24 ग्रामीण महिलाओं को मिला 9 लाख ऋण से रोजगार

समर जायसवाल –

राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन के तहत इंटेसिव ब्लॉक दुद्धी में स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम (बी0आर0सी0) के द्वारा दिन शुक्रवार को 24 उद्यमियों में 9 लाख के ऋण वितरित किये गए । स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के संचालन में नोडल एजेंसी के रूप में कार्यरत नारी शक्ति प्रेरणा सकुंल स्तरीय संघ बिडर ने इसमें अहम भूमिका निभाई ।

परियोजना प्रबन्धक प्रत्युष त्रिपाठी ने बताया कि ब्लॉक के बिभिन्न क्षेत्रो से आये आजीविका मिशन के समूह से जुड़े 24 उद्यमियों ने ऋण के लिए आवेदन किया था लोन समिति की बैठक में प्राप्त आवेदनो पर चर्चा के बाद आवेदकों के साक्षात्कार लिए गए एवं उनके उद्यम से सम्बन्धित जोखिम तथा बर्तमान स्थिति पर चर्चा की गई ।आवेदकों का ग्रेडिंग कर अन्ततः 24 आवेदकों को 9 लाख रुपये की सामुदायिक उद्यम निधि स्वीकृत की गई इसमें बीज की दुकान, वेल्डिंग की दुकान , फेरी की दुकान , किराना दुकान , अण्डे की दुकान , सिलाई की दुकान , , श्रृंगार की दुकान , वासिंग पाउडर एजेंसी इत्यादि नए दुकान के लिए स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता से धन राशि स्वीकृत किया गया है ।

डी एम एम मोहन लाल जी ने बताया कि स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिला समूह से ऋण लेकर उद्यमी के रूप में कार्य कर रही है । उनके उद्यम को बढ़ावा देने के लिए जनपद के एकमात्र ब्लॉक दुद्धी में स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम सुरुआत की गई है । स्टार्टअप ग्रामीण कार्यक्रम ( एस0वी0ई0पी) के तहत बर्तमान समय में दुद्धी ब्लॉक के विभिन्न ग्राम के समूह से पहले साल में 232 उद्यमियों को 86 लाख का ऋण देकर स्थापित किये तथा 232 उद्यमियों का 20 लाख का रिपेमेंट किया जा चुका है तथा प्रत्येक माह का रिपेमेंट एप के माध्यम से कराया जा रहा है ।
स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम का दूसरे साल का लक्ष्य दिसंबर 2019 माह तक में 101 उद्यमियों के 34 लाख का समूह के खाते में जा चुका है।
अकाउंटेंट आकाश यादव जी ने बताया की ब्लॉक दुद्धी के विभिन्न क्षेत्रों के समूह में जनवरी 2020 तक में 357 उद्यमियों के एक करोड़ उनतीस लाख रुपए का ऋण वितरित किया जा चुका है ।
इस कार्यक्रम के मौक़े पर
डी एम एम मोहन लाल, परियोजना प्रबन्धक प्रत्युष त्रिपाठी और आकाश यादव तथा बीआरसी कार्यलय की पदाधिकारी रामपति , प्रमिला, काजल सिंह , और मास्टर सी0आर0पी0ई0पी0 शशिकांत जी उपस्थित रहे ।

Translate »