अत्याधुनिक हथियारों से लैस होकर चलेगी अब उत्तर प्रदेश पुलिस

उत्तर प्रदेश पुलिस को मिली 63 हजार इंसास 23 हजार एस0एल0आर0 रायफल

अपर मुख्य सचिव, गृह

लखनऊः 28 नवम्बर, 2019
उत्तर प्रदेष के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देषों के अनुपालन के क्रम में उत्तर प्रदेष पुलिस को कानून व्यवस्था के दृष्टिगत अत्याधुनिक 63 हजार इंसास व 23 हजार एस0एल0आर0 रायफल से सुसज्जित किया गया। अपर मुख्य सचिव, गृह श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेष पुलिस अब अत्याधुनिक हथियारों से लैस होगी। उन्होनंे बताया कि वर्तमान में पुलिस कर्मियों द्वारा प्रयुक्त की जा रही थ्री नाड थ्री (.303 रायफल) को प्रतिस्थापित करते हुए उन्हे इंसास एवं एस0एल0आर0 जैसे अत्याधुनिक हथियार उपलब्ध करा दिये गये है।
श्री अवस्थी ने थ्री नाड थ्री (.303) के स्थान पर पुलिस विभाग के कर्मियों को मिली 63 हजार इंसास व 23 हजार एस0एल0आर0 रायफल को ड्यूटी के दौरान लेकर चलने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिये। इस सम्बन्ध में उनके द्वारा यह आदेष जारी किये गये है कि किसी थाने पर अब .303 रायफल का उपयोग न हो, यदि उपयोग की जाती है तो संबंधित थानाध्यक्षों, प्रतिसार निरीक्षकों के विरूद्ध समुचित कार्यवाही की जाय।
अपर मुख्य सचिव, गृह ने कहा कि शांति व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने तथा अपराधों पर और अधिक प्रभावी तरीके से अंकुष लगाये जाने व महिलाओं एवं जन सामान्य को और अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के उद्देष्य से उत्तर प्रदेष पुलिस को अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया जा रहा है। उन्होंने पुलिस विभाग में आगामी भर्ती की प्रक्रिया को देखते हुए और अधिक अत्याधुनिक हथियारों की व्यवस्था करने के निर्देष भी संबंधित अधिकारियों को दिये।
अपर पुलिस महानिदेषक, लाजिस्टिक, श्री विजय कुमार मौर्य ने अपर मुख्य सचिव, गृह श्री अवनीष कुमार अवस्थी को यह जानकारी देते हुए बताया कि आगामी भर्ती को देखते हुए 8 हजार इंसास रायफल रिजर्व मे रखी गयी है। साथ ही 8 हजार इंसास रायफल व 10 हजार, 9एम0एम0 पिस्टल खरीदने हेतु प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है।

Translate »