जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल….

धर्म डेक्स। जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल …..

मेष का साप्ताहिक राशिफल…..

(6 अप्रैल से 12 अप्रैल)

इस सप्ताह के दौरान चंद्रमा आपके पांचवें, छठे, सातवें और आठवें भाव में गोचर करने जा रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत मेष राशि के जातकों के लिए बहुत अच्छी होगी क्योंकि चंद्रमा आपके पांचवें घर में अपनी मित्र राशि में विराजमान होगा। यह एक बहुत ही शुभ गोचर है, और पेशे के संदर्भ में अनुकूल अवसरों का संकेत देता है, इस गोचर में आपके विचारों को अच्छा समर्थन और बैकअप मिलेगा। रोमांस के लिए अच्छा समय है, लेकिन क्योंकि चंद्रमा पर मंगल ग्रह भी प्रभाव डाल रहा है, जो कभी-कभी आपको अति भावनात्मक, जल्दबाज और आवेश पूर्ण बना सकता है, जो आपके प्रेम संबंधों में बाधा का काम कर सकता है। इस समय बच्चे के शिथिल स्वास्थ्य के चलते घर का वातावरण ख़राब हो सकता है। जल्द ही, चंद्रमा आपके छठे घर में गोचर करेंगे , जो कि प्रतियोगिताओं, शत्रुओं का स्थान है ,जहां पर वह सप्ताह के मध्य तक रहने वाले है। चंद्रमा की यह स्थिति आपके मार्ग में बेवजह का संघर्ष एवंम बाधाएं उत्पन्न कर सकती है। इस दौरान आपको अपने निर्णयों में थोड़ा तर्कसंगत और व्यावहारिक होने की सलाह दी जाती है। इस अवधि में माता का स्वास्थ्य नरम रह सकता है , जो कि आप के चिंता का विषय रहेगी। चन्द्रमा, जो वैदिक ज्योतिष में भावनाओं के स्वामी है, अपनी गति से चलता हुआ आगे आपके सातवें भाव में विराजमान होंगे। इस भाव को भागीदारी और जीवनसाथी का भाव माना गया है। चन्द्रमा का यह गोचर रिश्तों और व्यापारिक साझेदारी के लिहाज से काफी फायदेमंद रहेगा , क्योंकि इसका भाव का कारक ग्रह शुक्र बहुत ही अच्छी स्थिति में हैं। आप अपने परिवार और जीवन साथी के साथ अधिक समय बिताने के लिए इच्छुक होंगे, जिससे इस बंधन कोऔरअधिक मज़बूती प्राप्त होगी। इस गोचर में, आपको निश्चित रूप से नवीन व्यवसाय या नवीन योजनाओं पे काम करने के अवसर प्राप्त होंगे , जो आपके करियर ग्राफ में आवश्यक वृद्धि प्रदान कर सकते हैं। सप्ताह के अंतिम भाग में आपके और अनिश्चितता और अनुसंधान के आठवें घर में चंद्रमा गोचर करते हुए दिखाई देगा, जिसमें यह अपनी निर्बल अवस्था में होगा। सप्ताह का यह हिस्सा आपको अतीत की भावनाओं में ले जा सकता है , जिससे अवांछित तनाव और चिंता की स्तिथि उत्पन्न हो सकती है। इस अवधि में आपका आत्मविश्वास भी कमज़ोर रहेगा , आप छोटी – छोटी परेशानियों में भी खराब स्तिथि की कल्पना करने लगेंगे, जो तनाव में एकदम वृद्धि करेगा।यह स्थिति आपके स्वास्थ्य और एकाग्रता के लिए भी खराब है। इसलिए, पिछले मुद्दों पर विचार करने के बजाय रिलैक्स रहें और वर्तमान क्षणों का आनंद लें। उपाय – अपनी जीवनचर्या में योग, ध्यान को सम्मिलित करना, किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में भाग लेना आपके लिए काफी फयदेमंद साबित होगा। रोज़ाना” शिव चालीसा “का पाठ करने से शुभ फलों में वृद्धि होगी।
वृष का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चंद्रमा क्रमशः आपके चौथे, पांचवें, छठे और सातवें घर में गोचर करेगा। चंद्रमा , जो कि मन का स्वामी भी है उसके चतुर्थ भाव जो कि सुख सुविधाओं का भाव है , उसमे विचरण करने से वृषभ राशि वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में अपना सारा ध्यान जीवन की सुख- सुविधाओं का पूरा आनंद लेने में व्यतीत करेंगे , खुद के ऊपर पूरा ध्यान देंगें क्योंकि उनका सारा रुझान मन की शांति प्राप्त करने में होगा। जल्द ही, चंद्रमा आपकी बुद्धि के पांचवें घर में विचरण करेंगे, जो यह इंगित करता है कि इस अवधि आप रचनात्मक विचारों से तो भरे होंगे, लेकिन उन्हें दिशा देने में आपको थोड़ी परेशानी और मुश्किलें आ सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बुध, जिसके घर में चंद्रमा स्थित है, वह दुर्बल अवस्था में है और ग़लतियाँ करने का डर आप पर हावी होगा, यह आपकी निर्णय क्षमता को भी प्रभावित करेगा। इसलिए, इस समय में सोच में अधिक समय बिताने के बजाय, अधिक से अधिक क्रियाशील होने का सुझाव दिया जाता है। लेकिन, चन्द्रमा की यह स्थति प्यार और रिश्तों के मामले के लिए बहुत अच्छा साबित होगा क्योंकि अपनी पूर्ण अवस्था आपको अपने साथी के सामने अपनी भावनाएं एवं विचार खुलकर प्रकट करने में मदद करेगा, जिससे उनकी प्रसन्नता