एनसीएल के नवोदित अधिकारी कंपनी को शीर्ष ऊँचाइयों तक पहुचाने में सक्षम है – पी.के. सिन्हा

एनसीएल शीर्ष-प्रबंधन ने युवा अधिकारियों के साथ प्रौद्योगिकी नवाचारों पर किया गहन मंथन

युवा कर्मियों ने वेबिनार के माध्यम से उच्च प्रबंधन को अनेकों नये उपाय सुझाए

संजय द्विवेदी
सोनभद्र।भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड(एनसीएल), कोयला उद्योग में देश की एक अग्रणी कंपनी है व अत्याधुनिक तकनीक के उपयोग से 100 मिलियन टन से अधिक उत्पादन व प्रेषण साथ ही अन्य कार्यक्षेत्रों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही है ।

कोविड 19 के कारण समस्त व्यवसायों में सूचना प्रौद्योगिकी व अन्य आधुनिकतम तकनीकों की अनिवार्यता बढ़ गयी है व एनसीएल भी इस से अछूती नही है । इसी को ध्यान मे रखते हुए मंगलवार को, एनसीएल के शीर्ष प्रबंधन ने वेबिनार के माध्यम से युवा अधिकारियों के संग सीधा संवाद किया । इस दौरान एनसीएल में कार्यरत 120 से अधिक युवा कर्मियों ने नव प्रौद्योगिकी के उपयोग,डिजिटल तकनीक तथा ऑटोमेशन की मदद से कंपनी की कार्य प्रक्रियाओं में सुधार ,खदान क्षेत्र की निगरानी, मशीनों व स्पेयर पार्ट्स के लाइफ साइकिल प्रबंधन, कार्यस्थल संबंधी शिकायतों के त्वरित निवारण, बेहतर पर्यावरणीय प्रबंधन व लागत में कटौती जैसे गंभीर विषयों पर अनेकों उपाय सुझाए । साथ ही गुणवत्ता व सौर ऊर्जा उत्पादन के विषयों पर भी सुझाव प्राप्त हुए ।

कार्यक्रम के दौरान एनसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक पी॰के॰ सिन्हा, निदेशक कार्मिक बिंमलेंदु कुमार, निदेशकतकनीकी,परियोजना एवं योजना डॉ॰ अनिंद्य सिन्हा, महाप्रबंधक समन्वय एस॰एस॰ सिन्हा, मुख्यालय के विभागाध्यक्ष तथा विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न परियोजनाओं से युवा एनसीएल कर्मी उपस्थित रहे |

इस अवसर पर एनसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक पी॰के॰ सिन्हा ने एनसीएल के युवा अधिकारियों का अहवाहन किया कि वे सूचना प्रौद्योगिकी व अन्य आधुनिकतम तकनीकों का उपयोग करते हुए वर्तमान चुनौतियों में कंपनी को तेज़ी से आगे ले जाने में योगदान दें ।
श्री सिन्हा ने कंपनी के युवा अधिकारियों की क्षमताओं में विश्वास जताते हुए कहा कि कार्यक्रम के दौरान दिये गए व्यावहारिक सुझावों को अमल में लाया जाएगा ।

कार्यक्रम की शुरुआत में निदेशक कार्मिक बिंमलेंदु कुमार ने सभी प्रतिभागियों से उत्पादन, उत्पादकता व अन्य क्षेत्रों मे बेहतर परिणाम हेतु नव-विचारों को प्रकट करने का अहवाहन किया | श्री कुमार ने कहा कि कंपनी की युवा शक्ति की क्षमताएं असीमित हैं तथा किसी भी कंपनी की सफलता उसके कर्मचारियों की सक्रिय सहभागिता पर ही निर्भर करती है |
निदेशक तकनीकी,परियोजना एवं योजना) डॉ॰ अनिंद्य सिन्हा ने कहा कि एनसीएल में विकास की असीमित संभावनाएं हैं । सूचना प्रौद्योगिकी , डिजिटल व अन्य प्रौद्योगिकी नवाचारों तथा डाटा विश्लेषण के समुचित उपयोग से निश्चय ही एनसीएल उभरती हुई चुनौतियों में अपने प्रदर्शन को और भी बेहतर कर पाये गी ।

Translate »