जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से बेडौल शरीर को बनाना है परफेक्ट और मोटापे से पाना है निजात, तो जानें 7 काम की बातें….

स्वास्थ्य डेस्क । जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से बेडौल शरीर को बनाना है परफेक्ट और मोटापे से पाना है निजात, तो जानें 7 काम की बातें…..

1. प्रायः कुछ युवा भोजन करके खूब पानी पिया करते हैं। भोजन के अन्त में पानी पीना उचित नहीं, बल्कि एक-डेढ़ घण्टे बाद ही पानी पीना चाहिए। इससे पेट और कमर पर मोटापा नहीं चढ़ता।
2. भूख से थोडा कम ही आहार लेना चाहिए। इससे पाचन ठीक होता है, पेट बड़ा नहीं होता और पेट में गैस नहीं बनती। गैस के तनाव से तनकर पेट बड़ा होने लगता है।
3. भोजन में शाक-सब्जी, कच्चा सलाद और कच्ची हरी शाक-सब्जी की मात्रा अधिक और चपाती, चावल व आलू की मात्रा कम रखना चाहिए।
4. सप्ताह में एक दिन उपवास करना चाहिए। उपवास के दिन सिर्फ फल और दूध का ही सेवन करना चाहिए।
5. प्रातः 2-3 किलोमीटर तक घूमने के लिए जाया करें।
6. भोजन में गेहूं के आटे की चपाती लेना बन्द करके जौ-चने के आटे की चपाती लेना शुरू कर दें। इसका अनुपात है 10 किलो चना व 2 किलो जौ। इन्हें मिलाकर पिसवा लें और इसी आटे की चपाती खाएं। इससे सिर्फ पेट और कमर ही नहीं सारे शरीर का मोटापा कम हो जाएगा।
7. प्रातः एक गिलास ठण्डे पानी में 2 चम्मच शहद घोलकर पीने से भी कुछ दिनों में मोटापा कम होने लगता है। दुबले होने के लिए दूध और शुद्ध घी का सेवन करना बन्द न करें। वरना शरीर में कमजोरी, रूखापन, वातविकार, जोड़ों में दर्द, गैस ट्रबल आदि होने की शिकायतें पैदा होने लगेंगी।

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com