारी जातकों को इस समय व्यापार में मुनाफ़ा अर्जित करने के अवसर मिलेंगे। चंद्र के साथ दूसरे कई ग्रह भी इस दौरान आपके तीसरे भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपको बेहद शुभ फल की प्राप्ति होगी। उपाय: रोज़ाना सूर्योदय के पश्चात, आदित्य हृदय स्तोत्र का जप करें।
वृष का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चन्द्रमा आपके एकादश भाव में होंगे और फिर द्वादश, प्रथम और द्वितीय भाव में गोचर करेंगे। सप्ताह की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी, क्योंकि इस समय चंद्र आपके एकादश भाव में उपस्थित होंगे। जिससे शेयर बाजार से जुड़े लोगों को भाग्य का साथ मिलेगा। पुराने मित्रों से भी मुलाकात करने का अवसर मिलेगा, जिससे आपको खुशी की अनुभूति होगी। साथ ही मातृपक्ष से भरपूर सहयोग मिलने की संभावना बन रही है। इसके बाद चंद्र आपके द्वादश भाव में गोचर करेंगे, जिससे आप लाभ अर्जित करने में भी सफल होंगे। कार्य क्षेत्र पर भी तरक्की मिलेगी। साथ ही-आपके भाई बहन भी, अपने कार्यस्थल पर बेहतर प्रदर्शन देने में सफल होंगे। जिससे उन्होंने पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। उनकी इस कामयाबी को देख आप भी खुश दिखाई देंगे। हालांकि कुछ ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप आपके स्वास्थ्य जीवन पर, इसका नकारात्मक असर पड़ेगा। इसलिए अपनी आय और ख़र्चों के बीच सही तालमेल रखने का प्रयास करें। सप्ताह के मध्य में चन्द्रमा, आपकी राशि के प्रथम भाव में विराजमान होंगे। जिससे समाज में आपका रुतबा बढ़ेगा और आप हर कार्य को सकारात्मकता के साथ पूरा करने में सफल होंगे। आपकी इस कामयाबी को देखकर, कई लोग आप से सलाह-मशवरा लेते भी दिखाई देंगे। कुल मिलाकर कहें तो, इस समय आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। सप्ताह के अंत में, चन्द्रमा आपके दूसरे भाव में प्रस्थान कर जाएंगे, जिससे आपके अप्रकाशित ख़र्चों में वृद्धि होगी और आर्थिक तंगी की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। यदि आपने किसी को धन उधार दिया था तो, इस समय उसके वापस मिलने की आशंका बेहद कम रहेगी। सेहत से जुड़ी, विशेष रूप से दाँत और चेहरे से संबंधित भी कुछ समस्याएं परेशान करेंगी। ऐसे में सही खान-पान लेते हुए, सेहत का ध्यान रखें। इस सप्ताह जहाँ सूर्य आपके दूसरे भाव में गोचर करेंगे, तो वहीं मंगल का गोचर भी आपके एकादश भाव में होगा। इसके परिणामस्वरूप, इस सप्ताह आपको आर्थिक तरक्की मिलने की संभावना अधिक बनेगी। हालांकि आपकी भाषा में थोड़ी कठोरता देखी जाएगी, जिससे आपके जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में समस्या आ सकती है। उपाय: सोमवार व शुक्रवार के दिन, सफेद चीजों का दान करना आपके लिए शुभ रहेगा।
मिथुन का साप्ताहिक राशिफल……..

