निर्माण मजदूरों के पंजीकरण को जटिल बनाने के विरूद्ध वर्कर्स फ्रंट ने भेजा पत्रक

प्रमुख सचिव, श्रम से हस्तक्षेप कर कार्यवाही का अनुरोध

लखनऊ 3 फरवरी 2020, प्रदेश में निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण फार्म को जटिल बनाने और प्रक्रिया को कठिन करने के विरूद्ध आज यू0 पी0 वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर ने प्रमुख सचिव श्रम को पत्रक भेजा। जिसकी प्रतिलिपि सचिव बोर्ड को भी भेजी गयी है।

पत्रक में अवगत कराया गया कि विगत दिनों से निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण फार्म में परिवर्तन कर उसमें हिंदी व अंग्रेजी में नाम, माता का नाम, परिवार के हर सदस्य का आधार संख्या आदि तमाम नए कालम जोड़े गए है। आप अवगत ही होंगे कि निर्माण श्रमिक समाज के सबसे निचले पायदान पर रहने वाले श्रमिक है। जिनमें में अधिकांश तो निरक्षर या ज्यादा से ज्यादा साक्षर है। उनके लिए अंग्रेजी में नाम भरना अत्यधिक कठिन और ज्यादातर के लिए असम्भव कृत्य है। अनावश्यक रूप से माता का नाम भरवाया जा रहा है। यहीं नहीं मजदूर को पंजीकरण व नवीनीकरण के लिए फार्म लेकर जाने पर उसको पंजीकरण फीस व प्रतिवर्ष की नवीनीकरण की फीस जमा करने हेतु इलाहाबाद बैंक में पैसा जमा करने के लिए श्रम कार्यालय द्वारा चालान दिया जा रहा है। इतनी बड़ी संख्या में मजदूरों के चालान द्वारा धनराशि जमा करने में बैंक के अधिकारी व कर्मचारी मना कर दे रहे है। इस प्रक्रिया से श्रमिकों को कई दिन दौड़ना पड़ रहा है और उसकी मजदूरी का नुकसान हो रहा है। वास्तव में इससे श्रमिक के लिए बोर्ड में पंजीकरण कराना और उसका हितलाभ लेना अत्यंत दुरूह हो गया है।

ऐसी स्थिति में निवेदन किया गया कि प्रमुख सचिव हस्तक्षेप करके सचिव उत्तर प्रदेष भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड को निर्देशित करे कि पंजीकरण की पुरानी व आसान व्यवस्था को बहाल किया जाए और श्रम कार्यालय में ही पंजीकरण व नवीनीकरण की धनराषि जमा की जाए ताकि श्रमिक का आर्थिक नुकसान न हो, उसे बेवजह परेषानियों का सामना न करना पड़े और अधिक संख्या में पंजीकरण हो व श्रमिकों को हितलाभ प्राप्त हो सके।

Translate »