की कोई सीमा नहीं होगी। सप्ताह के मध्य में, ऋषि अत्रि के पुत्र चंद्रमा छठें भाव ,जो कि प्रतियोगिता, शत्रुओं के स्थान है, में विराजमान रहेंगे। जो जातक नई नौकरी या पेशे में बदलाव के इच्छुक हैं , उन्हें इस गोचर से निश्चित लाभ मिलने के आसार हैं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। लेकिन, स्वास्थ्य के मामले में चीजें वांछित दिशा में आगे बढ़ता हुआ नज़र नहीं आ रहा ,अपने खान पान का ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी,अधिक से अधिक पानी का सेवन करें , जंक फ़ूड से दूरी रखें अन्यथा कोई इन्फेक्शन आपको परेशान कर सकता है। आपको यह समझना होगा, यदि आप स्वस्थ रहेंगे, तो ही आप इस गोचर के मिलने वाले लाभों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। सप्ताह के अंतिम भाग में चंद्रमा अपनी दुर्बल अवस्था में आपके सातवें भाव में विचरण करेंगे, , जिसके परिणामस्वरूप आपको अकेलापन परेशान कर सकता है और संतुष्टि में कमी महसूस हो सकती है। इससे आपके भीतर का आत्मविश्वास भी डावांडोल होगा , आप संवेदनशील होंगें , छोटी – छोटी बातों पर निराश और उत्तेजित सकते हैं। इससे आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन , दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। उपाय- चांदी के गिलास में जल ग्रहण करना आपके लिए शुभ परिणाम ले कर आएगा।
मिथुन का साप्ताहिक राशिफल…….

मिथुन राशियों के लिए चंद्रमा तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे भाव में गोचर करेगा। जैसा कि हम सप्ताह की शुरुआत करते हैं, भावनाओं और संवेदनाओं का ग्रह चंद्रमा आपके तीसरे घर में गोचर करेंगें, जो कि इच्छाओं , यात्रा और अभिलाषा का भाव है। इस भाव के स्वामी और कारक “सूर्य “की स्थिति काफी शुभ है, जो यह इंगित करता है कि सप्ताह की शुरुआत से ही, आप पूर्ण निश्चय के साथ अपने लक्ष्यों की ओर आगे बढ़ेंगें और पूर्ण करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। लेकिन इस अवधि में कभी-कभी, आपका अहंकार की वजह से आपके उच्च प्रबंधन के साथ विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। इसलिए, हमारा आपको यही सुझाव रहेगा कि अपने निर्णय लेने के बीच में अहंकार को स्थान न दें। अगले भाग में चंद्रमा आपके चौथे घर में गोचर करेंगे जो कि माता, सुख -सुविधा और विलासिता का स्थान है , और यहां यह सप्ताह के मध्य तक रहेंगे। यह बहुत ही शुभ गोचर होगा जो माता से लाभ और सहयोग प्रदान कराएगा। आपके संगठन बनाने की क्षमता और प्रशासनिक कौशल अपने चरम पर होगा, आपकी दूरदर्शिता में वृद्धि होगी , जिससे आप लाभ और हानि का सही और जल्दी आकलन करने में सक्षम होंगें , यह आपको आपके शत्रुओं पर विजय दिलाने में सहायक सिद्ध होगा। लेकिन जैसा कि इस भाव का कारक ग्रह “ बुध” अपनी दुर्बल स्थिति में है, जो आपको हर काम में सीमा से अधिक परफेक्शन की चाह दे सकता है , जो फल मिलने में अचानक देरी का कारण बन सकता है। सप्ताह में आगे की ओर बढ़ते हुए , चंद्रमा आपकी बुद्धि , प्रेम और रोमांस के पांचवें घर में प्रवेश करेंगें , चन्द्रमा की यह स्थिति आपको आपकी प्रेम भावनाएं पूर्ण तरीके से व्यक्त करने में मदद करेगी।इससे रिश्तोने में ताजगी बढ़ेगी , जोश और जूनून का एहसास होगा। यह गोचर उन छात्रों के लिए भी अनुकूल अवसर प्रदान करेगा होगा जो विदेश में पढ़ाई के इच्छुक हैं। व्यवसाय और पेशे के संदर्भ में, आपकी आय को बढ़ाने के कई अवसर प्राप्त होंगें। लेकिन आपको इसे खर्च करने के बारे में बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि चंद्रमा, जो आपके धन और संसाधनों का स्वामी है, आगे अपनी दुर्बल अवस्था में आपके छठे भाव में चल रहा होगा, जो कि प्रतियोगिता, शत्रुओं का भाव है । यह इंगित करता है कि यद्यपि आपकी साहसी प्रवृत्ति मजबूत होगी और आप अपना व्यवसाय आगे बढ़ाने में रिस्क लेने से नहीं कतराएंगे , परन्तु आप जो भी निर्णय लें , उपलब्ध संसाधनों के अनुसार लें , उनसे परे नहीं ,। परन्तु इस समय आपकी हर चीज़ या स्थिति को लेकर प्रतिक्रिया बहुत तीव्र होगी , जिससे घर का माहौल खराब होगा , इसके लिए आप ध्यान, योग का सहारा लें और तेज़ प्रतिक्रिया देने से बचें। उपाय – आपके लिए अपने दाएं हाथ की कनिष्ठिका ऊँगली में पन्ना रत्न धारण करना और विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करना आपके लिए शुभ रहेगा।
[06/04, 10:23 am] P: कर्क का साप्ताहिक राशिफल…..

