कोरट-शिल्पी में हो रहे भारी पैमाने में अवैध खनन और परिवहन से शासन की छवि धूमिल हो रही है,धर्मवीर तिवारी

सोनभद्र।मध्य प्रदेश के ठठरा ग्राम पंचायत की लीज के नाम पर यूपी के घोरावल तहसील के कोरठ-शिल्पी में हो रहे भारी पैमाने में अवैध खनन और परिवहन से शासन की छवि धूमिल हो रही है । जिले में प्रतिबंध के वावजूद बालू की खुलेआम बालू चोरी से न सिर्फ राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है बल्कि फजी एमएम 11 पर खनन विभाग व पतिवहन विभाग की मिलीभगत से परिवहन कराया जा रहा है ।

यह बात बीजेपी के पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मवीर तिवारी ने कही । धर्मवीर तिवारी ने कहा कि
सोन नदी के अस्तित्व के साथ न सिर्फ खिलवाड़ किया जा रहा है बल्कि धारा को मोड़कर अवैध खनन भी किया जा रहा है ।
भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मवीर तिवारी ने आज जिलाधिकारी से मिलकर अवैध खनन और परिवहन बंद करा कर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है । उन्होंने जिलाधिकारी से मांग की है कि पूर्व में बन्द लीज को आखिर किसके आदेश से फिर चालू किया गया । और जी तरह से अवैध बालू डंप कर उसे बेचा जा रहा है, इसका आदेश किसने दिया ? इन सभी कि जांच होनी चाहिए ।

धर्मवीर तिवारी ने कहा कि खनन विभाग वन विभाग, परिवहन विभाग व पुलिस का बड़ा सिंडीकेट सरकार को बदनाम करने में लगा है । उन्होंने कहा कि ये सभी पूर्व की सरकारों की कार्यप्रणाली को लागू करने में जुटे हुए हैं । जबकि ये सीएम योगी की जीरो टॉलरेंस की सरकार है । जो भी भ्रष्टाचार करेगा उसकी जगह तय है उसे भेज दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि जिले से मुख्यमंत्री को फर्जी सूचना भेजकर उन्हें गुमराह किया जा रहा है । धर्मवीर तिवारी ने कहा कि नियमो को ताक पर रखकर सोन नदी में पुल बनाया गया , दर्जनों राजस्थानी टैंकरों द्वारा यूपी की बालू को बड़ी-बड़ी मशीने लगाकर अवैध खनन किया जा रहा है, खनन विभाग, वन विभाग द्वारा मध्यप्रदेश के अधिकारियो को मिलाकर सोन इको जोन और सोन घड़ीयाल की सीमा में धाधली पूर्वक फर्जी कागजात तैयार कर एनजीटी के आदेशों का उलंघन किया जा रहा है ।
बतादें कि पुलिस और वन विभाग के मिलीभगत के कारण ही सीमा पर अवैध खनन माफियाओं ने पूर्व में नायब तहसीलदार की टीम पर हमला कर मारपीट की थी ।उन्होंने बताया कि क्षेत्र में दहशत का माहौल है। ग्रामीणों की सड़कें खराब हो रही हैं मगर दबंगई के कारण वे चुप हैं । उन्होंने बताया कि ग्रामीणों द्वारा अपर जिलाधिकारी और एसडीएम घोरावल को कई बार सूचना दी गयी लेकिन वावजूद इसके कार्यवाही नहीं हुई। जबकि पूर्व के एसडीएम घोरावल ने अवैध खनन की पुष्टि की थी । जिसके बाद में लगभग 6 लाख का अवैध खनन का जुर्माना खान विभाग वालो ने किया था ।
उन्होंने जिलाधिकारी से मिलकर जुगैल, चोपन थाना प्रभारी को निलंबित करने की भी मांग की है। धर्मवीर तिवारी ने कहा कि अगर कारवाही नहीं होती है तो माननीय मुख्यमंत्री जी को यहां के भ्रष्ट खान अधिकारी, रेंजर, पुलिस की सूची देकर कार्यवाही की मांग करेंगे ताकि सरकार की छवि बचाई जा सके।

Translate »