जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल……

धर्म डेक्स। जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल……

मेष का साप्ताहिक राशिफल……

(16 मार्च से 22 मार्च)

मेष चर राशि है जिसका स्वामी ग्रह मंगल है। मार्च माह का यह सप्ताह मेष राशि वालों के लिये कैसा रहेगा आइये जानते हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके अष्टम भाव में रहेगा। अष्टम भाव वृश्चिक राशि का है और वृश्चिक राशि में चंद्रमा नीच का होता है, इसलिये सप्ताह की शुरुआत में आपको बहुत संभलकर रहना होगा। आपके विरोधी आपके खिलाफ इस समय साजिशें कर सकते हैं, और आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। वाहन बहुत सावधानी से चलाएं। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से नवम भाव में होगा जहां गुरु, केतु और मंगल ग्रह पहले से ही मौजूद हैं इसलिये धर्म कर्म के कार्यों में आपका मन लगेगा। भाग्य का साथ आपको मिलेगा लेकिन कोई भी बड़ा फैसला लेने में परेशानी हो सकती है। अपने जीवन साथी के छोटे भाई-बहनों से आपकी मुलाकात होने की संभावना है। सप्ताह के मध्य में चंद्र देव आपकी राशि से दशम भाव में गोचर करेंगे इस भाव को कर्म भाव भी कहा जाता है। आपके कर्म भाव में शनि पहले से ही विराजमान हैं, इस भाव में चंद्र और शनि की युति से आपको कार्यक्षेत्र और व्यवसाय में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। इस दौरान अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सोच-समझकर बातचीत करें। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके एकादश भाव में होगा, आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिये आपको इस दौरान कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। त्वचा से संबंधी रोग होने की संभावना है। इस सप्ताह के अंतिम दिन मंगल का गोचर आपके दशम भाव में होगा, दशम भाव मकर राशि का होता है और इस राशि में मंगल ग्रह उच्च का होता है इसलिये आपको अच्छे फल मिलने की संभावना है। व्यापार करते हैं तो आपकी योजनाएं इस सप्ताह पूरी होंगी। पिता के साथ आपके संबंध सुधरेंगे। वहीं पिछले हफ्ते सूर्य देव का गोचर आपके द्वादश भाव यानि मीन राशि में हुआ था इस गोचर के प्रभाव भी इस गोचर के फल भी आपको इस समय मिल सकते हैं, द्वादश भाव में सूर्य के गोचर से उन लोगों के सपने पूरे हो सकते हैं जो विदेशों में जाकर बसना चाहते हैं या वहां जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं। द्वादश भाव हानि का होता है इसलिए आपको अपने खर्चों पर इस दौरान नियंत्रण रखना होगा। यह गोचर कई मायनों में बेहद खास रहने वाला है क्योंकि इससे विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देख रहे लोगों की इच्छा पूरी हो सकती है और आपको विदेशी कॉलेज या विश्वविद्यालय में दाखिला मिलने से आपकी खुशी चरम पर होगी। कुछ लोगों को प्रेम संबंधों में निराशा का सामना करना पड़ सकता है। उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर सरसों के तेल का दीया जलाएं।
वृष का साप्ताहिक राशिफल…….

