राप्ती नदी के मोहराघाट पर एक नये सार्वजनिक नौघाट की गयी स्थापना – केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ 20 दिसम्बर, 2019
राज्य सरकार द्वारा जनपद देवरिया में खनुआ नाला स्थित सरयां घाट पर तथा राप्ती नदी के मोहराघाट पर एक-एक नये सार्वजनिक नौघाट की स्थापना की गयी है। खनुआ नाला पर नौघाट नाला के दोनों ओर के परगनों के नाम सरयां-बांसधारी हैं तथा नाले के बाई तरफ के गांव सरयां, माधो छपरा, दुदही, बेलही, छरौछा व मठिया तथा दाहिने तरफ के गांव बांसघाटी, मदनचक, चूहिया, खुटहां, महडवर, जगन्नाथ, छपरा व मोतीपुर हैं। नौघाट की श्रेणी-ए है। धारा के ऊपर केरवरिया घाट व धारा के अनुकूल खैराट घाट है।
जनपद देवरिया में ही राप्ती नदी के मोहराघाट पर स्थापित नये सार्वजनिक नौघाट में नदी के दोनों ओर के परगनों के नाम सलेमपुर व मझौली-चिल्लूपार हैं और नदी के दोनों ओर के ग्रामों के नाम मोहरा व बैरिया खास है। नौघाट की श्रेणी-ए है तथा धारा के ऊपर गोलाघाट व धारा के नीचे कपरवार घाट हैं। उपरोक्त नौघाटों के सम्बन्घ में उ0प्र0 शासन द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गयी है। इन सार्वजनिक नौघाटों का तात्कालिक अधीक्षण अभियन्ता देवरिया वृत्त, लो0नि0वि0, देवरिया में निहित होगा।
यह जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि इन सार्वजनिक नौघाटों की स्थापना के लिए स्थानीय जनता द्वारा मांग की जा रही थी। लोगों की आवागमन की सुविधा को देखते हुए नये नौघाटों की स्थापना की गयी है।
Translate »