खजुरी के मुसहर बस्ती में सभी अनुमन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी-जिलाधिकारी

समर जायसवाल –

दुद्धी-सभी 22 मुसहर अनुमन्य सुविधाएं मुहैया करायी जाय, प्रधान मंत्री आवास उपलब्ध कराये जाय, प्रधान मंत्री आवास के निर्माण हेतु भूमि की व्यवस्था करायी जाय। पात्र गृहस्थी राषन कार्ड दिये जाय, बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केंद्र तथा अस्थायी रूप से तत्काल षिक्षा की व्यवस्था, सम्पर्क मार्ग, स्थानीय रोजगार, बच्चों का टीकाकरण यानी जन स्वास्थ्य की सुविधा मुहैया करायी जाय।


उक्त निर्देष जिलाधिकारी श्री एस0 राजलिंगम ने तहसील दिवस के बाद दुद्धी तहसील के खजुरी टोला के मुसहर बस्ती में जन चौपाल लगाकर मुसहर समाज के नागरिको की समस्याओं को सुनते हुए दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि खजुरी टोला के मुसहर बस्ती के नागरिकों को सरकारी आवास आवंटित होने के बावजूद वन भूमि होने की वजह से आवास बनाने में आ रही दिक्कतों का समाधान राजस्व विभाग व वन विभाग के अधिकारी संयुक्त प्रयास करके वनाधिकार कमेटी के माध्यम से जमीन का चयन सम्बन्धी कारवाई जल्द से जल्द करायें। उन्होंने कहा कि सभी पात्रों को पात्र गृहस्थी का राषन कार्ड, बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र स्थापित करके पोषाहार देने, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन के माध्यम से समूह बनाकर स्थानीय रोजगार मनरेगा के तहत सभी परिवारों को 100 दिनों तक का काम दिया जाय। शुद्ध पेयजल के लिए बोरिंग कराकर पेयजल उपलब्ध कराया जाय, बच्चों के पढ़ाई के लिए अस्थायी स्कूल की व्यवस्था की जाय, मुसहर बस्ती में स्वास्थ्य कैम्प लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाय। जिलाधिकारी ने मुसहर बस्ती के लोगों से रूब-रू होकर उनके रहन-सहन के बारे में जाना और रोजगार के साधन बेहतर न पाये जाने पर एनआरएलएम के द्वारा स्थानीय रोजगार व मनरेगा के द्वारा सभी परिवारों को 100-100 दिनों का रोजगार देने का निर्देष दिया। जिलाधिकारी ने कहाकि प्रदेष के लोकप्रिय सरकार गरीबों व मुसहर समाज के लोगों के विकास के प्रति संजीदा है, लिहाजा खजुरी टोला के मुसहर बस्ती में सभी अनुमन्य सुविधाएं मुहैया करायी जायेंगी।
मुसहर बस्ती में जिलाधिकारी श्री एस0 राजलिंगम के अलावा उप जिलाधिकारी दुद्धी श्री सुषील कुमार यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री रमेष कुमार, तहसीलदार श्री बृजेष वर्मा, एसीएमओ श्री सलील श्रीवास्तव, जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आर0के0 भारती, जिला पूर्ति अधिकारी डॉ0 राकेष तिवारी, एआर को-आपरेटीव श्री टीएन सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहें।

Translate »