तीन दिन के अंदर अमेरिका में दोगुने हो गए मरने वाले, वैश्विक स्तर पर 33 हजार से ज्यादा की मौत

एजेंसी।तीन दिन के अंदर अमेरिका में दोगुने हो गए मरने वाले, वैश्विक स्तर पर 33 हजार से ज्यादा की मौत

इटली-स्पेन के बाद कोरोना वायरस का तीसरा सबसे बड़ा केंद्र बनते जा रहे अमेरिका में पिछले तीन दिन में मरने वालों की संख्या दोगुनी होकर 2300 के पार पहुंच गई है, जबकि अकेले शनिवार को ही पीड़ितों की संख्या 19 हजार से ज्यादा बढ़ गई। दुनिया भर में संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख को पार कर गया। इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुरी तरह प्रभावित न्यूयार्क क्षेत्र में लॉकडाउन के प्रस्ताव को फिलहाल खारिज कर दिया है।

वैश्विक स्तर पर भी जानलेवा महामारी से मौत का आंकड़ा 33 हजार और अकेले यूरोप में 22 हजार के पार पहुंच चुका है। इसमें 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी अकेले इटली-स्पेन की है। इटली में मरने वालों की संख्या 10 हजार से ज्यादा हो गई है, जबकि स्पेन में फिर 800 से ज्यादा मौत के अलावा पीड़ितों की संख्या में एक दिन में 9.1 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

महामारी के चलते वैश्विक स्तर पर 33,178 लोगों की मौत दर्ज हो चुकी है, जबकि 7,02,368 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। हालांकि 1,49,215 लोग इस वायरस के संक्रमण से उबरकर अस्पतालों से अपने घर लौट चुके हैं, जिसे एक पॉजिटिव साइन के तौर पर देखा जा सकता है।

अमेरिका में रविवार सुबह तक 2329 लोगों की मौत हो चुकी थी, जबकि 1,31,403 पीड़ितों की पहचान की जा चुकी थी। मृतकों में 25 फीसदी हिस्सेदारी न्यूयार्क की होने के बावजूद ट्रंप ने स्थानीय नेताओं के दबाव और देश में भय का माहौल बनने की चेतावनियों के कारण फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगाए जाने की घोषणा की। इटली में शनिवार को भी 800 से ज्यादा मौत दर्ज की गई। हालांकि संक्रमण का प्रभाव थोड़ा धीमा हुआ है। यहां मरने वालो की कुल संख्या 10,779 हो गई है।

★ महामारी से किसी नवजात की मौत का पहला मामला

अमेरिका के इलिनोइस में शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे एक नवजात बच्चे की मौत हो गई। इसे दुनिया में इस जानलेवा महामारी से किसी नवजात की मौत का पहला मामला माना जा रहा है। सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मृत बच्चा एक साल से भी कम उम्र का था और उसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव घोषित किया जा चुका था। पिछले सप्ताह फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी पेरिस के बाहरी इलाके में 16 साल से कम उम्र की किशोरी की वायरस संक्रमण से मौत की घोषणा की थी।

Translate »