नेहरू युवा केंद्र सोनभद्र द्वारा आयोजित पड़ोस युवा संसद एवं योग का कार्यक्रम इंडियन ट्रेनिंग सेंटर में कराया गया

सोनभद्र।आज दिनांक 7 फरवरी 2020 को नेहरू युवा केंद्र सोनभद्र द्वारा आयोजित पड़ोस युवा संसद एवं योग का कार्यक्रम इंडियन ट्रेनिंग सेंटर में कराया गया
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी नेहरू युवा चयन स्वयंसेवक समिति के मेंबर रमेश जायसवाल जी रहे
कार्यक्रम में योगा का कार्यक्रम कराते हुए युवाओं को संदेश दिया गया की स्वस्थ रहो स्वच्छ रहो और चित्र हो जिस प्रकार से माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा लोगों को फिट यूथ फिट इंडिया का संदेश दिया गया उसी के तहत हम आज योगा का कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र द्वारा संचालित किया गया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रमेश जायसवाल जी ने कहा कि इंडिया के तहत हम सभी को हिट होना चाहिए हम फिट रहेंगे तभी देश फिट होगा क्योंकि युवा ही देश का भविष्य है युवा फिट तो स्वस्थ भारत स्वच्छ भारत का भी सपना पूरा होगा जयसवाल जी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाए गए जन कल्याण योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ उज्जवला योजना सौभाग्य योजना प्रधानमंत्री आवास योजना स्वच्छ भारत योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना फसल बीमा योजना आयुष्मान भारत इत्यादि कार्यक्रमों पर विस्तार पूर्वक समझाते हुए अपनी बातों को समाप्त किया विशिष्ट अतिथि के रूप में आनंद गुप्ता जी ने कहा कि योग से ही हम अपनी सारी बीमारियां दूर कर सकते हैं आज योग पूरे विश्व में प्रचलित हो गया है अतः हम लोगों को स्वस्थ रहने के लिए सुबह एक घंटा अपने शरीर को देना चाहिए योग करके ताकि हमारा मन मस्तिक स्वस्थ रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्याम उमर ने कहा कि समय कैसे बदला है, उसका एक उदाहरण मैं आपको देता हूं. कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति एक दिन में 8-10 किलोमीटर पैदल चल ही लेता था. फिर धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी बदली, आधुनिक साधन आए और व्यक्ति का पैदल चलना कम हो गया.
अब स्थिति क्या है? टेक्नोलॉजी ने हमारी ये हालत कर दी है कि हम चलते कम हैं और अब वही टेक्नोलॉजी हमें गिन-गिन के बताती है कि आज आप इतने स्टेप्स चले, अभी 5 हजार स्टेप्स नहीं हुए, 2 हजार स्टेप्स नहीं हुए, अभी और चलिए.
कुछ लोग जोश में आकर फिटनेस की बातें भी करते हैं और फिटनेस से संबंधित गैजेट भी खरीदते हैं, लेकिन कुछ दिन बाद वो गैजेट घर के कोने में रख दिए जाते हैं. लोग मोबाइल में फिटनेस ऐप तो रखते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उस ऐप का उपयोग ही नहीं करते.
कार्यक्रम में मुख्य रूप से राज्य प्रशिक्षक मनोज शर्मा कुरेशी जी पूनम सिंह महेश मिश्रा नितिन पुष्पा सोनम मनीषा मोहिनी आंचल कविता रवि केसरी राहुल शर्मा सचिन पंकज मनोज मुरारी लव कुश सूरज गुप्ता अरविंद सोनी मनोज पाल इत्यादि लोगों ने भाग लिया

Translate »