ईसीआरकेयू के पहल पर निकला लोको पायलट के पदोन्नति का आदेश।

इसी वर्ष उच्च ग्रेड पे और अगले वर्ष ।
जुलाई में वेतनवृद्धि का लाभ मिलेगा ।

चोपन/सोनभद्र(अरविन्द दुबे)। ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन धनबाद मंडल के स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक में पिछले कई महीनों से लोको पायलट के विभिन्न ग्रेड पे के पदोन्नति प्रक्रिया के रुके होने पर निरंतर अपना प्रतिरोध व्यक्त करती रही है । सहायक लोको पायलट से वरीय सहायक लोको पायलट में पदोन्नति के रास्ते में कई बाधाएं थीं । कुछ पायलट जो दूसरे मंडल या जोन से धनबाद मंडल में स्थानांतरित होकर आए थे उनमें से कई के सेवा पुस्तिका या वार्षिक वर्किंग रिपोर्ट के उपलब्ध नहीं हो पाने की वजहों से सभी की पदोन्नति प्रक्रिया पूर्ण करने में मुश्किलें आ रहीं थीं ।
उक्त जानकारी देते हुए ईसीआरकेयू के केंद्रीय कोषाध्यक्ष मो ज़्याऊद्दीन ने बताया कि विभिन्न बैठकों में ईसीआरकेयू ने स्पष्ट रूप से बात रखी कि प्रथम चरण में प्रयास यह किया जाए कि सभी की वार्षिक रिपोर्ट संबंधित जोन से आ जाए । धनबाद मंडल के वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी श्री उज्जवल आनंद ने विशेष पहल करते हुए अधिकांशतः पायलटों के कागजात उपलब्ध कराने का प्रबंध किया फिर भी कुछ का रिपोर्ट न आ पाने की वजह से इसी 2019 में पदोन्नति दिये जाने में तकनीकी समस्या आ रही थी । ईसीआरकेयू ने स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक में पुनः उक्त मामले को मंडल रेल प्रबंधक श्री अनिल कुमार मिश्रा के समक्ष रखते हुए मांग की कि अधिकांश पायलटों को इस वर्ष पदोन्नति न दिए जाने से उनको आर्थिक हानि होगी जो उनके कार्य मनोबल पर विपरीत प्रभाव डालेगा। अतः विशेष परिस्थितियों में जिनके पदोन्नति के लिए सारी प्रक्रिया पूरी हो गई है उन्हें इसी वर्ष इसका लाभ दे दिया जाना चाहिए जबकि जिनकी कागजी प्रक्रिया में कमी रह गई है उन्हें प्रशासन रिपोर्ट उपलब्ध होने के पश्चात उचित निर्णय ले सकता है। श्री मिश्रा ने ईसीआरकेयू के प्रस्ताव पर विशेष निर्णय लेते हुए कार्मिक विभाग को पदोन्नति प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दिया और कार्मिक विभाग ने ततपरता से इस दिशा में कार्य किया ।
इस अवसर पर ईसीआरकेयू चोपन टू शाखा के सचिव वी के डी द्विवेदी एवं अध्यक्ष उमेश सिंह ने बताया कि ऐसा होने से प्रारंभिक ग्रेड पे के अधिकांश पायलट को उच्च ग्रेड पे में इसी वर्ष पदोन्नत होने का अवसर मिल गया है। उन्हें उच्च वेतनलाभ तो मिलेगा ही साथ ही वर्ष 2020 के जुलाई में सामान्य वेतनवृद्धि का भी लाभ मिल जाएगा ।

Translate »