दिल्ली में दंगे के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों पर पैनी नजर, हिंसक प्रदर्शन से इस तरह निपटेंगे योगी

– दिल्ली के जफराबाद में सीएए प्रोटेस्ट के बाद यूपी में अलर्ट

– सीएम ने दिए शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश

लखनऊ।नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर सोमवार को दिल्ली के नार्थ ईस्ट में हुए विरोध को देखते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी पुलिस को हाई अलर्ट कर दिया गया है। ये वे जिले हैं जहां पहले भी सीएए को लेकर हिंसात्मक प्रदर्शन हो चुके हैं। प्रशासन ऐसे सभी जिलों पर निगरानी बनाए हुए हैं, जो राजधानी दिल्ली से सटे हुए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा कर प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश जारी किए हैं।

*मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश*

सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आगरा में स्वागत के बाद वापस लौटे मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी, डीजीपी एचसी अवस्थी व एडीजी कानून-व्यवस्था पीवी रामाशास्त्री समेत वरिष्ठ अफसरों के साथ बातचीत की और सीएए विरोधी आंदोलन की स्थिति की समीक्षा की। राजधानी दिल्ली में सीएए को लेकर हुए हिंसात्मक प्रदर्शन को देखते हुए मुख्यमंत्री ने यूपी के संवेदनशील जिलों में एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही हिंसा करने वालों और अराजकतत्वों में खिलाफ सख्ती से पेश आने के भी निर्देश हैं।

*चेंकिंग अभियान से संदिग्ध गतिविधियों पर नजर*

सीएए को लेकर उपद्रवियों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए यूपी पुलिस अलर्ट है। सड़कों पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। बरेली में डीआईजी राजेश कुमार पांडेय ने शहर का जायजा लिया और जगह-जगह पुलिस के ड्यूटी प्वाइंट चेक किए। अलीगढ़ में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस अफसर और खुफिया विभाग सतर्क हैं। सभी संदिग्ध गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। इसस पहले एडीजी कानून-व्यवस्था पीवी रामाशास्त्री ने अलर्ट के संबंध में एडवाइजरी जारी की। जिलों में अभिसूचना इकाइयों को सक्रिय रखने और हर सूचना को गंभीरता से लेकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। रविवार को अलीगढ़ और कानपुर समेत कुछ जिलों में हुए प्रदर्शनों को देखते हुए पर्याप्त पुलिस बल मुहैया कराने के निर्देश दिए गए थे।

गौरतलब है कि कई राज्यों में सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। सोमवार को दिल्ली के जफराबाद (Jafdarbad Protest) में जमकर प्रदर्शन हुआ जिसमें हेड कांस्टेबल समेत सात की मौत हो गई और तकरीबन 108 लोग जख्मी हो गए। बता दें कि पिछले करीब एक माह से भी ज्यादा दिल्ली के शहीनबाग में महिलाएं धरने पर बैठी हैं। सहारनपुर में भी पिछले करीब एक महीने से महिलाएं सीएए के विरोध में धरने पर हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश के कई अन्य जिलों में भी सीएए को लेकर हिंसात्मक प्रदर्शन देखने को मिला। राजधानी लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, प्रयागराज, देवबंद, मेरठ में भी उपद्रवियों ने सीएए-एनआरसी का विरोध किया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने संवेदनशील राज्यों ने मोबाइल तथा इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी थी।

Translate »