जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से शिव, शिवलिंग और जुड़े अनुष्ठान…..

धर्म डेक्स। जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से शिव, शिवलिंग और जुड़े अनुष्ठान…..

शिव कौन है? इस चित्रण में शिव को एक इंसान के रूप बनाया गया था, या भारतीय प्राचीन ऋषियों द्वारा मानव जाति के लिए इस ब्रह्मांडीय चेतना को समझने के लिए यह चित्र नियोजित किया गया था, । हम इस चित्रण के प्रत्येक पहलू का विश्लेषण करते हैं:

  1. गंगा नदी सिर से बह रही है – जिसका अर्थ है; किसी भी व्यक्ति, जिसका शुद्ध विचार 365 दिनों के लिए एक सहज निर्बाध ढंग से व्यक्त किया जा रहा है; और जो कोई इस तरह के प्रवाह में एक डुबकी लेता है, दैवीय शुद्ध हो जाता है।
  2. माथे पर आधा चाँद – जिसका अर्थ है; मन और अनंत शांति के साथ चित्त संतुलन।
  3. तीसरा नेत्र – जिसका अर्थ है; जो अमोघ अंतर्ज्ञान की शक्ति के अधिकारी और भौंहों के मध्य से ब्रह्मांड को अनुभव-दर्शन करने की क्षमता है।
  4. गले में नाग – जिसका अर्थ है; एकाग्रता की शक्ति और सांप की तीव्रता के साथ ध्यान में तल्लीन।
  5. शरीर राख में लिपटे – किसी भी क्षण में मृत्यु के आगमन के बारे में मनुष्य को भूल नहीं।
  6. शिव द्वारा त्रिशूल की पकड़ – जिसका अर्थ है; ब्रह्मांड सर्वव्यापी परमात्मा् की शक्ति द्वारा आयोजित किया जाता है और यह ब्रह्मांड मौलिक तीन क्षेत्रों (भौतिक, सूक्ष्म और कारण) में विभाजित है; जो अस्तित्व के आयाम हैं।
  7. डमरू त्रिशूल से बंधा – जिसका अर्थ है्; स्पंदन इस पूरे ब्रह्मांड की प्रकृति में है और सब कुछ आवृत्तियों में भिन्नता से बना है; सभी तीन क्षेत्र विभिन्न आवृत्तियों के बने होते हैं और ब्रह्मांडीय चेतना द्वारा प्रकट, एक साथ बंधे हैं।
  8. शिव ऋषियों और राक्षसों के साथ समान रूप से हैं – जिसका अर्थ है; निरपेक्ष चेतना या परमात्मा सभी आत्माओं का एकमात्र स्रोत है, इस प्रकार, अपने सभी बच्चों को प्यार करता है। हमारे कर्म हमें असुर या देवता बना रहे हैं।
  9. शिव के साथ नशा – जिसका अर्थ है; शिव (कूटस्थ चेतना) के साथ एक आत्मा के मिलन के समय में चमत्कारिक नशा, शराब की बोतलों के कई लाख से अधिक है।
    10 कैलाश शिव का वास है – जिसका अर्थ है; शांत वातावरण में आध्यात्मिकता का घर है। शिव अकेले हिंदुओं के लिए नहीं हैं।
  10. पार्वती शिव की पत्नी हैं – प्रकृति और ब्रह्मांडीय चेतना सदा एक दूसरे से विवाहित हैं। दोनों एक दूसरे से सदा अविभाज्य हैं। प्रकृति और परमात्मा का नृत्य एक साथ, क्योंकि, पूर्ण निरंतर चेतना (परम सत्य) ब्रह्मांडीय चक्र की शुरुआत में द्वंद्व पैदा करते हैं।
  11. शिव योगी हैं – वह निराकार सभी रूपों में है। समाविष्ट आत्मा ( जीव), योग के विज्ञान के माध्यम से ब्रह्मांडीय चेतना के साथ एकता को प्राप्त करने के लिए है। योग ही उसका सिद्धांत है।
  12. ज्योतिर्लिंग ही शिव का प्रतीक है – लिंग एक संस्कृत शब्द है और इसका अर्थ “प्रतीक” होता है। ब्रह्मांडीय चेतना भौंहों के मध्य में गोलाकार प्रकाश के रूप में प्रकट होती है। यह आत्मबोध या आत्मज्ञान के रूप में कहा जाता है। समाविष्ट आत्मा प्रकृति के द्वंद्व और सापेक्षता की बाधाओं को पार करती है और मुक्ति को प्राप्त होती है।
  13. शिवलिंग पर दूध डालना – सर्वशक्तिमान भगवान से प्रार्थना करना ; भौंहों के मध्य में, मेरे अंधकार को दूधिया प्रकाश में बदलना।शिवलिंग आमतौर पर काला इसलिए होता है क्योंकि साधारण मनुष्य के भ्रूमध्य में अन्धकार होता है जिसको दूधिया प्रकाश में बदलना ही मानव का वेदानुमत सर्वोत्तम कर्म है। इसका गीता में भी उल्लेख है।
  14. शिवलिंग पर धतूरा प्रसाद – भगवान से प्रार्थना, आध्यात्मिक नशा करने के लिए अनुदान।
  15. शिव महेश्वर हैं – शिव परमेश्वर ( पारब्रह्म ) नहीं है, क्योंकि परम चेतना अंतिम वास्तविकता है जो सभी कंपन से परे है। कूटस्थ चैतन्य एक कदम पहले है।
  16. नंदी शिव के वाहन के रूप में – सांड धर्म का प्रतीक है। इस जानवर में लंबे समय तक के लिए बेचैनी के बिना शांति के साथ स्थिर खड़े़े रहने की अद्वितीय और महत्वपूर्ण विशेषता है। स्थिरता – आध्यात्मिकता का वाहन है।
  17. बाघ की छाल का आसन – प्राणिक प्रवाह का भूमि में निर्वहन रोकना आवश्यक।
  18. राम और कृष्ण शिव भक्त – जब आकार में निराकार अवतरित होता है, मनुष्य के लिए अपनी असली पहचान स्थापित करता है।
    शिवोहम्
Translate »