इस सप्ताह, चंद्रमा कर्क राशि के जातकों के लिए दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें घर में प्रवेश करने जा रहा है। सप्ताह की शुरुआत में, चंद्रमा आपके दूसरे भाव में होगा , जो कि परिवार के घर और संचित धन का स्थान है।आपका अपने परिवार के इर्द गिर्द सुरक्षात्मक रवैया रहेगा। आप अपने परिवार के लिए चिंतित होंगे और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए किसी प्रकार निवेश कर सकते हैं। जैसा कि हम आगे बढ़ते हैं, चंद्रमा प्रयासों, महत्वाकांक्षाओं, इच्छाओं और भाई-बहनों के तीसरे भाव में जाएगा। इस भाव का स्वामी बुध एक दुर्बल स्थिति में है, यह इंगित करता है कि इस अवधि में , आपको अपने लक्ष्यों , महत्वाकांक्षाओं को साकार करने के लिए निरंतर और अधिक प्रयासरत रहना होगा। व्यक्तिगत मोर्चे पर, भाई बहनों के साथ अधिक समय बिताएं , जो भी ग़लतफ़हमियाँ हैं , उन्हें दूर करने का प्रयास करें , यह समय इसमें आपकी मदद करेगा। इसके अलावा, यह समय उन अधूरी इच्छाएं या आकांक्षाओं को पूर्ण करने का समय है, जिन्हें आप लंबे समय से नकारते आ रहे हैं। यह करने से आपकी कल्पना और रचनात्मकता बाहर आएगी , जो आपकी मुख्य ख़ूबियाँ हैं। इसके बाद चंद्रमा आराम, सुख -सुविधाओं के अपने चौथे घर में चला जाएगा। जैसा कि इसका स्वामी ग्रह “शुक्र” आय और लाभ के घर में बहुत अच्छी स्थिति में है, चंद्रमा की यह स्थिति न केवल आपको समाज में आकर्षण का केंद्र बनाएगी, बल्कि इस समय आप अपनी कल्पनाओं को साकार रूप देने में भी कामयाब होंगें। सप्ताह के अंत में, चंद्रमा जो कि आपकी राशि का स्वामी भी है, अपनी सबसे कमज़ोर स्थिति में कुंडली के पांचवें घर में होगा जो बुद्धि और प्रेम का भाव है, लेकिन क्योंकि इसका स्वामी मंगल उच्च स्थिति में है, यह एक बहुत ही सुन्दर “ नीच भंग “ राजयोग का निर्माण कर रहा है। यह दर्शाता है कि इस गोचर के दौरान जब भी आप खुद को असहाय और कमजोर महसूस करेंगे , तभी किसी प्रकार की सहायता आपको प्राप्त होगी , जो आपको उस स्थिति से बाहर कर देगी। चंद्रमा के इस विचरण में किसी भी प्रकार की नयी टेक्नोलॉजी का प्रयोग करना छात्र और नौकरी पेशा जातकों को तरक्की के नए अवसर प्रदान करेगा। उपाय- “द्वादश ज्योतिर्लिंग” स्त्रोत्र का पाठ करना आपके लिए शुभ रहेगा।
सिंह का साप्ताहिक राशिफल…….

