सीआईएसएफ़ कर्मियों एवं परिजनों ने सीखे सुरक्षा के विशेष नुस्खे

रामजियावन गुप्ता/बीजपुर (सोनभद्र) एनटीपीसी की रिहंद परियोजना में सुरक्षा विभाग के तत्वावधान में चालू माह नवंबर 2019 की 01 तारीख से 30 तारीख तक आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की कड़ी में माह के 26वें दिन बुधवार को केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के आवासीय परिसर में सीआईएसएफ़ कर्मियों एवं उनके परिजनों को सुरक्षा के बावत विशेष जानकारियाँ दी गई । कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित सीआईएसएफ़ के वरिष्ठ कमांडेंट सुदर्शन मल्होत्रा ने परंपरागत ढंग से किया ।

कार्यक्रम के दौरान बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित प्रबंधक (ईएचएस) पी सी द्विवेदी ने सभागार में उपस्थित सीआईएसएफ़ बल के जवानों एवं उनके परिजनों को अग्नि सुरक्षा के संदर्भ में विशेष जानकारियाँ दी । गैस सिलेन्डर में लगी हुई आग एवं विद्युत द्वारा लगी हुई आग पर त्वरित गति से किस तरह काबू पाया जा सकता है इसके संदर्भ में वक्ता ने उपस्थित लोगों को विशेष नुस्खे सिखाए । साथ ही साथ अन्य दशाओं में भी आग बुझाने के सरल तरीकों से सीआईएसएफ़ कर्मियों एवं उनके परिजनों को अवगत कराया । कार्यक्रम में कुल 142 लोगों ने भाग लेकर अग्नि सुरक्षा के संदर्भ में जानकरियाँ हासिल की ।

कार्यक्रम के दौरान आगंतुकों का स्वागत, संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन बल के निरीक्षक अवधेश कुमार ने किया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की रिहंद इकाई के सहायक समादेष्टा सुशील कुमार व अग्निशमन शाखा के सहायक समादेष्टा देव चंद, एनटीपीसी के सुरक्षा विभाग के अधिकारी मुकेश कुमार, जनसंपर्क अधिकारी शिक्षा गुप्ता व काफी संख्या में सीआईएसएफ़ कर्मी व उनके परिजन उपस्थित थे।

Translate »