तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण आरम्भ हुआ

म्योरपुर सोनभद्र- (विकास अग्रहरि पंकज सिंह)

म्योरपुर विकासखण्ड के लिलासी स्थित राजा चन्डोल इंटर कॉलेज के प्रांगण में तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण आरम्भ हुआ। तीन ब्लॉक दुद्धी, म्योरपुर और बभनी से 40 युवा प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध रहे। सर्वप्रथम शाखा प्रबंधक आर्यावर्त बैंक लिलासी के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया।
युवाओं को सम्बोधित करते हुए उन्होंने ऐसे कार्यक्रम की तारीफ की और युवाओं को ऐसे कार्यक्रमों से सीखने और जीवन मे ढालने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक रामलखन यादव ने की। नेहरू युवा केन्द्र से आये मनोज कुमार शर्मा राज्य प्रशिक्षक और इरफान कुरैशी प्रशिक्षक द्वारा युवाओं को 3 दिन प्रशिक्षित किया जाना है। प्रथम दिन का प्रशिक्षण में युवाओं को सामुदायिक विकास तथा मानवीय व्यवहार सम्बन्धी बातों पर चर्चा और युवाओं की राय जानी गयी। युवाओं को प्रथम दिन समूह में बांट दिया गया और 3 दिन के प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न प्रकार की जिम्मेदारियों को समूह में बांट दिया।

कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र सोनभद्र के मदनलाल कार्यालय सहायक, एड0रविकांत गुप्ता, आर्यावर्त बैंक के स्टॉफ शशांक कुमार (आर्यावर्त बैंक महुली शाखा प्रबंधक), अनन्त अंकुर (स0 प्रबन्धक आर्यावर्त बैंक लिलासी) संजीव कुमार (कर्यालय सहायक), कमलेश कुमार, हेमन्त कुमार, रामदलन, आशिष गुप्ता समेत प्रशिक्षु युवा उपस्थित रहे।

Translate »