महिला प्रधान मास्क सिलाई कर ग्राम पंचायत मे करा रही उपलब्ध

प्रधानमत्री के जन समर्थन की अपील पर बनाया मन

बभनी/अरुण पाण्डेय

बभनी ।बैश्विक महामारी को लेकर जहा जिला प्रशासन संजीदा है वही मुख्यालय से 120 किलोमीटर दुर छतीसगढ़ की सीमा से सटे विकास खण्ड बभनी के ग्राम पंचायत संवरा की महिला प्रधान सुमन दुबे ने स्वयं मास्क बनाकर ग्रामीणों को वितरित कर रही है।यही नही जन जागरूकता व कोरोना संक्रमण से बचने के लिए गांव में स्लोगन भी लिखवा रही है।

बभनी विकास खण्ड के संवरा ग्राम पंचायत की प्रधान सुमन दुबे अपने घर मे स्वयं सिलाई मशीन से मास्क बनाकर जरूरत मंदों को उपलब्ध करा रही है। ग्राम प्रधान ने बताया कि कोरोना जैसी महामारी से समुचा विश्व जूझ रहा है ऐसी स्थिति में देश का प्रत्येक नागरिक इस महामारी से बचने की तरकीब खोज रहा है।आदिवासी बाहुल्य इस क्षेत्र की आबादी का बड़ा हिस्सा आज भी अशिक्षित है जिसको ध्यान में रखकर स्वयं की सिलाई मशीन से मास्क बनाना शुरू कर दिया ।लगभग 2000 की आबादी वाले अपने ग्राम पंचायत में लगभग 450 मास्क का वितरण कर चुके है प्रयास है कि ग्राम पंचायत के प्रत्येक सदस्य को मास्क उपलब्ध कराकर सतर्क रहने की अपील की जाय।
बताते चले कि शासन स्तर से महिलाओं के लिए पंचायत चुनाव में आरक्षण दे कर प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया जाता है लेकिन तमाम महिला जनप्रतिनिधि महज घर तक ही सीमित रह जाती है ।और अपने अधिकार को भी नहीं समझ पाती। ग्राम पंचायत संवरा की प्रधान सुमन दुबे ने इन सब चीजों से ऊपर उठकर गांव के लोगो मे मास्क वितरण करने का प्रयास शुरू किया प्रधान सुमन के अनुसार इनके पति ने भी इनका हाथ बताया जिन्होंने सूती कपड़ा, एलास्टिक, धागा सुई सहित घर मे खराब पड़ी सिलाई मशीन को दुरुस्त कराकर मास्क बनाने की प्रेरणा दिया। प्रधान के अनुसार समूचे देश मे महिला जनप्रतिनिधियों की संख्या बहुसंख्य है प्रत्येक महिला जनप्रतिनिधि एक गांव को गोंद लेकर मास्क बितरण व गांव में फैल रही इस कोरोना से बचने का उपाय बताये तो कोरोना को देश छोड़कर भागना ही पड़ेगा।

कोटः
प्रधानमंत्री की अपील व जिला प्रशासन से प्रेरणा पाकर गांव में मास्क बितरण व जन जागरूकता का काम करने पर सुखद अनुभूति हो रही है मैं समझती हूं कि जिले सहित देश की प्रत्येक महिला ग्राम प्रधान आगे आये व घर मे ही रहकर गरीब जरूरत मंद लोगो की सेवा करें।बभनी से अरुण पांडेय की रिपोर्ट

Translate »