जुमे की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट, सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त

संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस लगातार कर रही गश्त, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी व्यवस्था की समीक्षा में जुटे

वाराणसी से संजय सिंह

वाराणसी।पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में सीएए के विरोध को लेकर हुए बवाल को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने शुक्रवार को सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये हैं। जुमे की नमाज के चलते पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी खुद सड़क पर उतर गये हैं और लगातार सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में भारी संख्या में पुलिस के लोग गश्त कर रहे हैं। अधिकारियों ने सभी से अफवाह से बचने व सोशल मीडिया पर किसी तरह के भड़काऊ पोस्ट नहीं करने की अपील की है।

बनारस में जुमे की नमाज के बाद २० दिसम्बर को बवाल हुआ था। बजरडीहा में उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया था जिसके बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया था। गलियों में मची भगदड़ में एक बच्चा दब कर मर गया था इसके बाद से जिला प्रशसान ने बनारस में इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी थी उसके बाद पुलिस प्रशासन ने शांति व्यवस्था कायम की थी। शुक्रवार को जुमे की नमाज को देखते हुए एहतियात के तौर पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है, जिससे उपद्रवियों को माहौल बिगाडऩे का मौका न मिल पाये। एडीजी जोन बृजभूषण, आईजी रेंज विजय सिंह मीना व एसएसपी प्रभाकर चौधरी खुद ही सारी व्यवस्था की लगतार मानीटरिंग कर रहे हैं।

जोन में अभी तक दर्ज हुई है 19 एफआईआर

एडीजी जोन बृजभूषण ने कहा कि 10 दिसम्बर से लेकर आज तक जोन में कुल 19 एफआईआर दर्ज की गयी है इसमे सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने से लेकर विरोध से जुड़े अन्य मामले शामिल है। 120 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। धारा 151 के उल्लंघन में लगभग 500 लोग पकड़े गये थे जिसमे से लगभग 100 लोगों को जेल भेजा गया है अन्य को छोड़ दिया गया है। एडीजी ने कहा कि पर्याप्त प्रमाण मिलने पर ही पुलिस प्रशासन कार्रवाई कर रहा है किसी निर्दोष को डरने की जरूरत नहीं है। कानून का उल्लंघन करने वालों पर ही कार्रवाई हो रही है। एडीजी जोन ने कहा कि हमारे जोन में किसी तरह की हिंसा नहीं हुई है आज भी स्थिति शांतिपूर्ण है। जिला प्रशासन से लेकर पुलिस अधिकारी लगातार स्थिति पर नजर रख रहे हैं। पीस कमेटी की बैठक कर लोगों का भ्रम दूर किया है इसलिए शांति कायम है।

Translate »