इस सप्ताह चन्द्रमा, आपके दशम भाव में होंगे और फिर एकादश, द्वादश भाव से होते हुए आपके प्रथम भाव में गोचर करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपको, अपने परिवार से भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। क्योंकि इस समय चंद्रमा आपके दशम भाव में मौजूद होंगे। हालांकि कार्यक्षेत्र पर आपको अपने कार्यों को पूरा करने में बाधा महसूस हो सकती है, जिससे आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसके चलते आपके स्वभाव में कुछ नकारात्मकता आएगी और आप छोटी-छोटी बातों पर क्रोधित होते दिखाई देंगे। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि, इस समय धैर्य से काम ले और जितना संभव हो खुद को शांत रखते हुए, हर विवाद से दूर रहें। इसके बाद चन्द्रमा आपके एकादश भाव में प्रस्थान करेंगे, जिससे आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आप अपनी किसी बचत या निवेश से अच्छा मुनाफ़ा अर्जित कर सकेंगे। चंद्र की यह स्थिति, आपकी आय को दोगुना करने में मददगार रहेगी। वहीं, व्यापारी जातक भी अच्छा लाभ अर्जित करने में सफल होंगे। इस समय आपको चंद्रमा के चलते हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। सप्ताह के मध्य में, चन्द्रमा आपके द्वादश भाव में गोचर कर जाएंगे, जिसे आपके ख़र्चों और विदेशी यात्राओं का भाव कहा जाता है। ऐसे में इस दौरान आपको अपने प्रेम जीवन को बेहतर बनाने के अवसर प्राप्त होंगे और आप अपने प्रेमी या जीवन साथी के साथ भविष्य में किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। वहीं, विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों का सपना भी, इस समय शुभ समाचार मिल सकेगा। सप्ताह का अंत, आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है, क्योंकि इस दौरान चंद्रमा आपकी ही राशि यानी आपके प्रथम भाग में विराजमान होंगे। उसके साथ ही चंद्र की राहु के साथ युति के चलते आपको निर्णय लेने में परेशानी हो सकती है। जिससे आप इस दौरान कोई भी निर्णय लेने में असमर्थ रहेंगे। नया व्यवसाय या नया कार्य शुरू करने से भी आपको अभी बचना चाहिए, अन्यथा हानि हो सकती है। इस समय सूर्य का प्रभाव आपकी सेहत में गिरावट लाएगा, इसलिए योग और व्यायाम करें। साथ ही इस सप्ताह सूर्य आपकी ही राशि में, यानी आपके प्रथम भाव में और मंगल आपके दशम भाव में गोचर करेंगे, जिसके चलते इस सप्ताह आप में प्रतियोगिता की भावना उत्पन्न होगी। आप हर चुनौती का डटकर सामना कर सकेंगे। हालांकि ग्रहों की ये स्थिति आपके क्रोध को बढ़ाने का कार्य करेगी और इसका आपके निजी व पेशेवर जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उपाय: नियमित रूप से गौमाता को हरा चारा खिलाने से, आपको उत्तम फल प्राप्त होंगे।
कर्क का साप्ताहिक राशिफल……..

इस सप्ताह चन्द्रमा आपके नवम भाव में होंगे और फिर दशम, एकादश और द्वादश भाव में गोचर करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपका रुझान धार्मिक गतिविधियों में अधिक रहेगा, क्योंकि इस समय चंद्रमा आपके नवम भाव में विराजमान होंगे। जिससे आपकी मां की सेहत में गिरावट दर्ज होने से आपके तनाव में वृद्धि होगी। कुल मिलाकर कहें तो, चंद्र का यह गोचर, आपके लिए यूं तो अच्छा रहने वाला है, लेकिन इस दौरान आपके तनाव और थकान में वृद्धि होने की आशंका रहेगी। चूँकि इस समय शनि देव की दृष्टि चंद्रमा पर पड़ रही है। ऐसे में आपको तनाव और थकान के चलते बहुत सी समस्या होगी। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि खुद को शांत रखते हुए, विपरीत परिस्थितियों के बीत जाने का इंतजार करें। इसके बाद चन्द्रमा आपके दशम भाव में गोचर करेंगे, जिससे आप अपनी रणनीति के अनुसार हर कार्य को करने में सफल होंगे। आपको कार्यक्षेत्र पर अपनी इच्छानुसार कार्य प्राप्त होगा। साथ ही आपके और पिता के संबंधों में भी सुधार आएगा। व्यापारी जातकों को नया व्यवसाय या नई रणनीति अनुसार, कार्य करने से सफलता मिलने की संभावना बनेगी। इसके साथ ही, इस सप्ताह के मध्य में आपके प्रथम भाव के स्वामी चंद्र, आपके एकादश भाव में विराजमान होते हुए, शुक्र के साथ युति करेंगे। इस दौरान आपको अपना सामाजिक मान-सम्मान और आर्थिक स्थिति मजबूत करने के कई अवसर प्राप्त होंगे। कर्क राशि की महिला जातकों के लिए, यह समय बेहद शुभ रहेगा। इस समय आपके आराम और विलासिता की वस्तुओं में वृद्धि होगी। साथ ही आपको अपने भाई-बहनों या रिश्तेदारों से भी, लाभ प्राप्त हो सकेगा। सप्ताह के अंत में, आपके स्वास्थ्य जीवन में कुछ समस्या आ सकती है, जिसके चलते आपको अपना धन भी खर्च करना पड़ेगा। क्योंकि इस दौरान चंद्रमा आपके द्वादश भाव में मौजूद होंगे। सूर्य का गोचर इस सप्ताह होने से आपके क्रोध में वृद्धि होगी। इस दौरान आप अपने पैसे को संचय करने में भी पूरी तरह असफल रहेंगे, जिससे आर्थिक तंगी हो सकती है। इसका विपरीत प्रभाव आपके तनाव को बढ़ाने का कार्य करेगा और आपकी सेहत में गिरावट दर्ज की जाएगी। ऐसे में आपको ज्यादा ना सोचते हुए, खुद को शांत रखने की आवश्यकता होगी। उपाय: रोज़ाना सूर्योदय के दौरान, श्री शिव चालीसा का पाठ करें।
सिंह का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चन्द्रमा आपके अष्टम भाव में होंगे, और फिर नवम, दशम और एकादश भाव में गोचर करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपका मन गुप्त विज्ञान, रहस्यमय विषयों, जैसे: ज्योतिषशास्त्र की ओर अधिक लगेगा। इस समय आप सफलता के लिए कुछ शॉर्टकट भी अपनाते दिखाई देंगे। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह के शॉर्टकट से परहेज करें, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है। क्योंकि सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके अष्टम भाव में होंगे, जिससे खोज आदि विषयों से जुड़े जातकों को भरपूर सफलता मिलेगी। इसके बाद चंद्र आपके अष्टम भाव से नवम भाव में विराजमान होंगे, जिसे आध्यात्मिकता, भाग्य और लाभ का भाव कहा जाता है। ऐसे में आपको आर्थिक जीवन में भरपूर सफलता मिलेगी। चंद्र की ये स्थिति आपके भाग्य का साथ देने का कार्य करेगी। इस समय आपको लाभ मिलने की संभावना बनेगी। पिता से आपके संबंधों में सुधार आएगा और आप धार्मिक कार्यों में खुलकर दान-दक्षिणा करते दिखाई देंगे। इसके बाद सप्ताह के मध्य में, चन्द्रमा आपके दशम भाव में विराजमान होंगे, जो करियर और कार्यक्षेत्र का भाव होता है। ऐसे में इस दौरान विदेशी संगठनों में कार्य कर रहे जातकों को, बेहद शुभ फलों की प्राप्ति होगी। साथ ही इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का बिज़नेस कर रहे व्यापारियों को भी सफलता मिलेगी। सरकार से कोई लाभ मिल सकेगा। हालांकि पिता की खराब सेहत आपके तनाव को बढ़ाने का कार्य करेगी। सप्ताह का अंत, आपके लिए बहुत से अवसर लेकर आ रहा है, क्योंकि इस दौरान चंद्रमा आपके एकादश भाव में मौजूद होंगे। ये भाव आपकी सफलता, मुनाफ़ा, लाभ, आदि का भाव होता है। ऐसे में इस दौरान विभिन्न ग्रहों की स्थिति आपको आर्थिक मुनाफ़ा कमाने के कई अवसर प्रदान करेगी। हालांकि चंद्रमा जरूरत से ज्यादा आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएंगे, जिससे आप एक समय में बहुत से कार्यों की ज़िम्मेदारी अपने ऊपर ले सकते हैं। ऐसे में आपको एक समय में केवल एक ही कार्य करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही मंगल और सूर्य का गोचर भी इस सप्ताह होगा, जिसके चलते सिंह राशि के जातकों का रुतबा और आर्थिक स्थिति प्रबल हो सकेगी। उपाय: किसी भी महत्वपूर्ण कार्य पर जाते वक़्त, पिता या पितातुल्य शख्स का आशीर्वाद ज़रूर लें।
कन्या का साप्ताहिक राशिफल……..

