जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल……

धर्म डेक्स । जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल……

मेष का साप्ताहिक राशिफल……

(27 अप्रैल से 3 मई)

राशि चक्र की पहली राशि मेष के, तृतीय, चतुर्थ और पंचम भाव इस सप्ताह सक्रिय अवस्था में रहेंगे, क्योंकि चंद्रमा का गोचर आपके इन्हीं भावों में होगा। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपकी राशि से तृतीय भाव में गोचर करेगा, जहाँ राहु पहले से ही मौजूद है। चंद्रमा और राहु की युति आपके लिए भ्रम और मोह की स्थिति पैदा करेगा। इस दौरान आप कोई भी निर्णय लेने में कठिनाई महसूस करेंगे। आपके दिमाग में रचनात्मक विचार होने के बावजूद, आपको उन्हें क्रियान्वित करने में कठिनाई होगी। माता का स्वास्थ्य नाज़ुक होने की संभावना है, जो चिंता का कारण बन सकता है। भाई-बहनों से संबंधों में सुधार होगा और पुरानी सभी ग़लतफ़हमियाँ दूर होंगी। करियर के क्षेत्र में वृद्धि देखी जाएगी। इस समय आपको गले से जुड़ी समस्या हो सकती है, इसीलिए अधिक ठंडी चीजें खाने से दूर रहें । उसके बाद चंद्रमा आपके चौथे भाव में गोचर करेंगे। सप्ताह के पहले कुछ दिनों की तुलना में चंद्रमा की ये गति आपको थोड़ी राहत दिलाएगी। माता के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा। आसान और सीधे कामों को करने में आपका ज़्यादा मन लगेगा। चंद्रमा के इस गोचर के दौरान, आप अपने पैसे के छोटे-छोटे हिस्से को कई निवेश योजनाओं में लगाकर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सप्ताह का अंतिम भाग में चंद्रमा आपके पांचवें भाव में गोचर करते हुए दिखाई देगा। इस दौरान आप जोश और उत्साह से भरे रहेंगे। संतान आपको कोई अच्छी खबर सुना सकता है। उच्च शिक्षा की चाह रखने वाले छात्रों के लिए यह एक बहुत ही अनुकूल समय होगा। उपाय- “दुर्गा चालीसा” का पाठ करें।
वृष का साप्ताहिक राशिफल…….

वृषभ राशि वालों के लिए चंद्रमा का गोचर उनके दूसरे, तीसरे और चौथे भाव में होगा, इसीलिए इस सप्ताह आपके ये तीनों भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और इन्हीं के अनुसार आपको फल मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके द्वितीय भाव में जायेगा, जिसकी वजह से कुछ वित्तीय असुरक्षा और उतार-चढ़ाव आने की संभावना है। आय की तुलना में खर्च निश्चित रूप से अधिक होगा, जिसकी वजह से तनाव संभव है। आपकी कठोर बोली की वजह से परिवार में मतभेद हो सकता है, इसीलिए बोलने से पहले अपने शब्दों को गौर से चुनें। सेहत की बात करें तो आंखों और दाँत से जुड़ी परेशानी आपको हो सकती है। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपके तीसरे भाव में जायेगा। इस दौरान आप काफी रचनात्मक और कल्पनाशील स्थिति में रहेंगे। इस दौरान की गयी यात्राओं से आपको लाभ मिलेगा, लेकिन बाहर की परिस्थितियों को देखते हुए अभी अपनी यात्राओं को कुछ समय के लिए टाल दें। यह समय अपनी गहरी लालसा और विचारों के आदान-प्रदान के लिए अनुकूल है। इसलिए, इस सप्ताह अपने विचारों को अभिव्यक्त करना लाभकारी परिणाम दिलाएगा। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके चौथे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपको मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है। यदि आप किसी विदेशी संगठन में काम कर रहे हैं, तो यह समय आपके लिए शुभ रहेगा। हालाँकि, इस दौरान आपकी माता जी का स्वास्थ्य कमज़ोर हो सकता है, जिससे परिवार में अनावश्यक तनाव रहेगा। उपाय- “ललिता सहस्रनाम” का पाठ करें।
मिथुन का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चंद्रमा मिथुन राशिवालों के प्रथम यानि लग्न भाव, द्वितीय और तृतीय भाव में गोचर करेगा। हफ्ते की शुरुआत मिथुन राशिवालों के लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाली है। मन का कारक कहे जाने वाला चंद्रमा राहु के साथ युति करेगा, जो कि शुभ संकेत नहीं दे रहा है। इस दौरान कई ऐसे मौके आएँगे, जब आप खुद को दुविधा की स्थिति में फंसा हुआ पाएंगे, जिसकी वजह से निर्णय लेने में भी कठिनाई होगी। इस समय आपके मन में अनावश्यक तनाव और चिंता रहेगा, जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि झूठ कम बोलें और योग, ध्यान आदि करें। यदि निर्णय लेना बेहद आवश्यक है, तो विशेषज्ञ या किसी बड़े की सलाह ज़रूर लें। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा। यह समय आपके लिए बहुत ही शुभ रहेगा। आपको इस दौरान अनेकों अवसर मिलेंगे, जिसकी मदद से आप लाभ पा सकते हैं। आपके लिए इस समय अपने संचित धन की बचत और निवेश करने के बारे में योजना बनाना ही सही रहेगा। आपकी ये योजनाएं आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करेंगी। सप्ताह के इस भाग में आपके परिवार का विस्तार भी संभव है। सप्ताह के अंतिम चरण में चंद्रमा आपके तीसरे घर में होगा। चंद्रमा की यह स्थिति आपको साहसी और महत्वाकांक्षी बनाएगी, जिसकी वजह से आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रयासों में वृद्धि करेंगे। इस राशि के जो जातक लॉकडाउन के चलते घर से कार्य कर रहे उनका नेतृत्व कौशल उन्हें लाभ दिलाएगा और आपके वरिष्ठ अधिकारियों का साथ भी आपको मिलेगा। इस समय आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों आदि से भी लाभ मिलने की संभावना है। उपाय- नियमित रूप से शिव चालीसा का पाठ करें।
कर्क का साप्ताहिक राशिफल……

