जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से सेब के स्वास्थ्य लाभ

स्वास्थ्य डेस्क। जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से सेब के स्वास्थ्य लाभ



सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है। ये न केवल बीमारियों से लडने में मदद करता है बल्कि आपको शरीर हैल्दी रखता है। सेब में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सेब को खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है। यह एक अच्छा एंटीओक्सिडेंट भी है। जो कैंसर, मधुमेह से संबंधित जैसी बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है।

1 एनीमिया को करें दूर ये एनेमिया जैसी बीमारी का इलाज भी करता है क्योंकि सेब में आयरन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप दिन में 2-3 सेब खाते हैं तो यह पूरे दिन की आयरन की कमी को पूरा करता है।

2 सेब पित्तनाशक, वातनाशक, पुष्टिकारक ह्वदय एवं गुर्दो के लिए लाभकारी है। पथरी के रोगी के लिए सेब बहुत फायदेमंद है। रोगी को चार से पांच सेब प्रतिदिन खाने चाहिए ।

3 फीवर आने पर रोगी को प्यास, थकान, पेट में जलन तथा बहुत बेचैनी रहती है तो ऎसे में सेब का रस बहुत फायदेमंद साबित होता है।

4 सेब पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे पेट में गैस नहीं बनती एवं पेट में कीडे भी पैदा नहीं होते। दो मीठे सेब या सेब का एक गिलास ताजा रस रोजाना पीने से पेट के कीडों से राहत मिलती है एवं कब्ज की शिकायत भी दूर होती है।

5 बढे वजन के कारण मधुमेह, उक्त रक्तचाप, ह्वदय रोग जैसी बीमारियों से राहत दिलाने में सेब का सेवन फायदेमंद होता है। सेब में पर्याप्त मात्रा में मौजूद फाइबर वजन कम करने में मदद करता है।

6 तनाव व काम के कारण रात को नींद न आती हो तो सोने से पहले मीठे सेब का मुरब्बे के साथ गुनगुना दूध पीएं। रात को बिना किसी टेंशन अच्छी नींद आयेगी।

7 बेहोशी, सिरदर्द, चिडचिडापन या उन्माद की शिकायत से ग्रस्त व्यक्ति को खाने से पहले दो मीठे सेबों का सेवन करना चाहिए।
8 जिन लोगों को पुरानी खांसी हो तो उन्हें प्रतिदिन सुबह एक गिलास सेब के रस मिश्री मिलाकर पीना चाहिए।

Translate »