इस सप्ताह चन्द्रमा, आपके सप्तम भाव में होंगे और फिर अष्टम, नवम और दशम भाव में गोचर करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने जीवनसाथी से अपने रिश्ते, बेहतर करने का अवसर भी मिलेगा, क्योंकि इस समय चंद्रमा आपके सप्तम भाव में उपस्थित होंगे। इसके चलते कार्यस्थल पर भी, आपको पद और प्रतिष्ठा में उन्नति करने के बहुत से अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र पर आपको अपने अधिकारियों की सराहना मिलेगी, जिससे आप प्रोत्साहित होते हुए और अधिक मेहनत कर सकेंगे। सप्तम भाव आपकी लग्जरी और आराम का भाव होता है, ऐसे में आपको इनमें भी सफलता प्राप्त होगी। इसके बाद चंद्रमा, आपके अष्टम भाव में गोचर कर जाएंगे। जिसके चलते आपको हर कार्य पूरा करने में परेशानी महसूस होगी। इससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी। हालांकि यह स्थिति कुछ ही समय के लिए रहेगी। इस दौरान आप दूसरों के समक्ष, अपनी भावनाओं और विचारों को भी रखने में असमर्थ होंगे, जिसके चलते आपका निजी जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित नजर आएगा। आपके भाई-बहनों को भी, अपने कार्यक्षेत्र और करियर में कुछ समस्या आ सकती हैं। सप्ताह के मध्य में, चंद्र आपके नवम भाव में गोचर करेंगे। जिसके चलते आपके आर्थिक जीवन में सुधार आएगा और आपको अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के अवसर भी प्राप्त होंगे। भाई-बहन अपने जीवन में उन्नति की ओर आगे बढ़ते दिखाई देंगे। चंद्रमा की इस स्थिति के दौरान, आप अपने धन का उचित इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही आपकी कार्यस्थल पर कार्य करने की क्षमता और बेहतर हो सकेगी। सप्ताह के अंत में चन्द्रमा आपके दशम भाव में प्रस्थान करेंगे। जहां पहले से मौजूद, अन्य ग्रहों के प्रभाव के कारण आपको कार्यस्थल पर उच्च पदों की प्राप्ति हो सकेगी। इससे आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों का भी सहयोग प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। उपाय: बुध ग्रह के शुभफल प्राप्त करने के लिए, अपने घर और कार्यालय में कपूर जलाएं।
तुला का साप्ताहिक राशिफल……..

इस सप्ताह चन्द्रमा आपके षष्टम भाव में होंगे, और फिर सप्तम, अष्टम और नवम भाव में गोचर करेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के आपके षष्टम भाव में विराजमान होने से आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी, क्योंकि ये भाव आपके रोग, शत्रु, कर्ज, आदि का ज्ञात कराता है। ऐसे में इस दौरान कार्यक्षेत्र पर आपको, इच्छा अनुसार फल प्राप्त होंगे। आपको कार्य स्थल पर, अपने वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अपनी मेहनत और प्रयासों के चलते सराहना मिलेगी, जिससे आप जिस भी कार्य को करेंगे, उससे लाभ उठा सकेंगे। आपके शत्रु आपके विरुद्ध षड्यंत्र बनाएँगे, लेकिन आप अपनी सतर्कता से उन्हें परास्त करने में सफल होंगे। हालांकि सप्ताह की शुरुआत में ही सूर्य भी, आपकी ही राशि के नवम भाव में गोचर करेंगे, जिससे आपका अपने पिता या पिता तुल्य व्यक्तियों से विचारों का मतभेद उत्पन्न होता दिखाई देगा। इसके बाद चंद्रमा आपके सप्तम भाव में गोचर करेंगे। यह भाव आपके जीवनसाथी, वैवाहिक जीवन और साझेदार का भाव होता है। ऐसे में इस दौरान पार्टनरशिप में व्यवसाय कर रहे जातकों को भी, इस दौरान अच्छा लाभ प्राप्त होगा। यदि कोर्ट कचहरी में कोई मामला निलंबित था तो, इस दौरान उसका फैसला आपके पक्ष में आने की संभावना अधिक रहेगी। आपके अपने जीवनसाथी और प्रेमी के साथ संबंध बेहतर होंगे और आप दोनों अच्छा समय बिताते दिखाई देंगे। सप्ताह के मध्य में चन्द्रमा आपके अष्टम भाव में विराजमान होंगे। इस दौरान शुक्र देव की उपस्थिति, आपकी राशि के जातकों के जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव लेकर आएगी। जिससे आपके आत्मविश्वास में कमी आएगी और आप खुद की मेहनत पर भी भरोसा करने में संकोच करेंगे। इसके चलते न चाहते हुए भी बहुत से शुभ अवसर, आपके हाथों से निकल सकते हैं। साथ ही आप कई कार्यों को शुरू करने से पहले ही, उन्हें बीच में अधूरा छोड़ देंगे। