जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से ऑफिस में पूरा दिन ऊर्जावान बने रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स……

स्वास्थ्य डेस्क। जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से ऑफिस में पूरा दिन ऊर्जावान बने रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स……

1 पानी पीते रहिए – पानी न केवल आपके शरीर में नमी बनाए रखता है, बल्कि‍ यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में बहुत उपयोगी है।
2 हल्का-फुल्का आहार – काम में व्यस्तता के चलते अगर भोजन करने में देरी हो रही है, तो कुछ घंटों के अंतराल में हल्का आहार लेते रहना आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मदद करेगा।
3 शारीरिक सक्रियता – दिनभर बैठे-बैठे काम करने के बजाए शारीरिक सक्रियता बनाए रखें। समय-समय पर अपनी जगह से उठकर चल लें। सीट पर बैठकर फोन करने के बजाए मोबाइल का इस्तेमाल करें और इस बहाने कुछ कदम चल लें।
4 ध्यान – ध्यान को जीवनशैली में शामिल करना एक बेहतरीन उपाय है। यह न केवल आपके तनाव को कम करेगा बल्कि आपके मस्त‍िष्क को जाग्रत कर आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगा।
5 समय निकालें – लगातार काम करते रहने के बजाए, कुछ देर का समय निकालें और खुद को जीवंत करें। आप चाहें तो कोई गाना सुन लें या फिर हाथ-पैरों की स्ट्रेचिंग कर लें।
6 व्यायाम – सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने से आप पूरे दिन स्फूर्तिवान बने रह सकते हैं। आप चाहें तो प्राणायाम भी अपना सकते हैं। इनके माध्यम से आपके शरीर में लयता आती है और आलस दूर होता है।

[/responsivevoice]

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com