शुक्र के स्वामित्व वाले वृषभ राशि के लोगों के लिये सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहने वाली है। सप्तम भाव में चंद्रमा की स्थिति होने से आप व्यवसाय में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। यदि साझेदारी में व्यवसाय करते हैं तो मुनाफा होने की संभावना अधिक है। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा, यह समय आपके लिये अनुकूल नहीं कहा जा सकता। इस दौरान यदि यात्रा करने वाले हैं तो अपने सामान का विशेष ध्यान रखें चोरी होने की संभावना है। किसी काम में रुकावट आने की वजह से मानसिक तनाव भी हो सकता है। इस समय यदि आप सुबह और शाम के समय योग ध्यान करें तो कई परेशानियों से बच सकते हैं। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके नवम भाव में होगा, इस भाव को धर्म भाव भी कहा जाता है। नवम भाव में चंद्रमा का गोचर से पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानी आ सकती है। पिता के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। इस भाव में शनि के उपस्थित करने के कारण आपको अनचाही यात्राएं करनी पड़ सकती हैं और इन यात्राओं से आपको शारीरिक परेशानियां भी हो सकती हैं। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपकी राशि से दशम भाव में गोचर करेंगे नौकरी पेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में इस दौरान कोई भी बात बहुत सोच समझकर करनी होगी, आपकी बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है। व्यापार में सफलता पाने के लिये भी आपके कड़े प्रयास करने होंगे। इस सप्ताह के अंत में मंगल का गोचर आपके नवम भाव में होगा, आपके नवम भाव में शनि ग्रह पहले से ही विराजमान है। शनि और मंगल की युति से इस राशि के लोग उलझन की स्थिति में हो सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तो आपके प्रदर्शन में कुछ कमी आ सकती है। योग ध्यान का सहारा लेना आपके लिये इस सप्ताह अच्छा रहेगा। पिछले सप्ताह हुए सूर्य के गोचर से वृषभ राशि के लोगों को सरकारी क्षेत्र से लाभ मिल सकता है क्योंकि सूर्य का गोचर आपके एकादश भाव में हुआ है। उपाय- शुक्रवार के दिन शुक्र बीज मंत्र का जाप करें।
मिथुन का साप्ताहिक राशिफल…….

बुध ग्रह की स्वामित्व वाली मिथुन राशि के जातकों के लिये सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती। चंद्रमा इस दौरान आपके षष्ठम भाव में रहेगा, काल पुरुष की कुंडली में यह भाव बुध की ही स्वामित्व वाली कन्या राशि का होता है। बुध, चंद्रमा को अपना शत्रु मानता है जबकि चंद्रमा, बुध को मित्र मानता है। इसलिये इस दौरान आप थोड़े उलझे हुए से रह सकते हैं। इस दौरान धन संबंधी किसी विवाद में आप फंस सकते हैं इसलिये संभलकर रहें। मातृ पक्ष के लोगों के साथ मुलाकात होने की संभावना है। इसके बाद चंद्र देव आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर करेंगे, जीवनसाथी के साथ बेहतरीन पल इस दौरान आप बिता सकते हैं। यदि व्यवसाय या नौकरी में कोई परेशानी आ रही है तो अपने जीवनसाथी से बातों को साझा करें। जो लोग राजनीति के क्षेत्र में हैं, जनता के बीच उनकी छवि सुधरेगी। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से अष्टम भाव में होगा, इस गोचरीय स्थिति में आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। नये कपड़े या घर का सामान खरीदने पर आपके पैसे खर्च हो सकते हैं। धन से जुड़े मामलों में सावधान रहें। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से नवम भाव में होगा। इस भाव में चंद्र के गोचर से धार्मिक क्रिया कलापों को करने में आपकी रुचि जाग सकती है। सामाजिक स्तर पर आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरुरत होगी, आपकी बात किसी को बुरी लग सकती है। इस सप्ताह मंगल का गोचर आपकी राशि से अष्टम भाव में होगा इस दौरान आप साहस और पराक्रम के दम पर कार्यक्षेत्र में अपना अलग स्थान बना सकते हैं। कोर्ट-कचहरी के कामों में सावधानी बरतें। 14 मार्च को हुए सूर्य के मीन राशि में गोचर से आपका दशम भाव सक्रिय होगा जिसके चलते आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। इस गोचर की वजह से आपको नौकरी में पदोन्नति भी मिल सकती है। उपाय- बुधवार के दिन हरे वस्तुएं अपनी बहन, बेटी या मौसी को उपहार दें।
कर्क का साप्ताहिक राशिफल…….