सिंह राशि वाले जातकों के लिए इस सप्ताह चंद्रमा पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे भाव में गोचर करेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके प्रथम भाव में गोचर करेंगे जिसके अधिपति स्वामी “सूर्य “ परिवर्तन , अनिश्चितता और अनुसंधान के घर में स्थिति , यह इंगित करती है कि प्रारम्भ कुछ कठिन परिस्थितियों से भरा रहेगा ,जिससे आपको अपनी क्षमताओं पर संदेह हो सकता है, फलस्वरूप आपके आत्मविश्वास और आत्मसम्मान में कमी आ सकती है। इसलिए, हमारा आपसे यही सुझाव रहेगा कि अपनी क्षमताओं में विश्वास बनाये रखें और सकारात्मक रहे, जो आप सफलता की प्रेरित करेगा। इस गोचर में आपके अपने पिता के साथ कुछ शिकायतें या वैचारिक मतभेद हो सकते हैं, जो परिवार का माहौल बिगाड़ने का काम कर सकते हैं। चंद्रमा आगे सिंह राशि वाले जातकों के लिए दूसरे घर में विराजमान होंगें , जो संसाधनों और संचित धन का स्थान है, और जिसका स्वामी बुध निर्बल अवस्था में है। इसलिए, आप आमदनी में कुछ गिरावट का सामना कर सकते हैं। इसलिए, संसाधनों का उचित प्रयोग और प्रबंधन आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है। जैसा कि दूसरा भाव “ संचार” और “वाणी” का घर भी है, किसी भी तरह का उलटी – सीधे बयानबाजी या व्यंग्य करने से बचें, जो आगे चलकर अनावश्यक परेशानी और तनाव का कारण बन सकता है। चंद्रमा आगे आपके साहस और प्रयासों के तीसरे में विचरण करेंगे , जहां इनका सप्ताह के मध्य तक निवास रहेगा। इस काल में, छोटी यात्रा या अपने पेशे सेसम्बंधित यात्राएं करना काफी फलदायी रहेगा। भाई-बहनों से लाभ या उनसे खुशखबरी की प्राप्ति होगी , जो आपकी प्रसन्नता में वृद्धि करेगा। सहकर्मियों, विशेषकर महिला कर्मचारियों से सहयोग मिलेगा। यदि आप मनोरंजन जगत में काम कर रहे हैं या रचनात्मक कार्यों में लिप्त हैं, तो यह समय आपके लिए बेहतर परिणामों का संकेत दे रहा है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपकी माता, सुरक्षा और आराम के चौथे घर में अपनी दुर्बल स्थिति में गोचर करेंगे। यह इशारा करता है कि अतीत से संबंधित कुछ मुद्दे अचानक सामने आ सकते हैं, जो आपको संवेदनशील बना सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप, आप जल्दबाजी में अनावश्यक निर्णय ले सकते हैं जो बाद में आपके पछतावे का कारण बन सकते हैं। इसके लिए मन को शांत रखें, वर्तमान क्षण पर ही फोकस करें , जिसमें ध्यान आपकी बहुत मदद कर सकता है और इससे आपको समस्या के मूल कारणों को पहचानने और उन्हें सकारात्मक दिशा में ले जाने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य के लिहाज से, स्वस्थ दिमाग और शरीर रखने के लिए इस सप्ताह 7-8 घंटे की नियमित नींद सबसे महत्वपूर्ण होगी। उपाय- इस सप्ताह “हनुमान चालीसा” का पाठ करने से आपकी सारी परेशानियों के समाधान मिलने शुरू हो जाएंगे।
कन्या का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह, चंद्रमा आपके बारहवें, प्रथम, द्वितीय और तृतीय भाव में निवास करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में, चंद्रमा यात्रा , विदेश और व्यय के बारहवें घर में गोचर करेंगे। चंद्रमा का यह राशि परिवर्तन विदेश यात्रा या विदेशों से धन या लाभ प्राप्त करने में सहायक होगा। हालांकि इस गोचर में आपके स्वभाव में अहंकार और उत्तेजना में वृद्धि हो सकती है, जिससे पारिवारिक वातावरण में तनाव और मन मुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इससे निपटने के लिए आपको अपने स्वभाव में थोड़ा लचीलापन और शालीनता लाने की आवश्यकता रहेगी।इस विषय में पिता या पिता समान व्यक्तियों से सलाह लेना भी आपके लिए कारगर सिद्ध होगा। हम आगे बढ़ते हैं, तो चंद्रमा आपके व्यक्तित्व और स्वभाव के पहले घर में स्थानांतरित होंगें जहां यह सप्ताह के मध्य तक स्थित रहेंगे। व्यावसायिक रूप से, चंद्रमा का यह राशि परिवर्तन आपको कुछ नए अवसर, भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ प्रदान कराने में सहायक होगा। आप अपने काम में पूर्ण रूप से समर्पित रहेंगे , जिससे आपको अपने सहयोगियों, खासकर वरिष्ठ अधिकारियों से सम्मान और प्रशंसा की प्राप्ति होगी। हालांकि, स्वास्थ्य की दृष्टि से यह गोचर मध्यम फलदायी रहेगा। त्वचा में जलन, हारमोन असंतुलन (विशेष रूप से महिलाओं में ) जैसी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। स्वास्थ्य के मामले में कोई लापरवाही न करें , क्योंकि जब आप स्वस्थ होंगे , तभी आप इस गोचर में मिलने वाले शुभ परिणामों का पूर्ण लाभ अर्जित कर पाएंगे। चंद्रमा की अगली गति आपके दूसरे घर में होगा, जोकि आपके आय और धनसंचय का स्थान है। चंद्रमा का यह गोचर आपकी आय को बढ़ाने के लिए अनुकूल अवसर प्रदान करेगा।