एनआरसी एवं सीएए के संबंध में गलत अफवाह फैलाने वालों की खैर नहीं- दीपक सिंह

प्रयागराज-लवकुश शर्मा

प्रयागराज-उतरांव थाना क्षेत्र के मोहमद्दाबाद में गुरुवार को उतरांव थाना अध्यक्ष दीपक कुमार सिंह ने एनआरसी व सीएए को लेकर ग्रामीणों की एक बैठक की जिसमे थाना अध्यक्ष ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में एन0आर0सी0 व सी0ए0ए0 के विरोध में कतिपय अराजक तत्वों व देश विरोधी संगठनों द्वारा गलत तथ्यों से अवगत कराकर तथा पर्चे छपवाकर जनता के व्यक्तियों के मध्य गलत तरीके से प्रचारित प्रसारित किया जा रहा है।

एन0आर0सी0 के अन्तर्गत किसी भी नागरिक से 1971 अथवा उसके पहले के नागरिकता सम्बन्धी प्रपत्र अथवा उनके दादा, परदादा के भारतीय होने के सम्बन्ध में पूछताछ नहीं की जायेगी। आधार कार्ड तथा वोटर कार्ड आपकी निवासिता के सम्बन्ध में पुख्ता प्रमाण है, इसकी प्रमाणिकता पर कोई संदेह न किया जाये।

एन0आर0सी0 अथवा सी0ए0ए0 के अन्तर्गत मुसलमानों को नागरिकता के आधार पर भगाया जाने सम्बन्धी आरोप पूर्णतया आधारहीन है। उक्त नये अधिनियम में प्राविधान है कि पड़ोसी देशो के अल्पसंख्यक अगर 05 साल भी भारत में रहे हो तो उन्हे नागरिकता दी जा सकती है।
उक्त बिल से अत्यन्त अल्प मात्रा में विदेशी नागरिकता वाले व्यक्ति प्रभावित होंगे।
कतिपय अराजक तत्वों व देश विरोधी संगठनों द्वारा अफवाह फैलायी जा रही है कि उक्त बिल के अन्तर्गत नागरिकता छीन जाने पर आमजन से वोट देने का अधिकार छीन लिया जायेगा, सम्पत्ति खरीदने/बेचने का अधिकार नहीं रहेगा।सरकारी नौकरियों से बर्खास्त कर दिये जायेंगे, बैंक खाता जब्त किया जायेगा, घुसपैठिया साबित करके जेल भेजने सम्बन्धी अफवाहें फैलायी जा रही है। यह सभी बातें गलत हैं तथा इनका सच्चाई से दूर-दूर तक कोई सम्बन्ध नहीें है।अतः आपसे अपील है कि शान्ति बनाये रखें. भ्रम एवं दुष्प्रचार से बचें।उतरांव पुलिस ने लोगो को पम्प लेट देकर उसे पढ़ने की अपील की।इस अवसर पर ग्राम प्रधान समेत ग्रामीण उपस्थित रहे।

Translate »