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है। चूंकि सभी ग्रहों में चंद्रमा की गति सबसे तेज होती है इसलिये कर्क राशि के जातकों पर चंद्र की गति का विशेष प्रभाव पड़ता है। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपकी राशि से पंचम भाव में गोचर करेंगे। काल पुरुष की कुंडली में यह भाव चंद्रमा के मित्र ग्रह सूर्य का होता है, इसलिये चंद्रमा की यह गोचरीय स्थिति आपके लिये अनुकूल रहेगा। परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी। यदि आपकी माता का स्वास्थ्य पिछले कुछ समय से खराब था तो इस दौरान उनको आराम मिल सकता है। इस राशि की गृहणियां इस दौरान अपने लिये नये आभूषण खरीद सकती हैं। चंद्रमा जब आपके षष्ठम भाव में गोचर करेगा तो छोटे-मोटे रोग आपको लग सकते हैं। यदि आपको कमर दर्द की समस्या है तो इस दौरान सावधान रहेें। वाद-विवाद में इस दौरान आपकी विजय होगी। इसके बाद चंद्रमा आपके सप्तम भाव में गोचर करेगा, इस अवधि में आपमें रोमांस की अधिकता देखी जाएगी लेकिन आपका लवमेट या जीवनसाथी आपसे दूरी बनाकर रहेगा। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा, पैतृक संपत्ति को लेकर इस दौरान आप घर के लोगों के साथ वाद-विवाद कर सकते हैं। बेवजह की चिंताएं आपको सताएंगी। मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए मैडीटेशन करना अच्छा रहेगा। इस हफ्ते के अंत में मंगल देव का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में होगा इस दौरान आपके भाई-बहनों के कारण आपके वैवाहिक जीवन में कोई कलेश हो सकता है। ऐसे में आपको बात की गहराई को समझकर ही प्रतिक्रिया देनी चाहिये। हालांकि आपके जीवनसाथी को कार्यक्षेत्र में इस दौरान अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। पिछले सप्ताह सूर्य का गोचर आपके नवम भाव में हुआ था, सूर्य के इस गोचर के कारण आप धार्मिक यात्राओं पर जा सकते है। हालांकि आपको अपने पिता की सेहत का इस समय विशेष ध्यान देना होगा। उपाय- प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करें।
सिंह का साप्ताहिक राशिफल…….