माता के साथ संबंधों में सहजता और मज़बूती बढ़ेगी। व्यक्तिगत जीवन में , आपकी रचनात्मकता अपने चरम पर होगी , जिससे आप अपने दिल में चल रही भावनाओं को अपने जीवन साथी के सामने खूबसूरती से रख पाएंगे , इससे आपको अपने रिश्ते को वांछित दिशा में ले जाने में मदद मिलेगी। इस अवधि में आपकी फैशन शैली ,आपकी जीवनचर्या आपकी सहयोगियों के बीच ईर्ष्या का कारण रहेगी। सप्ताह के अंतिम भाग में चंद्रमा को प्रयासों और इच्छाओं के तीसरे घर में देखा जाएगा। चंद्रमा की यह स्थिति कन्या राशि वाले नौकरी पेशा जातकों के लिए अच्छे प्रस्ताव और लाभ लाने वाली रहेगी।हालांकि, इस समय कोई भी शॉर्टकट अपनाने से आपको बचना चाहिए , नहीं तो नुक्सान करने की सम्भावना है। यदि आप खेल के मैदान में अपना भविष्य तलाश रहे हैं,तो यह गोचर अनुकूल परिणाम देने वाला रहेगा, इसमें आपको अपनी प्रतिभा दिखाने के कई अनुकूल अवसर प्राप्त होंगे। जो छात्र प्रबंधन और तकनीकी क्षेत्रों में अपनी शिक्षा ले रहे हैं और प्रयासरत हैं , उन्हें इस चरण के दौरान नौकरी के अच्छे अवसर प्राप्त होने के आसार हैं। हालांकि,छोटे भाई-बहनों के जीवन में समस्याएँ और बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं, जो चिंता का एक स्रोत होंगी। उपाय – गुरु मंत्र का जाप करना आपके लिए काफी शुभ परिणाम लेकर आएगा।
तुला का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चन्द्रमा का गोचर आपके एकादश , द्वादश , प्रथम और द्वितीय भाव में होगा। इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा आपके एकादश भाव में रहेंगें , जो लाभ और सामाजिक सफलता को इंगित करता है। इस अवधि में आप अपनी साहसिक वृत्ति और मजबूत इच्छाशक्ति के बलबूते पर हर बाधा को पार करने में सक्षम होंगें। आपको अपने सामाजिक संबंधों में भी लाभ की प्राप्ति होगी। किसी पुराने मित्र से मुलाकात आपकी ख़ुशी और प्रसन्नता का कारण रहेगी। सप्ताह के अगले भाग में चंद्रमा का गोचर आपकी 12वें में होगा, यदि आप विदेश जाने के इच्छुक है या किसी विदेशी कंपनी में कार्यरत हैं , तो यह गोचर आपके लिए लाभप्रद रहेगा। चूंकि, चंद्रमा जिस भाव में गोचर कर रहा उसका स्वामी “बुध” अपनी दुर्बल अवस्था में है, जो यह दर्शाता है कि आपको इस समय किसी भी प्रकार का कर्ज लेने से बचना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी थोड़ा थोड़ा कठिन समय रह सकता है , अपनी आँखों और त्वचा का ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी रहेगा। इसके बाद चंद्रमा आप के प्रथम भाव में गोचर करेंगे जो कि आपके स्वभाव से संबंधित है यह दिखाता है कि आप अपने दैनिक दिनचर्या में काफी व्यवस्थित और नियंत्रित होना शुरू जाएंगे , जिससे आप अपने पुराने पड़े कार्यों को पूर्ण करने में सफलता प्राप्त होगी। आपके व्यक्तिगत संबंधों में प्रसन्नता और सुख की वृद्धि होगी। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके दूसरे भाव में विचरण करेंगे , यह अचानक धन लाभ के अवसर आपके लिए उत्पन्न हो सकते हैं , जैसे पैतृक सम्पति से लाभ इत्यादि। जो व्यक्ति जॉब में है या किसी भी तरह के पेशेवर व्यवसाय में है , उनके नए आइडियाज को सही दिशा प्राप्त होगी , वांछित सफलता की ओर अग्रसर होते नज़र आएँगे। उपाय- लक्ष्मी जी के स्तोत्र “ श्री सूक्त “ का पाठ करना आपके लिए काफी भाग्यशाली रहेगा।
वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल……

