जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से भाग्य रेखा के प्रकार व उनका मानव जीवन पर प्रभाव……

धर्म डेक्स । जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से भाग्य रेखा के प्रकार व उनका मानव जीवन पर प्रभाव……

जीवन में भाग्य रेखा का महत्व सबसे अधिक माना गया है इस रेखा को अंग्रेजी में फेट लाइन या लक लाइन भी कहते हैं. यह रेखा जितनी अधिक गहरी स्पष्ट और निर्दोष होती है उस व्यक्ति का भाग्य उतना ही ज्यादा श्रेष्ठ कहा जाता है. सभी हाथों में यह रेखा नहीं पाई जाती है लगभग 50% हाथों में ही भाग्य रेखा पाई जाती है. जिन हाथों में भाग्य रेखा नहीं होती है वह व्यक्ति अपने कर्मों के द्वारा जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं और जिन हाथों में यह भाग्य रेखा पाई जाती है उनको बहुत कम मेहनत पर ही जीवन में बहुत बड़ी बड़ी उपलब्धियां प्राप्त हो जाती हैं. भाग्य रेखा के बारे में समझने के लिए आइए हम पहले हाथ की मुख्य रेखाएं वह हथेली में ग्रहों की स्थिति को निम्न चित्र द्वारा समझ लेते हैं:

हस्त रेखा विज्ञान के अनुसार भाग्य रेखा मुख्यत: ग्यारह प्रकार की होती है जिनका वर्णन आगे किया गया है:

प्रथम प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:
पहले प्रकार की भाग्य रेखा हथेली में मणिबंध के ऊपर से निकल कर अन्य रेखाओं का सहारा लेते हुए शनि पर्वत पर पहुंच जाती है. पहले प्रकार की भाग्य रेखा चित्र में दिखाई गई है:
इस प्रकार की भाग्य रेखा सर्वोत्तम कहलाती है, इस प्रकार की भाग्य रेखा वाले व्यक्ति जीवन में बहुत ऊंचा पद प्राप्त करते हैं.

दूसरे प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:

दूसरे प्रकार की भाग्य रेखा जीवन रेखा के पास से निकलकर शनि पर्वत पर पहुंच जाती है,इस प्रकार की भाग्य रेखा चित्र में दिखाई गई है:

इस प्रकार की रेखा भी श्रेष्ठ मानी गई है, इस प्रकार के व्यक्तियों का भाग्योदय 28 वें वर्ष के बाद होता है ऐसे व्यक्ति संकोची स्वभाव के होते हैं तथा तुरंत निर्णय लेने में समर्थ नहीं होते हैं.

तीसरे प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव

तीसरे प्रकार की भाग्य रेखा शुक्र पर्वत से निकलकर शनि पर्वत पर पहुंच जाती है यह भाग्यरेखा जितनी ज्यादा स्पष्ट होती है उतनी ही ज्यादा शुभ मानी जाती है.इस प्रकार की भाग्य रेखा चित्र में दिखाई गयी है:
चूंकि यह भाग्य रेखा जीवन रेखा को काटकर आगे बढ़ती है व जिन स्थानों पर यह जीवन रेखा को काटती है उस उम्र में व्यक्ति को जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.इस प्रकार के व्यक्तियों को पत्नी सुंदर आकर्षक व तड़क-भड़क में रहने वाली मिलती है .ऐसे व्यक्तियों का बुढ़ापा कष्टमय निकलता है.

चौथे प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:
चौथे प्रकार की भाग्य रेखा मंगल पर्वत से निकलती हुई शनि पर्वत पर पहुंच जाती है.इस प्रकार की भाग्य रेखा चित्र में दिखाई गई है:
ऐसे व्यक्तियों का भाग्योदय यौवनावस्था के बाद होता है.शिक्षा के क्षेत्र में इनको बार-बार बाधाएं देखनी पड़ती है. उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं हो पाती है. ऐसे व्यक्तियों को मित्रों का सहयोग नहीं मिल पाता है.

पांचवें प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:

पांचवें प्रकार की भाग्य रेखा जीवन रेखा से शुरू होकर शनि पर्वत पर पहुंच जाती है. चित्र में पांचवें प्रकार की भाग्य रेखा दिखाई गई है:

ऐसे व्यक्ति सफल चित्रकार का साहित्यकार होते हैं. ऐसे व्यक्ति किसी विशेष कला में पारंगत होते हैं. ऐसे व्यक्ति सफल देशभक्त होते हैं व उनका बुढ़ापा बहुत ही सुख में व्यतीत होता है.

