सड़क न बनवाने और पानी न छिड़काव को लेकर ग्रामीणों में रोष, दी सड़क जाम करने की चेतावनी

रामजियावन गुप्ता/बीजपुर(सोनभद्र):बीजपुर तिराहे से शांति नगर होते हुए सिरसोती तक सड़क पर उड़ रही धूल यहां के रहवासियों के लिए परेशानी का सबब बन गई है ।सड़क पर चलने वाले सैकड़ों ट्रकों ,हाईवा एवं अन्य वाहनों के संचालन से सड़क से उड़ती धूल व वाहनों के धुएं से लोगों का दम घुटने लगा है l गौरतलब हो कि सीमावर्ती मध्य प्रदेश के बैढ़न इलाके से उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में घुसने वाली बालू की ट्रकों,डमफरो एवं हाईवा आदि को इसी रास्ते से सोनभद्र जिले में प्रवेश कराया जाता है । प्रतिदिन औसतन 200 से ज्यादा बालू ट्रकों को इसी रास्ते से निकाल कर सोनभद्र से बनारस तक की बालू मंडियों में म्योरपुर , रेणुकूट के रास्ते भेजा जा रह है जिससे उक्त सड़क पूरी तरह से गड्ढे में तब्दील हो चुकी है । सोमवार को रहवासियों की शान शक्ति जबाब दे गई और महिलाएं, पुरूष और बच्चे सड़क पर आ गये और ट्रकों से उड़ रही धूल का विरोध करने लगे इस मे मेवालाल विजय सिंह गौड़ राजू अमरावती अमर सिंह गौड़ सीता देवी कुलवंती फुलवंती उषा देवी राम लखन वीरमति देवी अनीता इंद्रावती कौशल्या शामिल रहे।ग्रामीणों के अनुसार सड़क को एनटीपीसी रिहंद नगर द्वारा सीसी रोड के रूप में बनवाया भी जा रहा है ,काम चालू भी हो चुका है इसके बावजूद भी उक्त रास्ते पर ट्रकों का आवागमन बदस्तूर जारी है ।

लगभग 6 किलोमीटर लंबे उक्त सड़क के किनारे बीजपुर पुनर्वास, शांति नगर, महुआ बारी जैसे टोले में हजारों लोग निवास करते हैं ,ऐसे में दिन रात बालू ट्रकों के संचालन से उड़ रही सड़क की धूल सीधे लोगों के घरों में जा रही है । घरों का किचन हो या फिर बेडरूम या बैठका सभी धूल से सने हुए हैं l ग्रामीणों की माने तो उड़ती धूल और धुएं से लोग सांस की बीमारी से ग्रसित होते जा रहे हैं । प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए उक्त सड़क मार्ग पर उड़ रही धूल को नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन पानी का छिड़काव किया जाना चाहिए लेकिन पानी का छिड़काव ना किए जाने से लोगों का सांस लेना मुहाल होते जा रहा है । उक्त ट्रकों के संचालन से लोगों को स्वच्छ पानी भी पीने के लिए नसीब नहीं हो पा रहा है क्योंकि कुओं में भी पानी के ऊपर धूल जाकर बैठ जा रही है

क्षेत्र के लोगों ने जिला प्रशासन एवं एनटीपीसी रिहंद नगर का ध्यान आकृष्ट करा सड़क पर पानी का छिड़काव कराए जाने की मांग किया है ।

Translate »