जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल……

धर्म डेक्स। जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल……

(6 जनवरी से 12 जनवरी)

मेष का साप्ताहिक राशिफल……

मेष राशि वालों के लिये चंद्रमा प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ भावों में गोचर करेगा। चंद्रमा के आपके प्रथम भाव में गोचर के दौरान आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव आएंगे, यदि आप किसी बीमारी से लंबे समय से जूझ रहे थे तो इस दौरान आपको उससे राहत मिल सकती है। इसके बाद चंद्रमा जब आपके द्वितीय भाव में गोचर करेगा तो, पैसा कमाने के लिये आप अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं। आपकी कोशिशें कामयाब भी होंगी और आप पैसा जमा कर पाने में भी सक्षम होंगे। परिवार के लोगों के साथ आपके रिश्ते सुधरेंगे और आप उनके साथ अच्छा समय बिता पाएंगे। आपको यह देखकर भी खुशी होगी कि आपके परिवार के लोग मतभेदों को मिटाकर एक दूसरे का साथ दे रहे हैं। चंद्रमा के तृतीय भाव में गोचर के चलते आपकी आमदनी में बढ़ौत्तरी हो सकती है और समाज में आपकी स्थिति सुधर सकती है। किसी भी मुश्किल परिस्थिति से जूझने के लिये जिस दमखम की जरुरत होती है, वह इस समय आपके अंदर मौजूद रहेगा और आप हर परेशानी से पार पा जाएंगे। आपके जीवन में चुनौतियों अवश्य रहेंगी लेकिन आप हर चुनौतियों का सामना करने के लिये तैयार रहेंगे। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके चतुर्थ भाव या सुख भाव में गोचर करेगा इस भाव से माता के साथ आपके संबंधों का भी पता चलता है। यदि माता के साथ किसी बात को लेकर अनबन चल रही थी तो इस समय उसमें सकारात्मक बदलाव आने की पूरी उम्मीद है। कुल मिलाकर देखा जाए तो जनवरी का दूसरा सप्ताह मेष राशि के जातकों के लिये अच्छा रहने वाला है।
उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें।

वृष का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्रमा आपके द्वादश, प्रथम, द्वितीय और तृतीय भाव में गोचर करेगा। जब आप नये साल के दूसरे सप्ताह में प्रवेश करेंगे तो चंद्रमा के द्वादश भाव में स्थित होने के कारण आपके विदेश जाने के आसार बन सकते हैं। इस दौरान वृषभ राशि के जो भी जातक विदेश यात्रा पर जाएंगे उन्हें कई तरह के अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। आर्थिक पक्ष भी स्थिर रहेगा। जब आपके लग्न यानि प्रथम भाव में चंद्रमा स्थित होगा तो आपको अपने आप पर ध्यान देने की जरुरत होगी। इस समय आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। अच्छी दिनचर्या का पालन करके आप स्थितियों को अपने काबू में ला सकते हैं। अपने खानपान पर ध्यान देकर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। सप्ताह के मध्य में जब चंद्रमा आपके द्वितीय भाव में प्रवेश करेगा तो आपको हर काम को बहुत सचेत होकर करना होगा नहीं तो किसी प्रकार की हानि आपको हो सकती है। परिवार के लोगों के साथ आपको सहजता से बात करने की जरुरत है, कोई भी ऐसी बात न बोलें जिससे किसी को बुरा लग जाए। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके तृतीय भाव में गोचर करेगा, इस समय आपके करियर में सकारात्मक बदलाव आएंगे, आपके काम करने की क्षमता कार्यक्षेत्र में आपको मान दिलाएगी। कहा जा सकता है कि, जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों के बावजूद वृषभ राशि के लोग इस सप्ताह गतिशील रहेंगे।
उपाय- शुक्र बीज मंत्र का जाप करें।

