नाली तोड़ने की शिकायत पर दयालपुर राजस्व अधिकारी पहुंचे।

प्रयागराज से लवकुश शर्मा

हनुमानगंज. ग्राम प्रधान द्वारा राजकीय नलकूप की नाली पर जबरन चकरोड बनवाने की शिकायत पर उप राजस्व अधिकारी नलकूप गाँव पहुंचकर तत्काल कार्य को रोकवाने के साथ उच्चाधिकारियों को कार्यवाही हेतु अपनी रिपोर्ट भेज दी साथ ही मातहतों को सख्त हिदायत दी कि बगैर किसी आदेश के नाली को नुकसान भी न पहुंचाया जाय।

विकास खण्ड बहादुरपुर के दलापुर गाँव में ग्राम प्रधान द्वारा राजकीय नलकूप पी 41 की नाली को समाप्त कर उस पर मनरेगा के तहत मिट्टी फेककर चकरोड बना दिया जा रहा है. गाँव के उमाकान्त दूबे ने प्रधान के इस कार्य शिकायत विभागीय उच्चाधिकारियों से की, नाली समाप्त हो जाने पर खेत की सिंचाई का छा जायेगा।

इस आशय की शिकायत पर नलकूप विभाग के उप राजस्व अधिकारी प्रयागराज मौके पर पहुँच कर शिकायत की हकीकत जानी. मौके पर मौजा दलापुर की राजकीय नलकूप की नाली पर मनरेगा मजदूरों द्वारा अगल बगल के खेत से मिट्टी निकाल कर चकरोड का रुप दिया जा रहा था. जिसपर उप राजस्व अधिकारी अखिलेश सिंह ने अपने मातहतों को कड़ी फटकार लगायी, नाली पर हो रहे इस तरह के निर्माण की शिकायत जो हमारे विभागीय कर्मियों द्वारा दी जानी चाहिए उसकी शिकायत ग्रामीणों द्वारा की जा रही है इसके मतलब कर्मचारी अपनी जिम्मेदारियों का सम्यक् निर्वहन नहीं कर रहे हैं. उसके बाद उप राजस्व अधिकारी ने फोन पर बताया कि उक्त प्रकरण में मैंने उच्चाधिकारियों को कार्यवाही हेतु अवगत करा दिया गया है तथा मातहतों की लापरवाही के लिए भी अधिकारियों को रिपोर्ट कर दी गयी है. ग्राम प्रधान द्वारा बगैर परमीशन किया जा रहा कार्य पूर्णतः गलत है. अधिकारियों के निर्देशानुसार उक्त प्रकरण में कार्यवाही की जायेगी.

Translate »