यह सप्ताह चंद्रमा का गोचर वृश्चिक राशि वालों के दशम, एकादश, द्वादश एवं प्रथम स्थान में रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा का आपके दशम भाव में गोचर आपको अपने प्रयासों और विचारों को सही दिशा देने में मदद करेगा , जिससे आपको वांछित सफलता प्राप्त होगी और आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों और सहयोगियों में प्रशंसा के पात्र होंगें। आगे चलकर चंद्रमा आपके एकादश भाव में होंगे , जो कि सफलता और आय का स्थान है और यह एक महत्वपूर्ण “धनयोग” का निर्माण कर रहा है , जिससे यह इंगित होता है कि आप जो भी काम करेंगे उसमें आपको सफलता के साथ – साथ आय में बढ़ोतरी और लाभ भी प्राप्त होगी और इसके लिए आपको ज्यादा प्रयास करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जब हम सप्ताह में अग्रसर होंगें , तो चंद्रमा आपके द्वादश भाव में गोचर करेगा, यह खर्चे का और यात्राओं का भाव है। इस समय में आप जो भी यात्राएं करेंगें , वह आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। परन्तु हो सकता है कि इस प्रयास में आपका ख़र्चा अधिक हो जाए , इसलिए खर्चों को नियंत्रित करना और उनका सही प्रकार से प्रबंध करना आपके लिए बहुत जरूरी रहेगा। सप्ताह के आखिरी भाग में चंद्रमा आप के प्रथम भाव में गोचर करेंगे जो आपके व्यक्तित्व और स्वभाव का भाव है, चूँकि चंद्रमा आपके भाग्य भाव का स्वामी है और यहां पर विचरण कर रहे हैं इसलिए आपके प्रयासों में और आपके सभी कार्य में भाग्य का पूर्ण रूप से सहयोग प्राप्त होगा। यह गोचर आपके व्यक्तिगत जीवन में भी ऊर्जा का संचार करेगा। परंतु यह भी देखा गया है कि आपमें कभी-कभी थोड़ा आलस और कामों को टालने की भावना के अंदर घर कर जाती है जिसकी वजह से सफलता मिलने में अनावश्यक देर हो सकती है। अपने ऊपर इस दिशा में काम करने से आपको इस अनुकूल गोचर के और अधिक लाभ प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। उपाय- चंद्रमा के मन्त्रों का जाप करना आपके लिए अधिक फलदायी रहेगा।
धनु का साप्ताहिक राशिफल……

यह सप्ताह धनु राशि वालों के लिए चंद्रमा का गोचर उनके नवम, दशम, एकादश और द्वादश भाव में रहेगा। धनु राशि वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत बहुत ही आशा से भरी हुई और भाग्यशाली रहेगी। चंद्रमा आपके नवम भाव में गोचर करेगा जो भाग्य के नाम से भी जाना जाता है , इस समय में अग्नि तत्व की प्रधानता अधिक रहेगी, जो यह दिखाता है कि जैसे अग्नि में सिर्फ ऊपर जाने के गुण होते हैं , वैसे ही या कहें उसी दिशा में यह सप्ताह आगे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।व्यवसायिक रूप से आपके विचार प्रक्रिया और आपकी दूरदर्शिता काफी मजबूत रहेगी जोकि आगामी दिनों की सुन्दर रूपरेखा तैयार करेगी। चंद्रमा का अगला गोचर आपके दशम भाव में होगा जो कि व्यवसाय और करियर से संबंधित है और शुभ परिणामों की और इंगित कर रहा है। यदि आप काफी समय से नौकरी में परिवर्तन के बारे में सोच रहे हैं , तो यह गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा, वहीँ वर्तमान कंपनी में भी आपको पदोन्नति या कोई ऐसा प्रोजेक्ट मिल सकता है जिससे आपकी कार्य कुशलता में और वृद्धि होगी। चूँकि चंद्रमा जिस भाव में विराजमान है, उसका स्वामी “बुध” निर्बल अवस्था में है, जिसकी से कभी -कभी दुविधा और भ्रम स्थिति की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे निर्णय क्षमता प्रभावित होने का खतरा है। इस दिशा में आपको थोड़ा ध्यान देने की और जागरूक रहने की आवश्यकता रहेगी। चंद्रमा इसके बाद आप के एकादश भाव में गोचर करेंगें, जो कि लाभ और इच्छापूर्ति का भाव है , यह गोचर आपके लिए काफी सारे अवसर प्रदान करेगा जिससे आपको अपनी आय को बढ़ाने में सहायता प्राप्त होगी। इससे यह भी इंगित होता है कि जितना आपका अपना मेल- जोल जितना समाज में बढ़ेगा , उतनी ही आपकी सफलता सुनिश्चित होगी। चंद्रमा की यह स्थिति, आपकी अंतर्दृष्टि को और अधिक मजबूत करेगी, जिससे आपको सफलता और आगे बढ़ने में काफी सहायता मिलेगी। परन्तु इस समय सीमा से ज्यादा लाभ की अपेक्षा रखना आपके लिए हानिकारक हो सकता है , इसमें सावधानी रखना बेहतर होगा। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा जो कि खर्चों का भाव है , इस गोचर में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है , यह आपकी बचत और समय दोनों को खराब कर सकता है,। व्यक्तिगत जीवन में कुछ पारिवारिक क्लेश आपको परेशान कर सकती हैं और आपका दुख का कारण हो सकते हैं। इनका हल थोड़ी सी सकारात्मक सोच और आपसी बातचीत से निकाला जा सकता है। उपाय- इस सप्ताह “संकट मोचन हनुमान अष्टक” का पाठ करना आपके लिए काफी शुभ रहेगा।
मकर का साप्ताहिक राशिफल…….

