सम्मृद्धि को बेस्ट छात्रा और आदर्श को बेस्ट छात्र की ट्रॉफी

सोनभद्र।संत जोसेफ विद्यालय, शक्तिनगर में बारहवीं के छात्रों के विदाई समारोह के अवसर पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया साथ ही प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को विद्यालय के प्रबंधक एवं प्रधानाचार्य द्वारा सम्मानित भी किया गया। एक ओर जहाँ सम्मृद्धि को सत्र 2019-20 की बेस्ट छात्रा का अवार्ड दिया गया तो दूसरी ओर बेस्ट छात्र की ट्रॉफी आदर्श को प्रदान की गई। शिक्षक टाइटस क्रास्टा तथा शिक्षिका उर्मिला सिंह के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं की प्रस्तुतियाँ मनोहारी रहीं। भाव गीत, विदाई गीत और समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नाटक सहित अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम का शुभारंभ विदा हो रहे छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रधानाचार्य व प्रबंधक महोदय के आशीर्वचन से 11वीं के छात्रों द्वारा पुष्प प्रदान कर किया गया। विदाई भाषण स्कूल गर्ल कैप्टन स्वाँती ने दिया जिसमें सभी पूर्व प्रधानाचार्यों व शिक्षकों के प्रति अपना विशेष आभार ज्ञापित किया साथ ही विद्यालय की गरिमा को बनाए रखकर आदर्श नागरिक बनने का संकल्प लिया। इसी क्रम में शिक्षिका श्रद्धा के द्वारा तैयार कराया गया नृत्य नन्हे-मुन्हे बच्चों आप्तिका, उर्वी, लावण्या दास, लावण्या सोनी, अमूल्य, अपराजिता, काव्या, निशा, तेजस्वी, अनंकना, काव्यांजलि, रिधिमा, आरती ने मनमोहक ढंग से प्रस्तुत कर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।
जिसके उपरांत कक्षा 5 और 6 की छात्राओं प्रतिज्ञा, प्रत्याशा, सुप्रिया, प्रकृति, रुद्राक्षी, आख्या, माही, त्वेषा अलीना, एंजलीना, श्रेया ने शिक्षिका सृष्टि थापा के निर्देशन में मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति से सभागार को रोमांचित कर दिया तो सातवीं और आठवीं की छात्राओं मालविका, क्वीना, जिया, पलक, दीप्ति ने डांडिया नृत्य की खूबसूरत प्रस्तुति से थिरकन का माहौल जमा दिया। कक्षा 9 की छात्राओं अनन्या, आयुषी, कोमल, अभव्या और मेघा ने नृत्य-नाटिका के माध्यम से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम की शोभा में चार चाँद ग्यारहवीं के बच्चों उत्कर्ष, अब्बास, अक्षत, विशाल द्वारा प्रस्तुत खूबसूरत नाटक ने लगाया जिसके माध्यम से उन्होंने बारहवीं के छात्रों को एकाग्रचित्त होकर अध्ययन में जुटकर बोर्ड परीक्षा में सकारात्मक सोच व आत्मविश्वास के साथ बैठने का आह्वान किया साथ ही सफल होकर अपना व विद्यालय का नाम रोशन करेंगे ऐसी शुभकामना दी। विदाई समारोह का भव्य आयोजन 11वीं के छात्रों के नेतृत्व में सम्पन्न हुआ तो अंशुल, रिधिमा, सलोनी, ज्योत्स्ना, खुशी, संस्कृति, प्रांशुल ने सफलतापूर्वक रोचक व मनोहारी ढंग से कार्यक्रम का संचालन किया।
समारोह के अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य व प्रबंधक के द्वारा इंटरहाउस वार्षिक खेलकूद की विजेता ग्रीन हाउस को विजेता की ट्रॉफी मॉडरेटर शिक्षक मायाराम एवं शिक्षिका सूमा बोनी को कैप्टन व वायस-कैप्टन के साथ तो गोल्ड हाउस को उपविजेता की ट्रॉफी मॉडरेटर शिक्षक मृत्युंजय तथा रागिनी शर्मा को प्रदान की गयी। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में प्रधानाचार्य फादर आर्चीबाल्ड डिसिल्वा ने सभी प्रतिभागियों को उनके प्रयास के लिए धन्यवाद दिया साथ ही कहा कि प्रतियोगिताएँ जीवन में आगे बढ़ने का सोपान होती हैं। विदा हो रहे छात्रों को अपने अंतिम अभिभाषण में कहा कि हमारे बारहवीं के छात्र अपने जीवन के सुनहरे पलों से आगे निकलकर समाज में योग्य नागरिक बनने व राष्ट्र-निर्माण में अपना अमूल्य योगदान देने को तत्पर हो रहे हैं। विदाई बहुत दुख भरा पल होता है, सभी को अतीत को भुलाकर भविष्य का चिंतन करना चाहिए, जिससे उनका भविष्य प्रभावशाली बने। उन्होंने सभी बच्चों के बोर्ड परीक्षा में सफलता की कामना की। सभी ने कार्यक्रमों को जमकर सराहा। विदा हो रहे छात्रों ने नम आँखों से शिक्षकों से आशीर्वाद ग्रहण किया। कार्यक्रम में सभी छात्र, शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारी उपस्थित रहे।

Translate »