कर्क राशि वालों के लिए चंद्रमा का गोचर उनके बारहवें, पहले और दूसरे भाव में होगा, इसीलिए इस सप्ताह ये भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और इन्हीं के अनुसार आपको फल मिलेगा। यदि आप आयात-निर्यात के व्यवसाय में हैं, या फिर किसी विदेशी संगठन में काम कर रहे हैं, तो आपको सप्ताह की शुरुआत में शुभ परिणाम मिलने की संभावना है। हालाँकि इस हफ्ते आपके ख़र्चों में भी अधिकता देखी जाएगी। इस सप्ताह आपका मन विचलित रहेगा और इस वजह से आपके घर का माहौल खराब हो सकता है। योग और ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, जो आपकी भावनाओं को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करेगा। सप्ताह के मध्य में जब चंद्रमा आपके पहले भाव में जाएगा, तो यह स्थिति शुभ परिणाम लाएगी। इस दौरान अपनी परियोजनाओं को शुरू करने में आप सफल रहेंगे। आप अपने दिनचर्या के मामलों में अधिक व्यावहारिक और संगठित होंगे। इस दौरान आपको अपने परिवार का सहयोग मिलेगा, खासतौर पर आपकी माता जी आपको सहयोग करेगी और साहस बढ़ाएंगी। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके दूसरे भाव में जाएगा। इस दौरान पद प्रतिष्ठा में वृद्धि देखी जाएगी। व्यापारी इस समय अपने व्यापार को अच्छी तरह संभालेंगे और नई ऊँचाइयों पर लेकर जाएंगे। नौकरी करने वाले जातक जो देशव्यापी तालाबंदी की वजह से घर से कार्य कर रहे हैं, उन्हें नई पहचान मिलेगी और वरिष्ठ अधिकारियों से सराहना मिलने की संभावना है। यदि आप सरकारी क्षेत्रों में नौकरी करते हैं या नौकरी के अवसर तलाश रहे हैं, तो चंद्रमा का यह गोचर आपके जीवन में शुभ परिणाम लाएगा। उपाय- “आदित्य हृदय स्तोत्र” का पाठ करें।
सिंह का साप्ताहिक राशिफल…….