मिथुन का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्र ग्रह आपके एकादश, द्वादश, प्रथम और द्वितीय भाव में गोचर करेगा। इस सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी और पैसे से जुड़ी परेशानियों का अंत होगा। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने के चलते आपकी कई दुविधाएं दूर हो जाएंगी और आपको मानसिक शांति भी मिलेगी। इस राशि के जिन जातकों ने लोन के लिये अप्लाई किया है उन्हें इस समय लोन मिल सकता है। अगर मिथुन राशि के लोगों के व्यवसायिक जीवन की बात की जाए तो इस पर शुभ ग्रहों का प्रभाव रहेगा जिससे आपको करियर के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। जब चंद्र देव मिथुन राशि के द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे तो इस समय इस राशि के विद्यार्थियों को विदेश जाकर शिक्षा प्राप्त करने का मौका प्राप्त हो सकता है। इसके साथ ही इस राशि के व्यापारियों को विदेशों से मुनाफा मिल सकता है। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके लग्न भाव में होगा, इस भाव में चंद्र के गोचर से आपकी वाणी में कठोरता आ सकती है जिसके कारण आपको किसी प्रकार का घाटा हो सकता है। इस समय किसी भी तरह का निर्णय लेने से पहले विचार अवश्य करें। इस सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके द्वितीय भाव में स्थित रहेगा जिसके चलते पारिवारिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। इस समय आप अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं।
उपाय- सुबह-शाम गायत्री मंत्र का जाप करें।

कर्क का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह में चंद्र ग्रह आपके दशम, एकादश, द्वादश और प्रथम भाव में गोचर करेगा। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा के दशम भाव में स्थिति आपके लिये कई सकारात्मक बदलाव लेकर आएगी। इस समय नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे, आपको बीते समय में किये गये आपके कामों के लिये सराहना मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में मिलने वाली सराहना से आपको मानसिक सुकून मिलेगा। एकादश भाव में चंद्रमा के गोचर के दौरान इस राशि के कुछ जातकों को कार्यक्षेत्र में उन्नति मिल सकती है और आमदनी में भी इजाफा हो सकता है। एकादश भाव के बाद चंद्रमा का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा। यह समय आपके लिये अच्छा नहीं कहा जा सकता, इसलिये इस समय आपको बहुत सोच समझकर आगे बढ़ने की जरुरत है। इस समय आपको पैसे से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं और किसी वजह से आपकी सामाजिक स्थिति भी बिगड़ सकती है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके लग्न भाव में होगा, चंद्र की यह स्थिति आपके लिये बहुत अच्छी रहेगी और आपके जीवन में खुशियां लौटकर आएंगी। इस समय आपको अपनी सारी समस्याओं का समाधान प्राप्त हो जाएगा। इस समय आध्यात्मिक विषयों में आपकी रुचि बढ़ सकती है और आप आध्यात्म से जुड़ी पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो नए साल का दूसरा हफ्ता आपके लिये मिलाजुला रहने वाला है।
उपाय- घर से निकलने से पहले माता-पिता का आशीर्वाद लें।

सिह का साप्ताहिक राशिफल……

चंद्र ग्रह इस सप्ताह आपके नवम, दशम, एकादश और द्वादश भाव में गोचर करेगा। ऋषि अत्रि के पुत्र चंद्र का गोचर जब आपके नवम भाव में होगा तो धार्मिक क्रियाकलापों में आपकी रुचि बढ़ेगी। इस समय आप किसी धार्मिक काम के लिये दान दे सकते हैं। आपके घर में किसी शुभ काम के होने की भी इस दौरान संभावना है। परिवार के लोगों के बीच सामंजस्य बना रहेगा और आप भी घर के सदस्यों के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे। चंद्र देव जब आपके दशम भाव में गोचर करेंगे तो व्यवसायिक जीवन में आपको कुछ परेशानियां आ सकती हैं इसलिये थोड़ा सचेत रहें। जो जातक नौकरी पाने का प्रयास कर रहे हैं उन्हें अभी नौकरी पाने के लिये और इंतजार करना पड़ेगा। आपको लगातार कोशिश करने की जरुरत है। इस राशि के जो जातक फैशन इंडस्ट्री से जुड़े हैं उन्हें बड़ी सफलता प्राप्त हो सकती है। कारोबारियों के लिये भी यह समय अच्छा रहेगा। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके द्वादश भाव में स्थित रहेगा। इस राशि के वह जातक जो विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने की कोशिश कर रहे थे उन्हें इस दौरान सफलता मिल सकती है। इस दौरान आपको कोई ऐसा सबक मिल सकता है जो आपके जीवन को परिवर्तित कर सकता है।
उपाय- सूर्योदय के समय सूर्य देव को अर्घ्य दें।