सिंह राशि का स्वामी सूर्य है और इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके चतुर्थ भाव में स्थित रहेगा। काल पुरुष की कुंडली में यह भाव कर्क राशि का होता है जिसका स्वामी ग्रह चंद्रमा है। चूंकि चंद्र और सूर्य मित्र हैं इसलिये सप्ताह की शुरुआत आपके लिये बेहतरीन रहेगी। इस दौरान आप सुख-सुविधा की चीजों पर खर्च कर सकते हैं। माता का स्नेह आपको प्राप्त होगा। चतुर्थ भाव से निकलकर चंद्र देव जब पंचम भाव में प्रवेश करेंगे तो आपकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी। इस राशि के छात्रों को इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियां मिल सकती हैं। हालांकि आपके पंचम भाव पर राहु की दृष्टि है इसलिये बनते-बनते कुछ काम बिगड़ सकते हैं। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके षष्ठम भाव में होगा, इस दौरान आपको मिलेजुले फलों की प्राप्ति होगी। बाहर का तला-भुना भोजन खाने से आपको बचना चाहिये नहीं तो स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। घर की बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर इस दौरान घर से बाहर निकले। अगर नौकरी पेशा हैं तो अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का आपको पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर कर जाएंगे। अगर आप साझेदारी में कोई भी काम कर रहे हैं तो इस दौरान बहुत संभलकर रहें आपके खिलाफ साजिश हो सकती है। जीवन में आ रही परेशानियों को अपने जीवनसाथी से अवश्य शेयर करें। चंद्रमा के साथ-साथ इस सप्ताह मंगल ग्रह का गोचर आपके षष्ठम भाव में हो रहा है। रक्त संबंधी विकार इस दौरान आपको परेशान कर सकते हैं इसलिये सतर्क रहें। भाई-बहनों के साथ विनम्रता से बातें करें। मंगल के छठे भाव में गोचर के दौरान आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे। सूर्य ग्रह ने पिछले सप्ताह आपके अष्टम भाव में गोचर किया था, सूर्य के इस गोचर के चलते आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं आपके विरोधी भी इस दौरान सक्रिय हो सकते हैं इसलिए संभलकर रहें। उपाय- प्रतिदिन सूर्य बीज मंत्र का जाप करें।
कन्या का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह की शुरुआत कन्या राशि के जातकों के तृतीय भाव में चंद्र के गोचर से होगी। इस दौरान छोटे भाई-बहनों के साथ आपके संबंधों में सुधार आएगा। कार्यक्षेत्र में आप अपने काम के दम पर अच्छी जगह बना सकते हैं। लेखन करते हैं तो इस अवधि में आपके द्वारा रचित किसी रचना की तारीफ हो सकती है। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से चतुर्थ भाव में होगा, पारिवारिक मोर्चे पर इस दौरान सुखों की प्राप्ति होगी हालांकि अपने स्वास्थ्य का आपको ख्याल रखना होगा। यदि शादीशुदा हैं तो विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहें नहीं तो शादीशुदा जिंदगी में कलेश हो सकता है। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से पंचम भाव में होगा। विद्यार्थियों के लिये यह समय बहुत पेचीदा रह सकता है, इस दौरान आपके ज्ञान की बार-बार परीक्षा हो सकती है। यदि आपने मन लगाकर पढ़ाई की है तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आपके बच्चे हैं तो उनके स्वास्थ्य का आपको ध्यान रखना होगा। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपकी राशि से षष्ठम भाव में गोचर करेंगे यह समय आपके लिये बहुत अनुकूल नहीं कहा जा सकता, इस दौरान आपको किसी से ऋण लेने और किसी को ऋण देने से बचना चाहिये। कोई पुरानी बीमारी इस दौरान आपको परेशान कर सकती है। माता के पक्ष के रिश्तेदारों से किसी तरह की मदद ले सकते हैं। मंगल ग्रह का गोचर इस सप्ताह के अंत में आपके पंचम भाव में होगा, विद्यार्थियों को इस गोचर के अच्छे फल प्राप्त हो सकते हैं। आप अपनी कक्षा में अपने बौद्धिक कौशल के दम पर अलग जगह बना सकते हैं। खेलकूद में इस राशि के लोगों को प्रगति मिल सकती है। वहीं बीते सप्ताह 14 मार्च को सूर्य के आपके सप्तम भाव में गोचर के चलते समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों से आपकी मुलाकात हो सकती है। हालांकि जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर नोक झोंक हो सकती है। उपाय- बुध गायत्री मंत्र का जाप करें।
तुला का साप्ताहिक राशिफल……..

चंद्रमा के गोचर से इस सप्ताह आपके द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ और पंचम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। द्वितीय भाव में चंद्र की स्थिति आपकी वाणी में मिठास लाएगी। अपनी बातों से आप अपने परिवार के लोगों और अपने सहकर्मियों को प्रभावित कर सकते हैं। अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिये इस समय आप अपने प्रयासों को बढ़ा सकते हैं। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से तृतीय भाव में होगा इसी भाव में मंगल भी स्थित है इसलिये आपमें इस दौरान साहस और पराक्रम की अधिकता देखी जाएगी, प्रतियोगी परीक्षाओं में इस राशि के छात्र इस दौरान अच्छा प्रदर्शन करेंगे। छोटी दूरी की यात्राएं आपको करनी पड़ सकती हैं। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से चतुर्थ भाव में होगा। इस दौरान सुख-साधनों में कुछ कमी आ सकती है। चतुर्थ भाव में शनि के स्थित होने से किसी जरुरी काम में विलंब हो सकता है। माता के स्वास्थ्य का इस दौरान आपको विशेष ध्यान रखना होगा। आपके परिवार का कोई सदस्य आपको किसी तरह की सलाह इस दौरान दे सकता है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से पंचम भाव में होने से मनोरंजन के साधनों पर आप खुलकर खर्च कर सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखने या कहीं घूमने जा सकते हैं। इस राशि के जिन लोगों को हृदय से जुड़ी परेशानी है उन्हें अपना विशेष ध्यान इस दौरान रखना होगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिये मेहनत करनी होगी। इस सप्ताह के अंत में मंगल ग्रह का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होने से जमीन-जायदाद के मामलों को लेकर आपको दौड़ भाग करनी पड़ सकती है। इस राशि के कुछ जातक अपने पारिवारिक कारोबार को आगे बढ़ाने का विचार बना सकते हैं।वहीं पिछले हफ्ते आपके षष्ठम भाव में हुए सूर्य के गोचर से आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे, वरिष्ठ अधिकारियों से आपके संबंध सुधरेंगे। कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी इस राशि के जातकों को सफलता मिलेगी। उपाय- अपने घर या दफ़्तर में शुक्र यंत्र स्थापित करें।
वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल……