सप्ताह की शुरुआत सिंह राशि के जातकों के लिए कई शुभ परिणाम लाएगी, क्योंकि चंद्रमा आपके आय, सफलता और लाभ यानी कि ग्यारहवें घर में स्थित होगा। आपको अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए नए अवसर मिलेंगे। भाग्य का भी पूरा साथ मिलेगा। आप अपनी ताकत और प्रतिस्पर्धी भावना के माध्यम से अपनी बाधाओं को दूर करने में सक्षम होंगे। हालांकि, यह समय आपको कुछ हद तक अति आत्मविश्वासी बना सकता है। इस दौरान आप पर काम का बोझ भी रहेगा। इसलिए एक समय में एक ही कार्य को पूरा करने का प्रयास करें। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपके बारहवें घर में होगा। चंद्रमा की यह स्थिति आपको ख़र्चीला बना सकती है। आप अपने ऐश-आराम की चीज़ों आदि पर काफी पैसा ख़र्चा कर सकते हैं। इस दौरान आध्यात्मिक या परोपकारी गतिविधियों में भी आप लिप्त हो सकते हैं। चंद्रमा की स्थिति आपको काफी भावुक और संवेदनशील बनाएगी। इस समय आप जल्दबाजी में कोई गलत निर्णय भी ले सकते हैं, जिसका बाद में आपको पछतावा होगा। इसलिए इस दौरान व्यावहारिक बनें और भावनात्मक निर्णय लेने से बचें। चंद्रमा सप्ताह के अंत में आपके प्रथम यानी कि लग्न भाव में जाएगा। चंद्रमा की यह स्थिति आपके लिए नए अवसर और सफलता लाएगी। उच्च प्रबंधन और सरकारी क्षेत्रों से सफलता मिलने की संभावना है। इस दौरान आपको पिता या पिता तुल्य लोगों का साथ मिलेगा। काम के संबंध में यात्रा करने के मौके मिलेंगे, लेकिन फ़िलहाल इन यात्राओं को टाल देना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। उपाय – सूर्योदय के समय “सूर्य” को अर्घ्य दे।
कन्या का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चंद्रमा कन्या राशि वालों के दसवे, ग्यारहवें और बारहवें घर में गोचर करेगा इसकी वजह से आपके यह भाव सक्रिय रहेंगे और इनके अनुसार ही आपको फल मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके दसवें भाव में जाएगा। आपके मन में नकारात्मक विचार पैदा होंगे, और आप अपनी योजनाओं को लागू करने में विफल रहेंगे। कार्यक्षेत्र से जुड़े सभी कार्यों को आपको संभल कर करना होगा, नहीं तो आपकी लापरवाही के चलते इस दौरान आप किसी तरह की साज़िश में उलझ सकते हैं, जो आपके मन की शांति और कार्य को बाधित करेगा। सप्ताह के पहले हिस्से में आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है, इसीलिए आपको सलाह दी जाती है कि सकारात्मक और आशावादी बनें। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का आपके ग्यारहवें घर में जाना काफी शुभ रहेगा। आपके पास कई अवसर आएँगे, जो आपकी आय को बढ़ाने में मदद करेंगे। आपकी सामाजिक स्थिति में भी सुधार आएगा। इस दौरान यात्राएं आपके योग में है, लेकिन इन यात्राओं पर जाना आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकता है, इसीलिए फ़िलहाल आपको सलाह दी जाती है कि अपनी सेहत को प्राथमिकता दें। आपकी सामाजिक स्थिति में भी इस हफ्ते सुधार होगा। आपके विचारों को इस दौरान सराहा जाएगा। माता या माता तुल्य स्त्री से भी लाभ होने की संभावना है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके बारहवें घर में स्थित होगा। यह गोचर आपके स्वास्थ्य के लिए थोड़ा कठिन होने वाला है। त्वचा और तंत्रिका तंत्र से संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं। इस दौरान किसी भी तरह की गतिविधि जो कानून या सरकार के खिलाफ हो उसे भूलकर भी ना करें, नहीं तो आप बड़ी मुसीबत में फँस सकते हैं। उपाय- प्रतिदिन “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें।
तुला का साप्ताहिक राशिफल……

