नवरात्रि में माँ काली मन्दिर का गर्भगृह द्वार रहेगा बन्द, झरोखा से होगा दर्शन पूजन

समर जायसवाल –


कोरोना महामारी को लेकर बरती जा रही है सतर्कता, मन्दिर प्रबन्धन ने लिया जनहित में निर्णय
दुद्धी-सोनभद्र। दुद्धी के प्रमुख शक्तिपीठ माँ काली जी मन्दिर पर बासन्तिक नवरात्रि में विशेष अनुष्ठान पूजन होते हैं। पूरे विश्व मे बढ़ती महामारी कोरोना को लेकर मन्दिर प्रबन्धन की ओर से सतर्कता बरती जा रही है।
इस नवरात्रि में मन्दिर में दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालुओं को भी कुछ सावधानियां रखनी पड़ेंगी। इस बार नवरात्रि में मन्दिर के गर्भगृह का फाटक बन्द रहेगा। श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन झरोखा व्यवस्था से करना होगा। साथ ही मन्दिर में धूप दीप जलाना, नारियल तोड़ना,जल चढ़ाना,भीड़ बढ़ाना इत्यादि प्रतिबंधित किया गया है।
माँ काली दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष अनूप डायमण्ड व महामंत्री भोलू जायसवाल ने संयुक्त रूप से बताया कि इस बार मे सभी श्रद्धालु दर्शन पूजन का कार्य मन्दिर प्रबन्धन के व्यवस्था अनुसार करें साथ ही इस व्यवस्था में सहयोग भी करें। मन्दिर प्रबन्धन ने लोगों से अपील किया है कि आप सभी स्वयं सजग होकर हमलोगों को अपना पूरा सहयोग व समर्थन दें।
हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मन्दिर में प्रवेश व निकास की व्यवस्था अलग अलग द्वार से होनी हैं। श्रद्धालुओं से भीड़ न लगाते हुए, उचित दूरी रख पंक्तिबद्ध होकर दर्शन पूजन का कार्य सम्पन्न करने की भी अपील की गई है।
बतादें नवरात्रि 25 मार्च से प्रारंभ हो रहा है। इस मन्दिर पर अत्यधिक भीड़ होती रही है लेकिन इस बार प्रशासन व मन्दिर प्रबन्धन काफी सतर्क व सावधान है।

Translate »