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि, अपनी क्षमता पर विश्वास और भरोसा रखते हुए, अपने जीवन को एक बेहतर दिशा की ओर आगे बढ़ते हुए देखें। हालांकि, सप्ताह के मध्य में मंगल देव भी आपकी राशि के छठे भाव में विराजमान होते हुए, आपको कृपा प्रदान करेंगे। मंगल की यह स्थिति आपको अप्रकाशित उर्जा प्रदान करेगी, जिससे आप मुश्किल समय में भी बेहद आसानी से निकल पाने में सक्षम होंगे। इसके बाद सप्ताह के अंत में, चंद्रमा आपके नवम भाव में विराजमान होंगे। जो आपकी आध्यात्मिकता, धार्मिक और उच्च शिक्षा का भाव होता है। ऐसे में इस दौरान चंद्र की स्थिति आपके लिए अनुकूल रहेगी। इस समय आपका रुझान धार्मिक और आध्यात्मिकता की तरफ अधिक रहेगा, जिससे आपको शांति की अनुभूति होगी। चंद्रमा आपको इस समय अपने धन का उचित इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहन भी करेंगे, जिससे आपके प्रयासों और मेहनत में भी रफ्तार देखी जाएगी। उपाय: शुक्रवार के दिन, छोटी कन्याओं को फल और वस्त्र का दान करें।
वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चन्द्रमा आपके पंचम भाव में होंगे और फिर षष्टम, सप्तम और अष्टम भाव में गोचर करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके पंचम भाव में विराजमान होंगे, जो आपके प्रेम जीवन, शिक्षा, संतान और बुद्धि का भाव होता है। ऐसे में चंद्र की इस स्थिति के चलते आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आपको अपने पिता या पिता तुल्य व्यक्ति के सहयोग से अपने जीवन में तरक्की करने में मदद मिलेगी। आप अपने प्रेम जीवन में भी नयापन लेकर आएँगे, जिससे आपको अपने साथी के साथ अच्छा समय बिताने का अवसर मिलेगा। इस दौरान आपके और प्रेमी के बीच का संबंध और अधिक मजबूत बन सकेंगे। वहीं, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी, बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। हालांकि सप्ताह की शुरुआत में ही सूर्य देव भी आपके अष्टम भाव में गोचर कर रहे हैं, जहाँ वो वहां मौजूद राहु के साथ युति करेंगे। ऐसे में इस दौरान आपकी वाणी में कठोरता आएगी, जिसके चलते आपको अपने जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसके बाद चंद्रमा आपके छठे भाव में विराजमान होंगे, जिसके चलते आपको कार्य स्थल पर थकान और मानसिक तनाव महसूस होगा। इस दौरान वरिष्ठ अधिकारियों की उम्मीदों और कार्यों में समय सीमा को पूरा करने में आप खुद पर अनुचित दबाव बना सकते हैं। इस समय आपको कार्यस्थल पर हर प्रकार की राजनीति और गपशप से, खुद को दूर रखने की आवश्यकता होगी, अन्यथा आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि, शांत स्वभाव से केवल अपने काम से काम रखें और बेवजह की बातों से खुद को दूर रख कर ही चले। इस दौरान मंगल देव भी आपकी राशि के पंचम भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपके स्वभाव में क्रोध और जिद्दीपन की वृद्धि होगी। इससे आपको जीवन में परेशानी भी उठानी पड़ सकती है। ऐसे में अपने विश्वसनीय लोगों से अपनी समस्याएं साझा करें और उनकी मदद और सही सुझावों से खुद को हर समस्या से निकालने की कोशिश करें। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा, आपके सप्तम भाव में विराजमान होंगे। यह भाव आपके शादीशुदा जीवन, जीवनसाथी और साझेदार का भाव होता है। ऐसे में आपको इस दौरान अपने जीवनसाथी से भरपूर सहयोग और प्रेम प्राप्त होगा। समाज में भी आपको पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। लेकिन आपको इस समय अच्छा खान-पान लेने की सलाह दी जाती है। कई पुराने दोस्तों से मिलने का भी अवसर प्राप्त होगा। सप्ताह का अंत आपके लिए थोड़ा सतर्कता बरतने वाला होगा, क्योंकि इस दौरान चंद्रमा आपके अष्टम भाव में विराजमान होंगे। जिसके चलते आपका स्वास्थ्य जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकता है। इस समय आपको किसी भी तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों और सरकार के नियम कानून के विरुद्ध, कोई भी कार्य करने से परहेज करना होगा, अन्यथा आप न चाहते हुए भी खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फंसा देंगे। उपाय: हर मंगलवार गुड़ का दान करें।
धनु का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चन्द्रमा आपके चतुर्थ भाव में होंगे और फिर पंचम, षष्टम और सप्तम भाव में गोचर करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आप अपने परिवार पर कुछ खर्चा करते दिखाई देंगे। संभव है कि आप घर की मरम्मत व उसकी साज-सज्जा की खरीदारी पर अपना धन ख़र्च करें। इस दौरान घर का वातावरण भी बेहद सकारात्मक रहेगा, क्योंकि चंद्रमा इस समय आपकी राशि के चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे। जिससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। इसके बाद चंद्रमा राशि के पंचम भाव में गोचर कर जाएंगे। ये भाव प्रेम जीवन, शिक्षा और संतान का भाव होता है। ऐसे में चंद्रमा की ये स्थिति, व्यापारी जातकों को शुभ फल देगी। परंतु निवेश या भविष्य के लिए कोई बचत करने की सोच रहे जातकों को, इस दौरान कुछ समस्या उठानी पड़ सकती है। ऐसे में भविष्य के लिए कोई भी बड़ा निवेश इस समय करने से बचें। आपको अपने धन का इस्तेमाल सही दिशा में करने की आवश्यकता होगी। दांपत्य जातक अपनी संतान के साथ समय बिताते नजर आएँगे, जिससे उनका आपके साथ रिश्ता बेहतर हो सकेंगे। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा अपना गोचर करते हुए, आपके छठे भाव में विराजमान होंगे। यह भाव रोग, शत्रु और प्रतियोगिता का कारक होता है। ऐसे में इस दौरान आप अपने किसी पुराने कर्ज से निजात पाने में सफल होंगे। कार्यक्षेत्र पर इच्छानुसार ही अच्छे पलों की प्राप्ति होगी। वहीं, नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को भी भाग्य का साथ मिलेगा। हालांकि आपको इस दौरान कार्यस्थल पर किसी भी प्रकार के झगड़े और विवाद से दूर रहने की सलाह दी जाती है, अन्यथा आपकी छवि पर इसका बुरा असर पड़ेगा। सप्ताह के अंत में चन्द्रमा आपकी राशि के सप्तम भाव में गोचर करते हुए राहु के साथ युति करेंगे, जिससे प्रेमी व जीवनसाथी के साथ आपके रिश्तों में उतार-चढ़ाव की स्थिति उत्पन्न होगी। इस समय सूर्य थी गोचर करते हुए, आपके व्यक्तित्व में क्रोध की उत्पत्ति करेंगे। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अपने साथी के साथ बात करने के दौरान, अपने शब्दों का चयन सही से करें, अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है। इस समय आपको इस बात को भी अच्छी तरह समझने की जरूरत होगी कि, जितना आप अपने साथी को खुश रखेंगे, उतना ही आपको भाग्य का साथ मिल सके। उपाय: रोज़ाना अपने माथे पर, चंदन का तिलक लगाएँ।
