इलाहाबाद हाईकोर्ट में 9 जजों की नियुक्ति

अपर न्यायाधीश नियुक्त होने वाले ये सभी अधिवक्ता हैं

प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट को नौ नए जज मिल गए हैं। राष्ट्रपति ने इनकी अपर न्यायाधीश पद पर नियुक्ति की मंजूरी दे दी है।

अपर न्यायाधीश नियुक्त होने वाले ये सभी अधिवक्ता हैं। इन नौ जजों के आ जाने से 160 न्यायाधीशों वाले हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस के अलावा जजों की कुल संख्या 108 हो जाएगी। केंद्रीय विधि मंत्रालय से जारी अधिसूचना के अनुसार अपर न्यायाधीश नियुक्त होने वालों में विपिन चंद्र दीक्षित, शेखर कुमार यादव, रवि नाथ तिलहरी, दीपक वर्मा, गौतम चौधरी, शमीम अहमद, दिनेश पाठक, मनीष कुमार एवं समित गोपाल शामिल हैं।

गौरतलब है कि विपिन चंद्र दीक्षित राज्य सरकार के अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता हैं। वह कई इंश्योरेंस कंपनियों के भी वकील हैं। शेखर कुमार यादव भी अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता हैं। वह अपर शासकीय अधिवक्ता का दायित्व भी निभा चुके हैं तो हाईकोर्ट में केंद्र सरकार व पूर्वांचल विश्वविद्यालय के भी अधिवक्ता हैं। रवि नाथ तिलहरी लखनऊ के हैं और वहीं लखनऊ बेंच में वकालत करते हैं।

दीपक वर्मा और गौतम चौधरी भी हाईकोर्ट में राज्य सरकार के अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता का कार्य संभाल रहे हैं। दिनेश पाठक यूपी बार कौंसिल के और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य रह चुक हैं। मनीष कुमार लखनऊ बेंच में वकालत करते हैं जबकि समित गोपाल फौजदारी मामलों के नामचीन वकीलों में शुमार हैं।

Translate »