चंद्रमा का गोचर आपके लग्न भाव यानि आपके प्रथम भाव में होगा। काल पुरुष की कुंडली में यह भाव मेष राशि का होता है और इससे आपके शरीर, स्वास्थ्य, आत्मा, सौभाग्य आदि के बारे में विचार किया जाता है। चंद्रमा के आपके लग्न भाव में स्थिति होने के चलते आपके स्वास्थ्य में इस दौरान सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। समाज में आपकी मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। इसके बाद चंद्र देव आपकी राशि से द्वितीय भाव में गोचर कर जाएंगे। आपकी वाणी की सौम्यता और ज्ञान आपको आकर्षण का केंद्र बनाएगा। पारिवारिक मामलों में आपको कुछ परेशानियां आ सकती हैं लेकिन यह परेशानियां ज्यादा देर तक नहीं रहेंगी। यदि आप घर से बाहर रहते हैं तो इस दौरान घर वापस लौटने का विचार बना सकते हैं। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से तृतीय भाव में होगा, इस दौरान छोटे भाई-बहनों के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। यदि आप मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं तो यह समय आपका है, कोई शुभ समाचार आपको मिल सकता है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर चतुर्थ भाव में होगा, वैसे तो यह समय आपके लिये अच्छा रहेगा लेकिन भूमि से जुड़े किसी विवाद के कारण आप परेशान हो सकते हैं। यदि शादीशुदा हैं तो ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आपकी निजी जिंदगी में हस्तक्षेप कर सकता है। मंगल का गोचर इस सप्ताह के अंतिम दिन आपके तृतीय भाव में होगा इस दौरान बौद्धिक तौर पर आप काफी सक्रिय रह सकते हैं। हालांकि शनि की तृतीय भाव में उपस्थिति किसी काम में विलंब का कारण बन सकती है। पिछले सप्ताह हुए सूर्य के गोचर से आपका पंचम भाव इस दौरान सक्रिय होगा जिसके कारण संतान पक्ष से आपको कोई खुशखबरी इस समय मिल सकती है। वहीं विद्यार्थियों के लिए भी यह समय अच्छा है, इस अवधि में आप मन लगाकर पढ़ाई करेंगे। उपाय- मंगलवार के दिन बजरंग बाण का पाठ करें।
धनु का साप्ताहिक राशिफल……

