देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन है काशी महाकाल एक्सप्रेस, तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी

संजय सिंह

ट्रेन में कुल पांच पैकेज टूर दिये गये हैं, जिसमे ट्रेन का किराया से लेकर होटल में रहने-खाने व धार्मिक स्थलों का दौर शामिल है।

देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन है काशी महाकाल एक्सप्रेस, तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी

वाराणसी।पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को वाराणसी में काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई । काशी महाकाल एक्सप्रेस देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन है और यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी । 20 फरवरी से आम लोगों के यात्रा के लिए ट्रेन सुलभ होगी। यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिए भी टिकट बुक कराने की सुविधा दी गयी है। चलती ट्रेन में भी आप टिकट बुक कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ट्रेन को लखनऊ व प्रयागराज रूट से अलग-अलग चलाया जायेगा।

*तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी यह ट्रेन*

यह ट्रेन भगवान शिव के तीन ज्योतिर्लिंगों ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर और काशी विश्वनाथ को कनेक्ट करेगी। सप्ताह में तीन दिन इंदौर से वाराणसी के बीच चलने वाली इस वातानुकुलित ट्रेन में यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधायें उपलब्ध होंगी।

*ट्रेन में मिलेगी यह सुविधा*

महाकाल एक्सप्रेस से पर्यटन व व्यवसायिक दोनों उद्देश्य की पूर्ति हो पायेगी।aउन्होंने कहा कि ट्रेन में यात्रियों को बहुत अच्छी सुविधा मिलेगी। ट्रेन में सफर करने वालों को दस लाख का बीमा, शुद्ध शाकाहारी खाना, प्रत्येक यात्री के लिए बेड, 24 घंटे सुरक्षा एंव हाउसकीपिंग की सुविधा आदि मिलेगी। उन्होंने बताया कि कैंट रेलवे स्टेशन से इंदौर तक के सफर में 1951 रुपया किराये लगेगा बनारस से उज्जैन तक 1803 रुपये किराया होगा। बनारस से प्रयागराज व लखनऊ तक के किराये में कुछ संशोधन किया गया है। बनारस से प्रयागराज तक 395 व बनारस से लखनऊ तक 500 रुपये ही किराया लगेगा। उन्होंने कहा कि खास बात है कि कम दूरी का सफर करने वालों को उस समय उपलब्ध होने वाला भोजन या नाश्ता भी दिया जायेगा।

यह है ट्रेन की रूट
वाराणसी से उज्जैन होते हुए इंदौर जाने के लिए यह तीसरी प्राइवेट ट्रेन Kashi Mahakal Express शुरू की है. सेमी हाईस्पीड कैटगरी की यह ट्रेन (गाड़ी संख्या-82401/02) प्रत्येक मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी जंक्शन (कैंट स्टेशन) से दोपहर 2.45 बजे वाया सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, झांसी, बीना व हृदयराम नगर होते हुए इंदौर के लिए प्रस्थान करेगी। अगले दिन बुधवार व शुक्रवार को सुबह 9.40 बजे यह ट्रेन इंदौर पहुंचेगी। वहीं गाड़ी संख्या-82403/04 प्रत्येक रविवार को कैंट स्टेशन से शाम 3.15 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन प्रयागराज, कानपुर, झांसी, बीना व संत हृदयराम नगर होकर अगले दिन सोमवार को सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचेगी।

Translate »