भाजपा सांसद ने पीएम मोदी से की यूपी में तीन हाईकोर्ट बैंच स्थापित कराने की मांग

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने पीएम को लिखा पत्र
बेंच के लिए वकील 40 साल से कर रहे हैं मांग
संसद में कानून बनाकर बेंच की स्थापना की मांग

मेरठ। लगातार 40 वर्ष से वकील वेस्ट यूपी में हाईकोर्ट बेंच की स्थापना की मांग करते आ रहे हैं। भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल इस मुद्दे को संसद में भी उठा चुके हैं। इसी मुद्दे पर सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि वकील हाईकोर्ट बेंच की स्थापना के लिए लगातार मांग उठाते आए हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा है कि वर्तमान में न्यायालयों में कुल 3.5 करोड़ मामले लंबित हैं। इनमें 46 लाख मामले उच्च न्यायालयों में और तीन करोड़ से से भी अधिक अधीनस्थ न्यायालयों में हैं। इलाहाबाद उच्च न्यायालय में ही सात लाख से अधिक वाद लंबित चल रहे हैं। इन मामलों में समयबद्ध निस्तारण के लिए अनेक स्थानों पर उच्च न्यायालय की खंडपीठ की स्थापना तथा न्यायाधीशों की नियुक्ति करना बहुत जरूरी है।

उन्होंने लिखा है कि मेरठ के अलावा आगरा और गोरखपुर में भी इलाहाबाद उच्च न्यायालय की खंडपीठ स्थापित करने की मांग सांसद उठाते रहे हैं। सांसद ने कहा कि संबंधित उच्च न्यायालय की संस्तुति और प्रदेश सरकार की स्वीकृति के बिना यह संभव नहीं है। उन्होंने संपूर्ण न्याय व्यवस्था की समीक्षा करने और संसद में कानून बनाकर मेरठ के साथ-साथ आगरा और गोरखपुर में भी उच्च न्यायालय की खंडपीठ स्थापित कराए जाने की मांग की है।

Translate »