चंद्रमा के गोचर से इस सप्ताह आपके द्वादश, प्रथम, द्वितीय और तृतीय भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में जब चंद्रमा आपके द्वादश भाव में रहेंगे तो आप नौकरी में बदलाव करने के बारे में विचार बना सकते हैं। विदेशों से व्यापार करते हैं तो इस दौरान आपको फायदा होने की पूरी संभावना है। जो छात्र विदेशों में जाकर शिक्षा अर्जित करना चाहते हैं उनके प्रयास इस अवधि में सफल हो सकते हैं। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके प्रथम भाव में होगा, जहां केतु, मंगल और गुरु ग्रह पहले से ही स्थित हैं। इन ग्रहों के साथ चंद्रमा की युति के कारण आप कुछ मामलों को लेकर उलझन की स्थिति में रह सकते हैं। हालांकि भाग्य का इस दौरान आपको साथ मिलेगा और अपनी बुद्धिमता के दम पर आप कई परेशानियों से पार पा जाएंगे। सप्ताह के मध्य में चंद्र देव का गोचर आपकी राशि से द्वितीय भाव में होने से परिवार के किसी सदस्य से आपकी कहासुनी हो सकती है। ऐसे समय में आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की जरुरत होगी। चंद्रमा का यह गोचर आपको कल्पना की दुनिया में ले जाएगा और आप ऐसी चीजों के बारे में सोचेंगे जो आपके साथ हो नहीं सकती। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपकी राशि से तृतीय भाव में गोचर करेंगे, इस दौरान आप अपने पराक्रम से अपने शत्रुओं पर विजय पा सकते हैं। छोटे-भाई बहनों का सहयोग करना आपके लिये इस दौरान अच्छा रहेगा। मंगल ग्रह का गोचर इस सप्ताह के अंत में आपके द्वितीय भाव में होगा, इस दौरान आप अपने प्रयासों से नाखुश हो सकते हैं लेकिन सकारात्मक पहलू यह है कि अपनी पुरानी गलतियों से सीख लेकर आप आगे बढ़ेंगे। 14 मार्च को हुए सूर्य के गोचर से आपका चतुर्थ भाव भी इस दौरान सक्रिय रहेगा जिसके चलते भाग्य आपका साथ देगा और कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे फल मिलेंगे। हालांकि पारिवारिक जीवन में आपको कुछ परेशानियों का सामना सूर्य के इस गोचर के चलते करना पड़ सकता है। उपाय- बृहस्पतिवार के दिन पीले वस्त्र पहनें।
मकर का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपकी राशि से एकादश भाव में स्थित रहेंगे। चंद्र देव की यह स्थिति आपको कई मामलों में लाभ दिलाएगी। यदि आप कारोबारी हैं तो योजनाएं सफल होंगी और धन लाभ होगा। बड़े भाई-बहनों के सहयोग भी इस दौरान आपको प्राप्त होगा। किसी रोग से पीड़ित थे तो इस दौरान उस बीमारी से मुक्ति मिल सकती है। इसके बाद चंद्र देव जब आपके द्वादश भाव में गोचर करेंगे तो पारिवारिक स्थिति कुछ खराब हो सकती है और इस राशि के कुछ जातक घर से अलग रहने का विचार बना सकते हैं। लंबी यात्राओं पर जाने के योग भी हैं। इस राशि के कुछ लोग सट्टेबाजी में पैसा गंवा सकते हैं। सप्ताह के मध्य भाग में चंद्र देव आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आप हर समस्या का हल निकाल पाने में सक्षम होंगे। शारीरिक रुप से आप खुद को तंदुरुस्त पाएंगे और मानसिक शांति के लिये योग आदि का सहारा ले सकते हैं। सप्ताह का अंत द्वितीय भाव में चंद्र के गोचर से होगा, इस दौरान आपको अच्छा भोजन करने का मौका मिलेगा। अपनी आंखों का इस समय खास ख्याल रखें। इस सप्ताह मंगल ग्रह का गोचर आपकी ही राशि में होगा, इसलिये इस गोचर का आप पर खास प्रभाव पड़ेगा। आपके व्यवहार में इस दौरान गुस्से की अधिकता देखने को मिल सकती है। जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी। अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव लाने के लिये प्रयास करेंगे। वहीं पिछले सप्ताह हुए सूर्य के मीन राशि में गोचर से आपका तृतीय भाव इस समय सक्रिय रहेगा जिसके परिणाम स्वरुप आपके और आपके माता-पिता के स्वास्थ्य में कमी आ सकती है इसलिए अपने साथ अपने माता-पिता का भी ख्याल रखें। उपाय- शनि देव की पूजा करें।
कुंभ का साप्ताहिक राशिफल……

