जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से लौकी खाने के फायदे……

स्वास्थ्य डेस्क ।जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से लौकी खाने के फायदे……

लीवर के फंक्शन के लिए फायदेमंद – आयुर्वेद के मुताबिक, लीवर फंक्शन को सुचारु रुप से चलाने और उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए लौकी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

वजन कम होता है – जल्द-से-जल्द वजन कम करना चाहते हैं, लौकी का सेवन बहुत ही बेहतरीन उपाय हैं. क्योंकि इसमें 96% पानी होता है और प्रति 100 ग्राम लौकी में 12 कैलोरी होती है। फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होने से जल्द भूख नही लगती है और पेट भरा-भरा सा रहता है।

ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद – लौकी में सोडियम,पोटेशियम के साथ कई ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं। ऐसे में लौकी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है, साथ ही दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है।

पाचन क्रिया को ठीक रखता है- कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए लौकी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमे मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है। साथ ही एसिडिटी की प्राब्लम होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।

बवासीर में राहत – लौकी में पानी के अलावा फाइबर (घुलनशील और अघुलनशील) दोनों ही रुप में पाया जाता है। जिससे कब्ज, पेट फूलना और बवासीर के रोगों से राहत मिलती है।

टेंशन कम- आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में काम के टेंशन से बच पाना मुश्किल है। साथ ही खराब खानपान इसे दुगना कर देती है। लौकी में मौजूद पानी की मात्रा बॉडी को रिफ्रेश रखने का काम करती है, जिससे तनाव में राहत मिलती है।

डायबिटीज में लाभ – लौकी में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है। इसलिए ये बच्चों, पाचन संबंधी रोगों से पीड़ित लोगों, किसी बीमारी या चोट से ऊबरने वाले लोगों के अलावा शुगर पेशेंट्स के लिए रामबाण साबित होती है।

कई रोगों में लाभदायक- लौकी खाकर शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। साथ ही इसका जूस पेशाब करते समय हो रही जलन की समस्या को दूर करता है। जलन का मुख्य कारण पेशाब में एसिड की मात्रा का ज़्यादा होना है। इस समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस या सब्ज़ी खाना बहुत ही लाभकारी होता है।

हाईपरटेंशन से निजात – अगर आप हाईपरटेंशन के शिकार हैं, तो ऐसे में लौकी का सप्ताह में 2-3 बार सेवन करना बेहद फायदेमंद होगा। क्योंकि लौकी में पोटेशियम और सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

लौकी जूस फ्रेश रखता है- खीरे की तरह लौकी में भी पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करती हैं. सिर्फ़ एक ग्लास लौकी का जूस पीने से सोडियम की कमी, मोटापे की समस्या, सूरज की रोशिनी में प्यास लगने की समस्या दूर हो जाती है। घंटो तक धूप में ट्रेवल करने वालो को लौकी का जूस ज़रूर पीना चाहिए।

स्किन को फायदा- लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता हैं, जिससे चेहरे पर धूप, धूल और पॉल्यूशन से होने वाले कील-मुहांसे से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और कोमल बनी रहती है।

आमतौर पर लोग लौकी खाने से बचते हैं। कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है तो कुछ को ये पता ही नहीं होता है कि ये कितनी फायदे की चीज है।

Translate »