तुला राशि वालों का नवा, दसवाँ और ग्यारहवां भाव सक्रिय अवस्था में रहेगा, क्योंकि चंद्रमा आपके इन्हीं भावों में गोचर करेंगे। सप्ताह का पहला भाग आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान किसी भी तरह की यात्रा करने की योजना बनाना आपके लिए कष्टकारी हो सकता है। इसीलिए आपको सलाह दी जाती है, कि इस समय की जाने वाली यात्राओं को बाद के लिए टाल दें। यह समय खुद को अध्यात्म से जोड़ने के लिए बेहतर रहेगा। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा दसवें घर में प्रवेश करेगा। चंद्रमा का यह गोचर आपके लिए बहुत ही शुभ रहने वाला है। आपको अपने सभी प्रयासों और कार्यों में सफलता मिलेगी। यदि आप नया व्यवसाय खोलने की योजना बना रहे हैं, तो उसमें आ रही सभी बाधाएं समाप्त हो जाएँगी और आने वाले समय में आप अपने नए व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं, तो काम से जुड़ी आपको नई जिम्मेदारियाँ मिल सकती हैं, जो आपके कौशल और क्षमताओं को बढ़ाएंगे। हालांकि ग्रहों की स्थिति की वजह से आपकी एकाग्रता में कुछ कमी भी आ सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में आप अपने पुराने दोस्तों से एक बार फिर से जुड़ सकते हैं। आपको अपने जीवनसाथी की मदद से इस दौरान लाभ प्राप्त होगा। इस सप्ताह आपके भाई-बहन भी आपको सहयोग करेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी भावनाओं पर काबू रखें और हर फैसला सोच समझ कर लें। उपाय- सोमवार और शुक्रवार को सफेद कपड़े पहनें। वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्रमा वृश्चिक राशि के जातकों के अष्टम, नवम और दशम भाव में गोचर करेगा, जिसकी वजह से आपके ये भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और इन्हीं के अनुसार आपको फल मिलेगा। इस दौरान आपको अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने की ओर कार्य करने की ज़रूरत है। आपको अपने लक्ष्य और महत्वाकांक्षाओं के बारे में विचार करना चाहिए, और उन्हें पूरा करने के लिए योजना बनानी चाहिए। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा के नवम भाव में प्रवेश करेगा। यह समय आपके लिए बहुत ही शुभ रहने वाला है। आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी। चंद्रमा का यह गोचर आपके आर्थिक और सामाजिक जीवन में सुधार लाएगा। इस दौरान आप धार्मिक मामलों में भी लिप्त रहेंगे। चंद्रमा सप्ताह के अंत में आपके दशम भाव में प्रवेश करेगा। इस समय आप अपने काम पर अधिक ध्यान देंगे और अपने कार्यों और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में मन लगाएंगे। सप्ताह का यह हिस्सा पुराने कर्ज़ों को चुकता करने के लिए भी शुभ है। आर्थिक रूप से मज़बूत होने के चलते आप ऐसा कर पाने में सक्षम होंगे। उपाय- हनुमान चालीसा का जाप करें।
धनु का साप्ताहिक राशिफल…….

