जन सरोकार एवं मीडिया विषय पर आगर में कार्यशाला हुई आयोजित

मध्यप्रदेश जिला आगर मालवा से गिरिराज बंजरिया ✍ पत्रकार की रिपोर्ट
मो. 9617717441

आगर मालवा 25 दिसंबर

जी हां हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश के आगर मालवा जिले की जंहा पर 25 दिसंबर बुधवार को आगर में जिला जनसंपर्क कार्यालय आगर द्वारा जन सरोकार एवं मीडिया विषय पर एक दिवसीय मीडिया संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी में संभागीय जनसंपर्क कार्यालय से संयुक्त संचालक सुश्री रश्मि देशमुख, वरिष्ठ पत्रकार श्री देवेंद्र जोशी, श्री बृजेश परमार सहित जिले के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधिगण शामिल हुए।
हम आपको बता दे कि संगोष्ठी को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार श्री देवेंद्र जोशी ने बताया कि आगर पंडित गणेश दत्त शर्मा इंद्र की जन्मभूमि है तथा यह पत्रकारिता एवं साहित्य की कर्म भूमि है। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता आज भी बनी हुई है। निरंतर लिखना है तो निरंतर पढ़ना भी पड़ेगा। पत्रकारिता में सफलता कोई शॉर्टकट नहीं है। पत्रकार को अपने पाठकों के चार कदम आगे चलना होगा, विषय वस्तु की समझ के साथ जनता को समझाना होगा। आज की पत्रकारिता ने अपने दायित्व को कहीं पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि जनता का सरोकार सदैव पत्रकार के जेहन में होना चाहिए तभी वह सकारात्मक पत्रकारिता कर सकेगा। श्री जोशी ने कहा कि मीडिया स्वयं के लिए आचार संहिता खुद बनाएं पत्रकारिता एक दो धारी तलवार है। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का काम भी मीडिया का ही है। योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं को दूर करने का काम भी पत्रकार ही कर सकते हैं।
पत्रकार श्री बृजेश परमार ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का 1 वर्ष का कार्यकाल समाप्त हो गया है। इस 1 वर्ष में किए गए कार्यों का मूल्यांकन सकारात्मकता के साथ किया जाना चाहिए। उन्होंने प्रदेश सरकार के द्वारा पत्रकारों को दी जाने वाली सुविधाओं श्रद्धा निधि ,चिकित्सा बीमा एवं अधिमान्यता को लेकर विस्तृत जानकारी पत्रकारों को उपलब्ध करवाई।
संयुक्त संचालक सुश्री रश्मि देशमुख ने कहा कि जनसंपर्क विभाग पत्रकारों के लिए सदैव सहयोगात्मक रवैया रखता है। जनसंपर्क की ओर से कभी भी पत्रकारों की उपेक्षा नहीं की जाती है। पत्रकारों द्वारा विभिन्न विषयों पर प्रकाशित होने वाले समाचारों पर कार्रवाई करने का अधिकार जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को है, इसलिए पत्रकारों और जिला प्रशासन के बीच समन्वय आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों की समस्याओं के निराकरण के लिए जनसंपर्क विभाग निरंतर प्रयास करता रहेगा। कार्यक्रम में आगर के पत्रकार श्री बसंत गुप्ता, श्री प्रमोद कारपेंटर, श्री बृजमोहन शास्त्री, श्री नजीर अहमद, श्री श्याम स्वरूप श्रीवास्तव एवं श्री महेंद्र जैन ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री रजनीश स्वर्णकार ने किया एवं आभार सहायक जनसंपर्क अधिकारी श्री हरिशंकर शर्मा एवं श्री रामभरोस दाधीच ने प्रगट किया।

Translate »