मकर राशि के लिए चंद्रमा का गोचर अष्टम, नवम, दशम एवं एकादश भाव में होगा। सप्ताह की शुरूआत मकर राशि वालों के लिए थोड़ी मिश्रित रह सकती है क्योंकि चंद्रमा आपके अनिश्चितता और आयु के भाव अष्टम भाव पर विराजमान रहेगा , चंद्रमा की यह स्थिति विवाहित जीवन में थोड़ी कड़वाहट ला सकती हैं, आपके व्यावसायिक जीवन में खासकर पार्टनरशिप में दिक्कत आ सकती है।ऑफिस में किसी षड्यंत्र का शिकार हो सकते हैं जिससे आपकी मानसिक अवस्था में फर्क पड़ सकता है। आगे चलकर चंद्रमा आपके नवम भाव में गोचर करेगा जो कि आध्यात्म और भाग्य का भाव है, चूँकि उसका स्वामी “ बुध” निर्बल अवस्था में विराजमान है जिसकी वजह से आपको अनचाहे भय और दुविधा का सामना करना पड़ सकता है , जो बे-वजह चिंता और असुरक्षा की भावना को बड़ा सकती है। इस समय किसी भी प्रकार की यात्रा से परहेज करें। सेहत के मामले में ध्यान रखने की जरूरत है, खासकर त्वचा और पेट से संबंधित। पिता से संबंध खराब हो सकते हैं, और इस अवधि में कोई भी ऐसा कार्य करना जो न्याय के खिलाफ हो , परेशानी बड़ा सकता है। इस समय दर्शक बन कर परिस्तिथियों को देखना और उनमे हिस्सा न लेना , यही इस गोचर से निबटने का सबसे सही उपाय हो सकता है। आगे का चंद्रमा का गोचर आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा, चंद्रमा आपके दशम भाव से गुजर रहे होंगें ,, जो कि आपको वरिष्ठ अधिकारियों से प्रशंसा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, नयी जिम्मेदारियां प्राप्त होंगी ,आपकी विचार प्रक्रिया को सही दिशा मिलेगी जो आपको आपके प्रतिद्वंदियों से आगे बढ़ने में मदद करेगी। सप्ताह के आखिर में चन्द्रमा , आपको आपके प्रयासों में सराहना और सफलता दिलाएगा। साथ ही आपके विवाहित जीवन में जो भी परेशानियां आ रहीं थी , वह दूर होनी शुरू हो जाएंगी। भाई बहनों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। ऑफ़िस , कार्य क्षेत्र में महिला सह कर्मियों का साथ प्राप्त होगा। जो भी परेशानियां आपको इस सप्ताह के शुरू में आयी थी, उससे बाहर निकलने में आप कामयाब हो पाएंगे। उपाय- भगवान् सूर्य के स्तोत्र” आदित्य ह्रदय का पाठ करना शुभ फल प्रदान करेगा।
कुंभ का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत कुंभ राशि वालों के लिए आशा से भरपूर रहेगी। नौकरी और व्यावसायिक साझेदारी से पर्याप्त लाभ मिलने की संभावना है। मौजूदा रिश्तों में सामंजस्य बढ़ेगा और नए रिश्तों की नींव रखी जायेगी। आगे चन्द्रंमा की गति आपको आत्मनिरीक्षण और परिवर्तन की ओर बढ़ाएगी क्योंकि चंद्रमा अनिश्चितता के आपके आठवें भाव में विराजमान होंगें। इस समय में नयी चीज़ों को आजमाने की बजाय अनुभवों और पिछली ग़लतियों से सीखना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। यह ध्यान, योग करने के लिए एक अच्छा अवसर है, जो आपको खुद से संबंध स्थापित करने और अपनी छिपी हुई क्षमताओं का पता लगाने में मदद करेगा। स्वास्थ्य के मामलों को गंभीरता से लेना, खासकर अपने आहार पर नज़र रखना आपके लिए बहुत जरूरी रहेगा। चंद्रमा की अगली चाल भाग्य और आध्यात्मिकता के नौवें घर में होगी।इस समय में आप सुरक्षा की खोज में अधिक रहेंगे , जो कुंभ राशि वालों के अविष्कारक और प्रगतिशील विचारधारा के मुख्य खूबियों के विपरीत है। यह प्रवृत्ति आपको आपके आराम क्षेत्र तक सीमित रखेगी, जिससे आपके समकालीन आप पर कार्यक्षेत्र में बढ़त बना सकते हैं। इसलिए, यह समय कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकलने का है , जिससे आप सफलता के मौके मिलना शुरू होंगे। सप्ताह का अंतिम भाग आपके लिए बहुत बेहतर होगा, चीजें गति पकड़ना शुरू कर देंगी , क्योंकि चंद्रमा आपके करियर और प्रोफेशन के घर में गोचर कर रहा है। आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक ऊर्जावान और प्रतिबद्ध रहेंगे। इस गोचर में विदेश से भी लाभ प्राप्त होता हुआ नज़र आ रहा है। उपाय – भगवान् विष्णु के “कूर्म “अवतार की कथा का पाठ करना आपके लिए बहुत शुभ रहेगा।
मीन का साप्ताहिक राशिफल…….

