विवेकानंद कान्वेंट स्कूल में मनाया गया स्वामी विवेकानंद के 157वी जयंती संगोष्ठी पखवाड़ा दिवस।

प्रयागराज-लवकुश शर्मा

हंडिया-हंडिया विकास खंड क्षेत्र में आज विवेका नन्द कान्वेंट स्कूल बरौत हंडिया तहसील की इकाई के तत्वाधान में स्वामी विवेकानंद के 157 जयंती पर संगोष्ठी पखवाड़ा दिवस का कार्यक्रम आयोजन किया गया हंडिया नगर के नगर संगठन मंत्री विपुल ने कहा अमेरिकी प्रोफेसर राइट ने कहा था कि, “हमारे यहाँ जितने भी विद्वान हैं, उन सबके ज्ञान को यदि एकत्र कर लिया जाए तो भी, स्वामी विवेकानंद के ज्ञान से कम होगा।“ 30 वर्ष का एक नौजवान, जिसने माँ भारती की पदयात्रा की, भारत को अपने अंदर संजोया, वह पल दो पल में पूरे विश्व को अपना बना लेता है, पूरे विश्व को अपने अंदर समाहित कर लेता है। हजारों सालों तक अलग अलग स्थानों पर विकसित हुई मानव संस्कृति को वह अपनत्व की पहचान देता है।

इस मौके पर हंडिया तहसील के तहसील संयोजक अनुज विद्यार्थी ने मंच को संचालन करते हुए उन्होंने कहा स्वामी विवेकानंद आज हमारे बीच साक्षात रूप में नहीं हैं, लेकिन उनके विचारों में इतनी प्रेरणा है कि वह समूचे देश के युवाओं को एकत्र करके देशनिर्माण का रास्ता दिखा रही है। हमारा भारत युवा है, आज दुनिया

भारत से भव्यता की अनुभूति की अपेक्षा कर रही है। मेरा युवा भाई – बहिनों, समय की मांग है कि हम भी 21वीं सदी के भारत के निर्माण के लिए एक जन – आंदोलन खड़ा करें ! विकास का जन आंदोलन, प्रगति का जन – आंदोलन, सामर्थ्यवान, शक्तिशाली भारत का जन – आंदोलन।उसी बीच जिला आयाम सह संयोजक अंकित शुक्ला ने कहा हम सभी स्वामी विवेकानंद के बारे में अधिक से अधिक अध्ययन करें, भारत के जन – जन, संस्कृति, सभ्यता के बारे में उनके विचार जानें धर्मावती इंटर कॉलेज के प्रबंधक अनुराग पांडे ने कहां हम सभी स्वामी विवेकानंद उनके बताये हुए मार्ग पर चलकर देश को आगे ले जाने का प्रयास करें। स्वामी विवेकानंद की 157वीं जन्म जयन्ती पर शत शत नमन।
विवेका नन्द कान्वेंट स्कूल प्रचार्य रंजू श्रीवास्तव ने कहां एक अच्छे चरित्र निर्माण के लिए
हर छात्र एवं युवा को संघर्ष करना चाहिए
इस मौके पर स्कूल के शिक्षक प्रकाश चंद्र तिवारी सत्यम मिश्रा सहित सैकड़ो छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

[/responsivevoice]

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...
Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com