जिला कारागार के उद्घाटन के बाद बोले सीएम योगी, महिला अपराधों पर सुनवाई के लिये अब फास्ट ट्रैक कोर्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अंबेडकरनगर में जिला कारागार का उद्घाटन किया…

अंबेडकर नगर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अंबेडकरनगर में जिला कारागार का उद्घाटन किया। इस दौरान अपने संबोधन में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पेशेवर अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और उन्हें सजा दिलाये जाने के लिए जेल आवश्यक है। यह प्रदेश की 72वीं जेल है हालांकि प्रदेश की सभी जनपदों में जेल नहीं है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला अपराध आज एक चुनौती बना हुआ है। इन अपराधों की जल्द सुनवाई के लिए फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट बनेंगे।

*जघन्य अपराध करने वालों जल्द सजा

उन्होंने कहा कि बहुत से ऐसे अपराधी जेलों में आते है, जिनसे देश को खतरा है और अन्य अपराध करने वालों को भी जेलों में डाला जाता है। प्रदेश में हमने यह कोशिश की है कि जघन्य अपराध करने वालों को जल्द से जल्द सख्त सजा करवाई जाए। बहुत बार ऐसी भी स्थिति होती है कि जेलों में अनावश्यक भीड़ को समाप्त करने के लिए सामान्य व धरना प्रदर्शन के छोटे-छोटे मामलों में बंद लोगों को छुड़ाया जाता है। जेल अपराध संचालित करने की जगह न बने, इसका बहुत ही ध्यान रखा जा रहा है। जो भी जेल में बैठकर अपराध संचालित कर रहा है, उस पर रोक लगाने का कार्य किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि जेलों को आधुनिक बनाया जा रहा है।

*महिला अपराध आज एक बड़ी चुनौती

इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला अपराध आज एक चुनौती बना हुआ है। इन अपराधों की जल्द सुनवाई के लिए फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट (Fast Track Court in UP) बनाने के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव पास कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जेलों में जघन्य अपराधियों के लिए एक अलग कारागार हो और सामान्य मामलों के कैदियों के लिए एक सुधार गृह बनाया जाए, जहां पर उन्हें रोजगार भी दिया जाना चाहिए। जिससे सामान्य मामलों में बंद कैदी सुधार की तरफ जाएं।

*अयोध्या में बनेगा बड़ा एयरपोर्ट

सीएम योगी ने कहा कि आने वाले समय मे वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के उत्पादन की व्यवस्था के साथ ही उन्हें आगे बढ़ाने के लिए एक्सप्रेसवे (Expressway) एक बेहतर माध्यम होगा। आज देश एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट हम उत्तर प्रदेश के जेवर (Jewar Airport) में बनाने जा रहे हैं। हम अयोध्या में भी एक बड़ा एयरपोर्ट बनाने जा रहे हैं। अगर यह एयरपोर्ट जेवर में बनेगा तो स्थानीय नौजवानों को रोजगार की संभावना बहुत ही बढ़ेगी। यह बात जब वहां के लोगों को बताई गई तो वहां के किसानों ने कहा कि हमें 4 गुना मुआवजा नहीं चाहिए और बस दोगुना मुआवजा देकर प्रदेश के विकास के लिए जमीन किसान देने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट (Airport) जब बनकर तैयार हो जायेगा और कार्य करने लगेगा तो एक लाख करोड़ का फायदा प्रदेश को होगा।

Translate »