वायु तत्व की राशि कुंभ के जातकों के लिये इस सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपकी राशि से दशम भाव में स्थित रहेंगे। दशम भाव को कर्म भाव भी कहा जाता है और यह नौकरी, नेतृत्व, अधिकारियों से आपके संबंधों का कारक है। इस भाव में चंद्र के गोचर से आप कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। आपके अधिनस्थ कर्मचारी आपका साथ देंगे। व्यापार में लाभ कमाने के लिये यदि कोई योजना बना रहे हैं तो इस दौरान शुरु कर सकते हैं। इसके बाद चंद्र देव आपकी राशि से एकादश भाव में गोचर करेंगे यह समय भी आपके लिये ठीकठाक रहेगा। आपकी कामनाओं की इस दौरान पूर्ति होगी। बड़े भाई-बहनों का आपको सहयोग प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य में चंद्र देव जब आपके द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे तो आपको थोड़ा संभलकर चलना होगा। किसी करीबी दोस्त से आपकी अनबन हो सकती है। यदि विदेश में बसने का प्लान बना रहे थे तो इस दौरान आपका सपना पूरा हो सकता है। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे, इस भाव में गोचर के दौरान कुछ मानसिक परेशानियां आपको आ सकती हैं लेकिन उनका हल आप आसानी से निकाल पाएंगे। सामाजिक स्तर पर इस समय आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे और आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। इस सप्ताह के अंत में मंगल का गोचर आपकी राशि से द्वादश भाव में होगा यह भाव मीन राशि का होता है जिसका स्वामी ग्रह बृहस्पति है। बृहस्पति और मंगल आपस में मित्र हैं इसलिये इस गोचर से आपको लाभ होने की पूरी संभावना है। इस अवधि में लंबी यात्राओं से आपको फायदा होगा और नुकसान को आप फायदे में बदल पाएंगे। वहीं पिछले सप्ताह हुए सूर्य के गोचर से आपका द्वितीय भाव सक्रिय रहेगा जिसके कारण आपकी वाणी में कठोरता आ सकती है, इसलिए अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की इस दौरान कोशिश करें। उपाय- शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर सरसों का तेल दान करें।
मीन का साप्ताहिक राशिफल…….

चंद्रमा के गोचर से इस सप्ताह आपके नवम, दशम, एकादश, और द्वादश भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। चंद्रमा के साथ ही इस सप्ताह मंगल ग्रह का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। चंद्रमा का गोचर नवम भाव में होने से आप धार्मिक कार्यों को करने में दिलचस्पी ले सकते हैं साथ ही आध्यात्मिक विषयों में भी आपकी रुचि बढ़ सकती है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे इस राशि के जातकों को इस दौरान सफलता प्राप्त होगी। दशम भाव में चंद्र के गोचर के दौरान काम को लेकर आप बहुत व्यस्त रह सकते हैं जिससे अपने करीबी लोगों को समय दे पाने में आप सक्षम नहीं होंगे। आपकी व्यस्त दिनचर्या आपको मानसिक तनाव दे सकती है। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके एकादश भाव में होगा, इस अवधि में मीन राशि के कई जातकों को रोगों से मुक्ति मिल सकती है। धन लाभ पाने के आपके प्रयास भी इस दौरान सफल हो सकते हैं। बड़े भाई बहनों से यदि किसी प्रकार का मनमुटाव था वह भी इस दौरान दूर हो जायेगा और परिवार के बीच आप अच्छा समय बिता पाएंगे। सप्ताह का अंत द्वादश भाव में चंद्र के गोचर से होगा। यह गोचरीय स्थिति आपको थोड़ी बहुत मानसिक परेशानियां दे सकती है। यदि नौकरी करते हैं तो इस दौरान काम के दबाव की वजह से आप जॉब छोड़ने का विचार बना सकते हैं। हालांकि कोई भी फैसला लेने से पहले आपको गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है। इस सप्ताह के अंत में मंगल का गोचर आपकी राशि से एकादश भाव में होगा, इस दौरान आपके साहस और पराक्रम में तो वृद्धि होगी और जीवन के कई क्षेत्रों से आपको लाभ भी प्राप्त होगा लेकिन स्वास्थ्य को लेकर इस दौरान आपको सावधान रहना होगा। पिछले हफ्ते सूर्य का गोचर आपके लग्न भाव में हुआ था, सूर्य के इस गोचर के चलते इस राशि के लोगों को व्यापार में लाभ हो सकता है। खानपान पर आपको ध्यान देना होगा नहीं तो पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। उपाय- अपने गुरुजनों की सेवा करें।

Translate »