मकर का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चन्द्रमा आपके तृतीय भाव में होंगे और फिर चतुर्थ, पंचम और षष्टम भाव में गोचर करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में मकर राशि के जातकों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए, अपनी मेहनत को रफ्तार देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस दौरान चंद्रमा आपके तृतीय भाव में विराजमान होंगे, जो आपकी इच्छाओं और प्रयासों का भाव होता है। ऐसे में इस दौरान आपके अपने भाई-बहनों से संबंध बेहतर होंगे। यात्राएं करने का अवसर मिलेगा और आप उनसे लाभ उठाने में सफल रहेंगे। सहकर्मियों के बीच अपनी बातों और विचारों को सही से रखने में सफलता मिलेगी, जिससे आपकी कार्य क्षमता भी निखर कर सामने आएगी। इस समय मंगल का गोचर भी होगा, जिससे आपको और अधिक उत्तम फलों की प्राप्ति होगी। इसके बाद चंद्रमा आपके चतुर्थ भाव में गोचर कर जाएंगे, जिससे आपकी आराम और लग्जरी की वस्तुओं में वृद्धि होगी। आपकी माता की खराब सेहत में भी सुधार आएगा और उन्हें अपने पुराने रोग से निजात मिल सकेगी। पैतृक संपत्ति से भी अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। इसके बाद चंद्रमा सप्ताह के मध्य में, आपके पंचम भाव में गोचर करेंगे, जो संतान, प्रेम और शिक्षा का भाव होता है। ऐसे में इस समय मकर राशि के जातकों को अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी। यह समय आपके लिए बेहद शुभ रहेगा, क्योंकि इस समय दांपत्य जातकों को अपने परिवार में विस्तार करने का अवसर मिलेगा। साथ ही उन्हें अपनी संतान के बेहतर भविष्य के लिए, कोई बड़ा निर्णय भी लेना पड़ सकता है। प्रेमी के साथ रिश्ता और मजबूत बन सकेगा। वहीं, कार्यक्षेत्र में आपको अपनी कला और मेहनत का बेहतर प्रदर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा, जिससे आपकी उन्नति हो सकेगी। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके छठे भाव में विराजमान हो जाएंगे। यह भाव चुनौतियों और प्रतियोगिता का भाव होता है। ऐसे में इस दौरान चंद्रमा के साथ अन्य ग्रहों का गोचर होने से, आप अपने किसी पुराने कर्ज को चुकाने में पूरी तरह सफल रहेंगे। इस अवधि में आपके अंतर्ज्ञान और अंतर्दृष्टि में वृद्धि देखी जाएगी, जिससे आप अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता के लिए, सही मार्ग और सही दिशा का चयन करने में कामयाब रहेंगे। इसके साथ ही सूर्य देव भी, आपके छठे भाव में इस सप्ताह गोचर कर रहे हैं। इससे आपको अपने करियर में उन्नति और तरक्की करने के बहुत से अवसर प्राप्त होंगे। उपाय: शनिवार को शनि होरा में, शनि देव के मंत्रों का उच्चारण करें।
कुंभ का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चन्द्रमा आपके द्वितीय भाव में होंगे, और फिर तृतीय, चतुर्थ और पंचम भाव में गोचर करेंगे। क्योंकि चंद्रमा आपकी राशि के छठे भाव के स्वामी होते हैं, जो रोग, बाधा शत्रुओं का भाव होता है। ऐसे में चंद्र का आपके दूसरे भाग में विराजमान होना आपके अप्रत्याशित ख़र्चों में वृद्धि का कारण बनेगा। इस समय आप अपने किसी करीबी या घर के किसी सदस्य की सेहत के ऊपर अपना धन खर्च करते दिखाई देंगे, जिससे आपको आर्थिक तंगी हो सकती है। हालांकि, इसके बाद चंद्रमा आपके तृतीय भाव में विराजमान होंगे। इस दौरान आपकी स्थितियों में कुछ सुधार आएगा और कार्यक्षेत्र पर आपको इच्छानुसार हर कार्य में सफलता की प्राप्ति होगी, जिससे आप सभी कार्यों को पूरा भी कर सकेंगे। इस समय आप बहुत आशावादी होंगे, साथ ही आप में आत्मविश्वास की वृद्धि भी होगी। जिसका सकारात्मक प्रभाव आपके कार्यक्षेत्र पर पड़ेगा। आप अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए, अपनी कला को बेहतर बनाने के लिए कार्य करते दिखाई देंगे। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चन्द्रमा, आपकी राशि के चतुर्थ भाव में विराजमान होते हुए, वहाँ पहले से मौजूद शुक्र के साथ युति करेंगे। जिसके चलते इस समय आपको अपनी निजी व पेशेवर जीवन में सही तालमेल बिठाने की आवश्यकता होगी। आप अपने परिवार को लेकर अधिक सतर्क होंगे, जिससे आपकी माता के साथ आपके संबंध बेहतर हो सकेंगे। इसके परिणामस्वरूप आप दोनों एक-दूसरे के समक्ष अपनी भावनाओं को खुलकर रखने में भी सक्षम होंगे और आपको उनसे सहयोग प्राप्त होगा। किसी ज़मीन से लाभ मिलने की संभावना भी दिखाई दे रही है। इसके बाद सप्ताह के अंत में, चंद्र राशि के पंचम भाव में गोचर करते हुए, राहु और सूर्य के साथ युति करेंगे। इस समय आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आएगा, जिससे आप छोटी-छोटी बातों पर क्रोधित हो सकते हैं। दांपत्य जातकों का, अपनी संतान से विचारों का मतभेद हो सकता है। वहीं, छात्रों को भी अपनी शिक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित रखने में बाधा महसूस होगी, जिससे उन्हें परेशानी उठानी पड़ सकती है। कार्यक्षेत्र पर आप अपनी योजना अनुसार, अपने कार्य को पूरा नहीं कर सकेंगे, जिससे आपको आगे चलकर परेशानी हो सकती है। उपाय: विकलांग व नेत्रहीन व्यक्तियों की, स्थासंभव सहायता करें।
मीन का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चन्द्रमा आपकी ही राशि में विराजमान होंगे, अर्थात आपके प्रथम भाव में होंगे और फिर वो द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ भाव में गोचर करने वाले हैं। सप्ताह की शुरुआत आपके लिए शुभ रहेगी, क्योंकि इस दौरान आपकी राशि के पंचम भाग के स्वामी चंद्र आपकी ही राशि, यानी आपके प्रथम भाव में विराजमान होंगे। इससे अपनी मेहनत को देख आप खुद ही संतुष्ट दिखाई देंगे जिससे आपको खुशी की अनुभूति भी होगी। साथ ही आर्थिक जीवन भी अच्छा रहेगा। मीन राशि के जातकों के प्रेम जीवन में, इस समय प्रेम की वृद्धि दर्ज की जाएगी। इसके बाद चंद्रमा आपके दूसरे भाव में गोचर कर जाएंगे, जिससे छात्रों को अपने विषय को समझने में मदद मिलेगी और इसके परिणामस्वरूप वह अपनी पढ़ाई-लिखाई में पहले से और अधिक बेहतर अंक हासिल करने में सफल होंगे। इस दौरान चंद्रमा “धन योग” का निर्माण कर रहे हैं, जिसके चलते बचत, रियल स्टेट और शेयर बाजार में निवेश कर रहे निवेशकों को बेहद शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इस समय किया गया हर निवेश, आपको लंबे समय के लिए फायदा देगा। कार्यक्षेत्र पर आप अपने करियर को विस्तार देते दिखाई देंगे, जिससे आपकी कला और ज्ञान में वृद्धि होने की संभावना है। सप्ताह का मध्य आपको शुभ फल देगा, क्योंकि इस समय मीन राशि के जातक अपनी किसी कला या रचनात्मकता की मदद से कार्यक्षेत्र पर तरक्की हासिल कर सकेंगे। इस समय आपको अपनी क्षमता और प्रतिभा दिखाने के कई अवसर भी प्राप्त होंगे। स्वास्थ्य जीवन और प्रेम जीवन भी बेहतर रहेगा, जिसके चलते आपको घर-परिवार और मित्रों से मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। अपनी कोई गुप्त इच्छा भी जैसे: घूमना, गाना, नृत्य करना, आदि को पूरा करने के लिए समय बेहद शुभ है। सप्ताह के अंत में, आपको अपनी मां के प्रति सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि चंद्रमा के चतुर्थ भाव में गोचर करने के दौरान संभावना है कि, आपकी मां की सेहत में गिरावट आए। क्योंकि इस समय आपके छठे भाव के स्वामी सूर्य देव, चंद्रमा के साथ आपके चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे। यह भाव माता, घर और ख़ुशियों का भाव होता है। ऐसे में इस दौरान मंगल की स्थिति भी आपके क्रोध और दूसरों पर खुद को सर्वोपरि रखने की आपकी इच्छा को बढ़ाने का कार्य करेगी। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके निजी जीवन पर दिखाई देगा। इस समय आप घर की मरम्मत के ऊपर भी धन खर्च करेंगे। साथ ही नया घर या नया वाहन खरीदने का प्लान भी कर सकते हैं, जिससे आशंका है कि आपको आर्थिक तंगी हो। उपाय: भगवान विष्णु के वामन अवतार की, कथा सुनें या पढ़ें।

Translate »