चंद्रमा का गोचर धनु राशि के जातकों के सातवें, आठवें और नवें घर में होगा, इसकी वजह से यही भाव सक्रिय रहेंगे और इन्हीं के अनुसार पूरे हफ्ते आपको परिणाम मिलेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपके जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें, जिससे उन्हें जल्दी ठीक होने में मदद मिले। व्यापार के मोर्चे पर कुछ नुकसान हो सकता है, खासकर यदि आप साझेदारी में अपना व्यवसाय करते हैं तो। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपके आठवें भाव में गोचर करेगा। सेहत को लेकर इस दौरान आपको सावधानियां बरतनी होगी। जलजनित रोग और संक्रमण होने की बहुत अधिक संभावना है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए इस अवधि में बहुत सारा पीना पिएं। छात्रों के लिए भी यह समय शुभ रहेगा। आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। चंद्रमा सप्ताह के अंत में आपके नवें घर में प्रवेश करेगा। इस दौरान आप अपनी योजना और रणनीतियों को कुशल रूप से लागू करने में सक्षम होंगे, जो आपके लिए शुभ परिणाम लाएगा। प्रतियोगी और सरकारी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को इस दौरान अच्छी खबर मिल सकती है। आपकी संतान के लिए यह समय बेहद शुभ रहेगा। बच्चों की प्रगति आपके लिए खुशी का स्रोत होगी। उपाय- पीला नीलम पहने और गुरु मंत्र का जाप करें।
मकर का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चंद्रमा आपके छठे, सातवें और आठवें घर में गोचर करेगा। इसकी वजह से आपके भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और इनके अनुसार ही आपको परिणाम मिलेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक ध्यान, समर्पण और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। जीवनसाथी के साथ इस दौरान कुछ नोकझोंक हो सकती है। जिससे घर का वातावरण और आपका मन अशांत हो सकता है। इस गोचर के दौरान किसी भी तरह का कर्ज लेने से बचें, वरना आप मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपके सातवें घर में गोचर करेगा। इस दौरान आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय करते हैं, तो यह समय आपके लिए शुभ रहेगा। आप अपनी सूझ-बुझ से मुनाफ़ा कमा सकते हैं। कुलमिलाकर सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए उत्तम है। सप्ताह के अंतिम कुछ दिन तनाव और चिंता से भरे हो सकते हैं। इस अवधि में आपके जीवन में कुछ बदलाव हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने भविष्य के बारे में असुरक्षित महसूस करेंगे। इस दौरान आपका मन नौकरी में परिवर्तन करने का हो सकता है, लेकिन यह समय इसके लिए शुभ नहीं कहा जा सकता। इसीलिए आपको सलाह दी जाती है कि जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें। उपाय- मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।
कुंभ का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चंद्रमा कुंभ राशि वालों के पांचवें, छठे और सातवें भाव में गोचर करेगा, जिसकी वजह से आपके यह भाव सक्रिय रहेंगे और इन्हीं के अनुसार आपको पूरे हफ्ते परिणाम मिलेंगे। सप्ताह के शुरुआत में आप सभी मामलों में काफी सक्रिय रहेंगे। छात्रों के लिए समय बेहद शुभ रहेगा। करियर के क्षेत्र में इस दौरान किसी भी तरह का बदलाव करना आपके पक्ष में नहीं जाएगा। सप्ताह के पहले भाग में आपकी संतान का स्वास्थ नाज़ुक रहेगा, इसीलिए उनका ध्यान रखें। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, या नौकरी के लिए इंटरव्यू के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए लाभकारी परिणाम लाएगा। चंद्रमा जब आपके छठे भाव में गोचर करेगा तो इस दौरान आप अपने पुराने कर्ज और लोन आदि का भुगतान कर पाएंगे। हालांकि, इस दौरान स्वास्थ आपका साथ नहीं देगा। आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, इसीलिए अपने खान-पान का सही ध्यान रखें। सप्ताहांत में चंद्रमा आपके सातवें घर में चला जाएगा। इस समय आपके द्वारा बनाई गयी योजनाएं शुभ परिणाम देंगी। खेल से जुड़े लोगों को लाभ होगा। वहीँ इस राशि के वो जातक जो पब्लिक डीलिंग से जुड़े हैं, उन्हें भी आशाजनक परिणाम मिल सकते हैं। उपाय-शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाएं ।
मीन का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्रमा आपके चौथे, पांचवें और छठे भाव में गोचर करेगा और आपको इन्हीं भावों के अनुसार फल मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपकी माताजी का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, इसीलिए उनका ध्यान रखें। इस दौरान आप काफी भावुक रहेंगे और अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ व्यक्त करने में कठिनाई महसूस होगी। सप्ताह के मध्य में आपके पांचवें भाव में चंद्रमा की स्थिति आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगी। इस अवधि में आपके बच्चे प्रगति करेंगे। छात्रों को बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए थोड़ा और ध्यान केंद्रित करना होगा। यदि आप अपना व्यवसाय चला रहे हैं, तो आपको अपनी आय को बढ़ाने के कई अवसर मिल सकते हैं। चंद्रमा का इस भाव में गोचर “धन योग” बना रहा है, इसीलिए आर्थिक रूप से इस दौरान आप मज़बूत रहेंगे। आपका व्यक्तिगत जीवन पहले की तुलना में बेहतर होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपके मौजूदा रिश्तों में भी सामंजस्य देखने को मिलेगा। चंद्रमा सप्ताह के अंत में आपके छठे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान नौकरी करने वाले जातकों को अपने क्षेत्र में लाभ मिलने की संभावना है। आप अपने काम को लेकर बहुत एक्टिव रहेंगे, जो आगे चलकर आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगा। इस गोचर के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य, विशेषकर अपनी आंखों का ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। उपाय- केसर का तिलक अपने माथे और नाभि पर लगाएँ।

Translate »