छठे प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:

छठे प्रकार की भाग्य रेखा राहुल पर्वत से निकलकर शनि पर्वत पर पहुंच जाती है.इस प्रकार की भाग्य रेखा चित्र में दिखाई गयी है:

इस प्रकार की भाग्य रेखा अत्यंत सौभाग्यशाली मानी जाती है.ऐसे व्यक्तियों का भाग्य 36 वर्ष के बाद उदय होता है.व्यक्ति 36 में से 42 में साल में आश्चर्यजनक उन्नति करता है. ऐसी भाग्य रेखा वाले जातकों का प्रारंभिक जीवन कष्ट जनक होता है व ऐसे व्यक्तियों को जीवन के उत्तर काल में धनवान,यश,प्रतिष्ठा आदि प्राप्त होती है.

सातवें प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:

सातवें प्रकार की भाग्य रेखा ह्रदय रेखा से सीधे शनि पर्वत पर पहुंच जाती है. चित्र में सातवें प्रकार की भाग्य रेखा दिखाई गई है:

ऐसी भाग्य रेखा वाले व्यक्ति सहृदय होते हैं.दूसरों की सहायता करते हैं.ऐसे व्यक्ति करोड़ों रुपए कमाते हैं व धार्मिक कार्यों में भी खर्च करते हैं.

आठवें प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:

आठवें प्रकार की भाग्य रेखा नेपच्यून से सीधे शनि पर्वत पर पहुंच जाती है.चित्र में आठवें प्रकार की भाग्य रेखा दिखाई गई है:

इस प्रकार की भाग्य रेखा वाले बच्चों की बुद्धि बहुत तेज होती है. विद्या की दृष्टि से वह श्रेष्ठ विद्या प्राप्त करते हैं.ऐसे लोग स्वतंत्र विचारों के होते हैं. ऐसे व्यक्ति सफल साहित्यकार न्यायाधीश होते हैं व विदेश यात्रा जीवन में अनेक बार करते हैं.

नवें प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:

नवें प्रकार की भाग्य रेखा चंद्र पर्वत से शनि पर्वत पर पहुंच जाती है.यह चित्रानुसार दिखती है:

यदि यह भाग्य रेखा शनि पर्वत पर दो तीन भागों में बढ़ जाए तो व्यक्ति अतुलनीय धन का स्वामी होता है व इनकी आय के स्रोत एक से अधिक होते हैं.ऐसा व्यक्ति विदेश में पूर्ण सफलता प्राप्त करता है व धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेता है. वह समाज में सम्मान प्राप्त करता है.

दसवें प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:

दसवीं प्रकार की भाग्य रेखा हर्षल क्षेत्र से शनि पर्वत पर पहुंच जाती है.इसकी स्तिथि चित्रानुसार होती है:
इस प्रकार की भाग्य रेखा जिन हाथों में होती है वह निश्चय ही उच्च पद प्राप्त करता है. ऐसे ही व्यक्ति जीवन में कई बार विदेश यात्राएं करते हैं व वायु सेना में उच्च पद प्राप्त अधिकारी होते हैं.जीवन में ऐसा व्यक्ति राष्ट्र स्तरीय सम्मान प्राप्त करता है.

ग्याहरवें प्रकार की भाग्य रेखा व उसका मानव जीवन पर प्रभाव:

ग्यारहवीं प्रकार की भाग्य रेखा मस्तिष्क रेखा से शुरू होकर शनि पर्वत पर पहुंच जाती है.चित्र में यह भाग्य रेखा दिखाई गई है:

ऐसी भाग्य रेखा बहुत कम हाथों में देखने को मिलती है.ऐसे व्यक्तियों का व्यक्तित्व अपने आप में भव्य होता है. ऐसे व्यक्ति शुक्र की तरह जीवन में चमकते हैं.ऐसा व्यक्ति साधारण कुल में जन्म लेकर सभी दृष्टियों से योग्य और सुखी होता है. अगर ऐसी रेखा अंत में जाकर दो भागों में बंट जाए तो व्यक्ति उच्च स्तर का अधिकारी होता है.

Translate »