श्रमिकों की घर वापसी के लिए और स्पेशल ट्रेन चलाने हेतु पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मीरजापुर जिलाधिकारी को लिखा पत्र

-जनपद के प्रवासी भाईयों की सुरक्षित घर वापसी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विस्तृत सूची भेज चुकी हैं- अनुप्रिया पटेल

ओम प्रकाश मिश्रा


मीरजापुर।
पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं अपना दल एस की राष्ट्रीय व मीरजापुर की सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने उनको प्राप्त सूचनानुसार अन्य राज्यों में फंसे मीरजापुर के रहने वाले प्रवासी भाईयों की सुरक्षित घर वापसी के लिए माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी को पत्र लिख चुकी हैं। इनमें कुछ प्रवासी भाईयों को लेकर ४ स्पेशल ट्रेन मीरजापुर रेलवे स्टेशन पर आ चुकी हैं। लेकिन अभी भी काफी संख्या में प्रवासी कामगार भाई मीरजापुर स्थित अपने घर नहीं पहुंच पाए हैं। श्रीमती पटेल ने शेष प्रवासी भाईयों की सुरक्षित घर वापसी के लिए और स्पेशल ट्रेन चलाने हेतु मीरजापुर जनपद के जिलाधिकारी श्री सुशील पटेल को पत्र लिखकर कार्यवाही करने का आग्रह किया है।
श्रीमती पटेल ने अपने पत्र के माध्यम से जिलाधिकारी सुशील कुमार को सूचित किया है कि देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले मीरजापुर के प्रवासी भाईयों ने मेरी फेसबुक पेज ‘अनुप्रिया पटेल Anupriya Patel’ (नीली टिक) के जरिए घर वापसी के लिए संपर्क किया था। प्रवासी भाईयों की पूरी सूची माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजी जा चुकी है।
श्रीमती पटेल ने कहा है कि पिछले दो दिनों में मीरजापुर संसदीय क्षेद्ध सहित प्रदेश के अन्य जिलों के मूल निवासी प्रवासीयों को लेकर 4 यात्री स्पेशल ट्रेन मीरजापुर स्टेशन पर आ चुकी हैं, जिससे मीरजापुर संसदीय क्षेत्र के कुछ मूल निवासी भी वापस आ चुके हैं, लेकिन बड़ी संख्या में प्रवासी कामगारो का अभी भी वापस मीरजापुर लौटना शेष है। श्रीमती पटेल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल के एक ट्वीट का उल्लेख किया है, जिसमें रेल मंत्री ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन हेतु रेलवे के नियुक्त नोडल अधिकारियों की सूचना देते हुए देश के सभी जिलाधिकारियों से प्रवासी कामगार भाईयों की सूची उपलब्ध कराते हुए संबंधित जिले के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने हेतु रेलवे के संबंधित नोडल अधिकारी के पास आवेदन करने के लिए कहा है। श्रीमती पटेल ने मीरजापुर जनपद के मूल निवासी कामगार भाईयों के विवरण के आधार पर और श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाकर प्रवासी कामगारो को जनपद वापस लाने के लिए उत्तर प्रदेश शासन के तथा रेलवे के संबंधित नोडल अधिकारी के साथ समन्वय कर तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने का आग्रह किया है।
मीरजापुर के प्रवासीयो की राज्यवार सूची:
गुजरात : 14820
महाराष्ट्र : 15168
हरियाणा: 2828
अंडमान-निकोबार: 2
तमिलनाडु: 3530
नई दिल्ली : 1545
असम : 7
आंध्र प्रदेश: 315
उड़ीसा : 59
उत्तर प्रदेश : 1329
उत्तराखंड : 215
कर्नाटक : 967
केरल : 410
गोवा : 237
चंडीगढ़ : 6
छत्तीसगढ़: 102
जम्मू-कश्मीर: 147
झारखंड : 58
तेलंगाना: 872
त्रिपुरा : 2
दमन एवं दीव : 88
दादरा, नगर एवं हवेली: 582
पंजाब : 221
पश्चिम बंगाल: 171
पुडुचेरी : 12
बिहार: 71
मध्य प्रदेश : 357
मेघालय : 0
राजस्थान : 417
सिक्किम : 4
हिमाचल प्रदेश: 104
कुल : 44646

Translate »