सामुदायिक स्वास्थ्य दुद्धी परिसर में स्थापित ब्लैड बैंक को जल्द से जल्द क्रियाषील किया जाएगा-जिलाधिकारी सोनभद्र

समर जायसवाल –

दुद्धी- ब्लैड बैंक को क्रियाशील करने के लिए मैन पावर की व्यवस्था सर्वाच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जाय। आगामी तहसील दिवस यानी आगामी दिनों में आने वाले तहसील दिवस के पहले ब्लैड बैंक को हर हाल में चालू कराया दिया जाय।


उक्त निर्देष जिलाधिकारी श्री एस0 राजलिंगम ने तहसील दिवस के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुद्धी में स्थापित ब्लैड बैंक का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए मौके पर मौजूद एसीएमओ श्री सलील श्रीवास्तव व डॉ0 प्रकाष चन्द्र जायसवाल के साथ ही प्रभारी सीएचसी दुद्धी डॉ0 मनोज इक्का को दियें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनता की सेवा के लिए बनकर तैयार ब्लैड बैंक को हर हाल में चालू किया जाय। ब्लैड बैंक को क्रियाषील करने के लिए धन की कोई कमी नहीं है, लिहाजा तत्परता के साथ कोषिष करके ब्लैड बैंक को क्रियाषील किया जाय।
ब्लैड बैंक के आकस्मिक निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी श्री राजलिंगम ने नव निर्मित एनआरसी कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने एनआरसी को क्रियाषील होना न पाया, जिस पर मौके पर मौजूद सम्बन्धितों को आवष्यक दिषा-निर्देष देते हुए जल्द से जल्द एनआरसी सेन्टर को क्रियाषील करने के निर्देष दियें। इसके बाद उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने पुरूष वार्ड, महिला वार्ड को देखा और मरीजों के हाल को जाना। भर्ती मरीजों द्वारा भोजन न दिये जाने व अस्पताल परिसर में क्षतिग्रस्त व कटे-फटे बेड पाये जाने को गंभीरता से लेते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुद्धी परिसर की जॉच अपर मुख्य चिकित्साधिकारी के स्तर से कराने के निर्देष दियें। उन्होंने कहा कि हर हाल में भर्ती होने वाले मरीजों को नाष्ता, भोजन मिलना चाहिए। जॉच रिपोर्ट में कमियां पाये जाने पर लापरवाह/जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने प्रभारी अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुद्धी व अन्य डॉक्टरों को दायित्वबोध कराते हुए जन स्वास्थ्य सुविधाएं समयबद्ध तरीके से उपलब्ध कराने के निर्देष दियें। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर को साफ-सुथरा रखने के साथ ही सभी अनुमन्य जन स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को मुहैया कराया जाय।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुद्धी परिसर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी श्री एस0 राजलिंगम के अलावा उप जिलाधिकारी श्री दुद्धी सुषील कुमार यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री रमेष कुमार, तहसीलदार श्री बृजेष वर्मा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सलील श्रीवास्तव, डॉ0 प्रकाष चन्द्र जायसवाल,डॉ0 मनोज इक्का सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

Translate »