कन्या का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके अष्टम भाव में रहेगा और उसके बाद नवम, दशम औऱ एकादश भाव में गोचर करेगा। सप्ताह की शुरुआत में जब चंद्रमा आपके अष्टम भाव में रहेगा उस समय आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिये आपको योग-ध्यान का सहारा लेना चाहिये। संतुलित भोजन और सही दिनचर्या का पालन करके भी आप खुद को तंदरुस्त बना सकते हैं। अष्टम भाव के बाद चंद्रमा आपके नवम भाव में गोचर करेगा, नवम भाव में चंद्रमा की स्थिति से इस राशि के विद्यार्थियों को विशेष लाभ होगा। विद्यार्थियों की एकाग्रता में वृद्धि होगी और बीते समय में जो परीक्षाएं दी गई हैं उनमें भी सफलता प्राप्त करेंगे। इस राशि के छात्र अपने सहपाठियों की भी इस समय मदद कर सकते हैं। इस समय आपका मन धार्मिक कार्यों में लगेगा और आपके घर में किसी मांगलिक कार्य के होने की भी संभावना है। इसके बाद जब चंद्रमा आपके दशम भाव में प्रवेश करेगा तो मानसिक रुप से आपको कुछ परेशानियां हो सकती हैं, आपका मन किसी बात की वजह से विचलित हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपकी लापरवाही के चलते कोई गड़बड़ हो सकती है जिसके कारण आप परेशान हो सकते हैं। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके एकादश भाव में गोचर करेगा, इस वक्त आर्थिक रुप से आप संपन्न होंगे। धन अर्जित करने के कई तरीके इस दौरान आपको मिल सकते हैं। उपाय- हरे रंग के कपड़े पहनें।

तुला का साप्ताहिक राशिफल……

जनवरी महीने के दूसरे सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपकी राशि से सप्तम भाव में स्थित रहेगा और उसके बाद अष्टम नवम और दशम भाव में गोचर करेगा। यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहने की आशंका है। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और मानसिक रूप से भी आप शांति महसूस करेंगे। यदि बीते कुछ दिनों में किसी समस्या की वजह से आपका मानसिक संतुलन ठीक नहीं था तो इस सप्ताह आप अपनी सारी परेशानियों से निजात पा जाएंगे। सप्तम भाव के बाद चंद्रमा आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे यह समय भी आपके लिए अनुकूल कहा जा सकता है हालांकि इस राशि के बुजुर्ग लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि आपका स्वास्थ्य इस समय बिगड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपकी राशि से नवम भाव में गोचर करेगा इस समय धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। इस समय आप धार्मिक कार्यों पर पैसा भी खर्च कर सकते हैं और इससे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। हालांकि कई बातों को लेकर इस समय आपको मानसिक चिंता भी हो सकती है। अगर आप मानसिक रुप से सुदृढ़ होना चाहते हैं तो आपको योग-ध्यान का सहारा लेना चाहिये। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके दशम भाव में होगा। दशम भाव में चंद्र की स्थिति से आपकी रचनात्मकता पर चार चांद लग सकते हैं और अपनी रचनात्मकता के दम पर आप धन भी कमा सकते हैं। इस समय आप अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। अगर व्यवसायिक जीवन की बात की जाए तो कला और साहित्य क्षेत्र से जुड़े लोगों को इस समय फायदा मिलेगा।
उपाय- शुक्रवार के दिन जरुरतमंदों को दान दें।

वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल……

चंद्रमा के गोचर के चलते इस सप्ताह आपके षष्ठम, सप्तम, अष्टम और नवम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके षष्ठम भाव में विराजमान रहेगा इस समय आपको मिलेजुले परिणाम मिलने की संभावना है। यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो आपकी पीड़ा में इस समय इजाफा हो सकता है। वहीं इस राशि के जो जातक खुद को फिट रखने के लिये योग या एक्सरसाइज कर रहे हैं उनका स्वास्थ्य दिन ब दिन बेहतर होता जाएगा। चंद्र का गोचर जब आपके सप्तम भाव में होगा तो आपके स्वभाव में उत्तेजना देखने को मिलेगी जिसके चलते घर के लोग आपसे नाराज हो सकते हैं। इस राशि के जो जातक जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं वो इस दौरान कई प्रस्तावों को ठुकरा सकते हैं। सप्ताह के मध्य में जब चंद्र देव आपके अष्टम भाव में होंगे उस दौरान आपको अपनी माता के स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा। आपकी माता इस समय बीमारियों की चपेट में आ सकती है इसलिये डॉ के पास उनका चेकअप करवाएं। उनके साथ समय बिताएं क्योंकि कई बार केवल आपका साथ ही आपके अपनो के लिये दवा के समान होता है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके नवम भाव में गोचर करेगा, इस समय आपका झुकाव आध्यात्मिक विषयों की ओर होगा और इससे आपको फायदा भी मिलेगा। इस समय आपको मानसिक परेशानियों से भी झुटकारा मिल जायेगा।
उपाय- शिव स्तोत्र का पाठ करें।

धनु का साप्ताहिक राशिफल……

चंद्रमा के गोचर के चलते इस सप्ताह धनु राशि के पंचम, षष्ठम, सप्तम और अष्टम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे । सामान्य तौर पर कहा जाए तो इस सप्ताह की शुरुआत आपके लिए मिलीजुली रहेगी। शुभ ग्रहों के कारण इस राशि के विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद है। विद्यार्थी जिस विषय की पढ़ाई कर रहे हैं उस विषय में उनकी पकड़ मजबूत होगी। इस राशि के जिन जातकों को किसी कारणवश पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी, वह इस समय अपनी पढ़ाई को फिर से शुरु करने के बारे में विचार बना सकते हैं, और इस विचार को वास्तविकता में भी ला सकते हैं। चंद्र ग्रह जब आपके षष्ठम भाव में मैं प्रवेश करेगा तो आपको इस दौरान अपने स्वास्थ्य और धन से जुड़े मामलों को लेकर सावधान रहने की जरूरत होगी। इस समय आप बीमारियों से भी जूझ सकते हैं। वहीं इस राशि के कुछ जातकों को एलर्जी की समस्या भी हो सकती है इसलिए धूल भरी जगहों पर जाने से बचें। इसके बाद चंद्र देव आपके सप्तम भाव में गोचर करेंगे और सप्तम भाव में चंद्र की गोचर से आपको बिजनेस में घाटा हो सकता है खासकर उन लोगों को जो साझेदारी में बिजनेस कर रहे हैं। आपका साझेदार आपसे चालाकी करने की कोशिश इस समय कर सकता है। आपको किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति से निपटने के लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए। सप्ताह के अंत में जब चंद्रमा आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेगा तो आपको जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। इस राशि के कुछ जातक गूढ़ विषयों को जानने में दिलचस्पी ले सकते हैं। और संपूर्ण ज्ञान प्राप्ति के लिये कई किताबें टटोल सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो जनवरी माह का दूसरा सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा। उपाय- बृहस्पतिवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें।

मकर का साप्ताहिक राशिफल……

शनि की स्वामित्व वाली राशि मकर की बात की जाए तो, सप्ताह की शुरुआत में चंद्र ग्रह आपके चतुर्थ भाव में रहेगा और इसके बाद आपके पंचम, षष्ठम और सप्तम भाव में गोचर करेगा। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके चतुर्थ भाव में रहेगा, इस भाव को माता का भाव और सुख भाव भी कहा जाता है। इस गोचर के चलते आपकी माता के स्वास्थ्य में इस समय सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं जिससे आपको बहुत खुशी होगी। हालांकि इस राशि के वह जातक इस समय सावधान रहें जिनकी माता की तबीयत लंबे समय से खराब है। आपकी लापरवाही माता के स्वास्थ्य को खराब कर सकती है इसलिये उनका ख्याल रखें। चतुर्थ भाव के बाद चंद्रमा आपके पंचम भाव में गोचर करेगा। चंद्र के इस गोचर के चलते विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों को इस समय पढ़ाई में ध्यान लगाने में दिक्कतें आ सकती हैं। हालांकि इस राशि की जो जातक उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं उन्हें सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।पंचम भाव के बाद चंद्रमा का गोचर आपके षष्ठम भाव में होगा, यह समय आपके लिये चुनौतीपूर्ण रहेगा क्योंकि इस समय आपको शारीरिक और मानसिक परेशानी हो सकती है। इस समय अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें इससे आप कई परेशानियों से बच सकते हैं। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके सप्तम भाव में होगा। वह जातक जो साझेदारी में बिजनेस करते हैं उन्हें शुक्र के प्रभाव से इस समय अनुकूल परिणाम मिलेंगे। आप अपने साझेदार के साथ मिलकर भविष्य की कोई योजना भी बना सकते हैं।
उपाय- शनि मंदिर जाकर शनि देव की प्रतिमा पर सरसों का तेल अर्पित करें।