चंद्रमा इस सप्ताह मीन राशि के जातकों के लिए छठे, सातवें, अष्टम और नवम भाव में में गोचर करने जा रहा है। सप्ताह की शुरुआत आशाजनक , सकारात्मक रहेगी और सप्ताह के मध्य तक आपकी उत्पादकता बनी रहेगी।प्रतियोगिता के आपके छठे घर में चंद्रमा की गति आपके नौकरी और व्यवसाय के लिए लाभकारी साबित होगी। नयी नौकरी तलाश कर रहे थे तो इस दौरान आपको अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है, वहीं वर्तमान संस्था में भी आपको पद्दोनति मिलने की सम्भावना है। लिटिगेशन, कोर्ट कचेहरी का मामला , यदि कोई है तो सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ सकता है। प्रतियोगी परीक्षा के लिए अध्ययन करने वाले या उच्च अध्ययन के लिए धन की तलाश करने वाले छात्र लाभकारी परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आगे चंद्रमा का गोचर आपके सातवें भाव में रहेगा जो आपके सम्बन्ध , व्यापारिक साझेदारी, पेशे और व्यवसाय का भाव है।चंद्रमा की यह स्थिति , पेशे के संदर्भ में आपको वांछित फल प्राप्त होंगें। व्यक्तिगत जीवन में मौजूदा रिश्तों में सामंजस्य बढ़ेगा , और बेहतर सुख, सुविधाओं की तरफ आप अग्रसर होंगें। आपको माता और माता तुल्य स्त्रियों से समर्थन और आशीर्वाद प्राप्त होंगें। व्यवसायी अपने व्यवसायों का विस्तार करने में सक्षम होंगे क्योंकि पूर्ण चंद्रमा उनके प्रयासों में उनका समर्थन करेगा। मीन राशि वालों के लिए सप्ताह का अगला भाग थोड़ा कठिन रहेगा। चन्द्रमा का गोचर आपके अष्टम भाव में दर्शाता है कि बच्चों से संबंधित कुछ समस्याएं आपका अधिकांश समय ले सकती हैं। छात्रों को अपने अध्ययन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रदर्शन में कमी आएगी। आपकी कर्कश और कठोर वाणी की वजह से आपके हाथ से कई अवसर गवां सकते हैं। इससे आपकी फाइनेंस सम्बन्धी समस्या बढ़ सकती है, जो तनाव को और बढ़ावा देगी। स्वास्थ्य, विशेषकर आंखों का भी इस अवधि में ध्यान रखना चाहिए। इस गोचर में आपको अपनी अंतर दृष्टि में विश्वास रखें और मन की आवाज़ सुनें, जिससे आपको सफलता मिलने में मदद मिलेगी। सप्ताह का अंतिम भाग में चंद्रमा आपके नवम भाव में विराजमान होंगे , जिसे आपको अपने कार्यों को दिशा देने में थोड़ी समस्याओं का सामना करना पढ़ सकता है , जिससे बेवजह तनाव और चिंता की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आपका स्वयं पर से , अपनी क्षमताओं पर से विश्वास उठने लगेगा, जो अन्ततः निराशावादी विचारधारा को जन्म देगी। इसका स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर पड़ सकता है। आपकी मुख्य खूबी आपकी सकारत्मकता है ,इसलिए इस पर नकारात्मक विचार हावी न होने दें , तभी आपको इस गोचर से अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते हैं। कई बार आप चाह कर “ना” नहीं कह पाते जिसकी वजह से आप काफी काम अपने हाथ में ले लेते हैं , और अनावश्यक तनाव का शिकार होते हैं। हालांकि , यह गोचर आध्यात्म से जुड़ने के लिए बहुत शुभ रहेगा जिससे आप तरोताज़ा मह्सूस करेंगे। जो भी विद्यार्थी उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर हैं, उन्हें अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी। उपाय – दूध में हल्दी डालकर पीना आपके लिए बहुत शुभ रहेगा।

Translate »