नेमना में आयोजित तीन दिवसीय अंतर-राज्यीय वालीबॉल प्रतियोगिता में रिहंद ब्वायज़ की टीम ने लहराया परचम

(रामजियावन गुप्ता)

—- तीन दिवसीय अंतर-राज्यीय वालीबॉल प्रतियोगिता में उ0 प्र0, छत्तीसगढ़, म प्र.,झारखंड व बिहार प्रांत के कुल 20 टीमों ने लिया भाग ।

—- तीन दिवसीय प्रतियोगिता का फाइनल मैच मिर्ज़ापुर व रिहंद ब्वायज़ के बीच खेला गया ।

बीजपुर (सोनभद्र) एनटीपीसी रिहंद स्टेशन के सीएसआर विभाग व स्वयं सेवी संस्था नवोदय मिशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय अंतर-राज्यीय वालीबॉल प्रतियोगिता का का फाइनल मैच रविवार की सायं मिर्ज़ापुर व सोनभद्र के रिहंद ब्वायज़ के बीच खेला गया । फाइनल मैच का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित एनटीपीसी

रिहंद स्टेशन के महाप्रबंधक (एफ़ एम) एम रमेश ने खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त करके किया । अपने संबोधन में श्री रमेश ने इस आयोजन के लिए रिहंद स्टेशन के सीएसआर विभाग एवं नवोदय मिशन की पहल के लिए उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा की । श्री रमेश कहा कि खेल में हार-जीत का नहीं बल्कि खेल भावना का महत्व होता है । उन्होने कहा कि ऐसे आयोजनों से निश्चित ही ग्रामीण युवाओं को खेल में आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलेगा । खेल की समाप्ति पर मुख्य अतिथि एवं सह अतिथियों ने विजेता एवं उप विजेता टीमों के खिलाड़ियों को शील्ड व पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया ।

प्रतियोगिता के तीसरे दिन रविवार को सेमी फाइनल में चार टीमे रिहन्द ब्वायज,धनबाद,डोडहर और मिर्जापुर पहुची। पहले सेमीफाइनल रिहन्द ब्वायज और धनबाद के बीच खेला गया जिसके संघर्षपूर्ण मुकाबले में रिहन्द ब्वायज ने धनबाद को 25-22,25-16 से हराया दूसरे सेमीफाइनल में मिर्जापुर ने सीधे सेटों में 25-21,25-16 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मैच मिर्ज़ापुर जनपद व सोनभद्र के रिहंद ब्वायज़ क्लब के बीच खेला गया । बेस्ट ऑफ फाइव के इस मैच में रिहंद ब्वायज़ की टीम ने लगातार तीन सेटों 25-13,25-14,25-21 से कब्जा जमाकर जीत का सेहरा अपनी टीम के माथे बाँधा । हालांकि इन तीनों सेटों में खेल का प्रदर्शन काफी रोमांचक रहा ।

खेल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बेस्ट अटैकर गौरव,बेस्ट डिफेंस राजकुमार,बेस्ट बूस्टर दिव्यांशु और मैन ऑफ द टूर्नामेंट का एवार्ड अश्विनी कुमार को मिला । प्रतियोगिता के के दौरान मुख्य रूप से अपर महाप्रबंधक (एफ़ एंड ए) यू के श्रीवास्तव, एस के भोई, के सी सिंहाराय, शैलेष भगत, अजीत कुमार, शांता कुमार, अवध नाथ, राम कुमार मिश्रा, प्रभारी निरीक्षक बीजपुर श्याम बहादुर यादव, अमित धीमन, संतोष कुमार, अरविंद कुमार शुक्ला, प्रबंधक (टी ए सी) मुकेश कुमार, प्रबंधक एवं नवोदय मिशन के महासचिव योगेंद्र कुमार, डीएवी, केन्द्रीय विद्यालय एवं सेंट जोसेफ के खेल शिक्षक क्रमशः मनोज कुमार पाण्डेय, डॉ0 सलीम अहमद एवं गणेश सिंह,जिला पंचायत सदस्य केदारनाथ यादव, ग्राम प्रधान नेमना सीताराम, स्पोर्ट्स काउंसिल के ओम प्रकाश, अनिल कुमार, राम भजन, राम प्रताप पनिका, अनिल कुमार वर्मा, अनिल कुमार बैश्य,ईश्वरी प्रसाद,संतोष कुमार,जवाहर लाल, कन्हैया कुमार, तारा चंद, आदि के साथ-साथ बड़ी तादात में दर्शकगण मौजूद थे । खेल में निर्णायक की भूमिका का निर्वहन हरीश चंद शर्मा एवं कैलाश पाल, स्कोरर रामभजन सिंह और कमेंटेटर रामचरन पनिका ने किया ।

Translate »