कुंभ का साप्ताहिक राशिफल…….

चंद्रमा के गोचर के चलते इस सप्ताह आपके तृतीय, चतुर्थ, पंचम और षष्ठम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में किसी टीम को लीड करने का या किसी प्रोजेक्ट को लीड करने का मौका मिल सकता है। पारिवारिक जीवन में भी सामंजस्य की स्थिति बनी रहेगी। चंद्र ग्रह जब आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेगा तो आपको अपनी माता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। आपकी माता को इस समय चर्म रोग की समस्या हो सकती है। आपको अपनी माता के स्वास्थ्य को सुधारने के लिये उन्हें अच्छे चिकित्सक के पास ले जाना चाहिये। इसके साथ ही कुछ जातकों को धन लाभ होने की भी पूरी संभावना है। सप्ताह के मध्य में जब चंद्रमा आपके पंचम भाव में होगा तो आप मानसिक रुप से खुद को कमजोर पा सकते हैं। इस राशि के जातकों को इस समय पढ़ाई में ध्यान लगाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आप सोशल मीडिया या टीवी देखने में ज्यादा दिलचस्पी ले सकते हैं। इस राशि के माता/पिता को इस समय अपने बच्चों पर ध्यान देना होगा। सप्ताह का अंत चंद्रमा के षष्ठम भाव में गोचर से होगा। यह समय आपको अच्छे फल देगा। जिन जातकों के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही थीं उन्हें इस सप्ताह उनका हल मिल जाएगा। इसके साथ ही यदि कोई समस्या आपको मानसिक रुप से विचलित कर रही थी तो उसका भी इस दौरान अंत हो जाएगा।
उपाय- काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

मीन का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके द्वितीय भाव में विराजमान रहेगा और इसके बाद तृतीय, चतुर्थ और पंचम भावों में गोचर करेगा। सप्ताह की शुरुआत आपके लिये अच्छी रहेगी, द्वितीय भाव में विराजमान चंद्रमा आपके जीवन खुशियाें लेकर आएगा। द्वितीय भाव को धन भाव भी कहा जाता है इसलिये यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इस समय आप आर्थिक रुप से भी सुदृढ़ रहेंगे। यह ऐसा समय है जब भाग्य आपका पूरा साथ देगा और आप कई बड़े काम इस समय कर पाएंगे। दूसरे भाव के बाद चंद्रमा आपके तृतीय भाव में गोचर करेगा, इस गोचरीय स्थिति का फायदा उन विद्यार्थियों को होगा जो खेल प्रतिस्पर्धोओं में हिस्सा लेने वाले हैं। वहीं इस समय कुछ जातको अपने लिये नया वाहन या नया घर खरीद सकते हैं। जब चंद्रमा चतुर्थ भाव में गोचर करेगा तो आपको अपनी माता के व्यवहार में कुछ परिवर्तन देखने को मिलेंगे, उनका ऐसा करने की वजह आपकी भलाई ही होगी। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपके पंचम भाव में विराजमान रहेंगे, इस समय प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जातकों को अच्छे फल मिलेंगे। अगर आपको भविष्य को सुनहरा बनाना है तो आपको मेहनत करने से नहीं कतराना चाहिये। यह बात जान लिजिये कि भाग्य भी मेहनत करने वालों का ही साथ देता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो यह सप्ताह आपके लिये अच्छा रहेगा। उपाय- माता-पिता की सेवा करें।

Translate »