बेटे के जन्मदिन पर वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

सोनभद्र। एनजीटी के सख्ती के बाद आसमान से छा रही धुंध और वायु प्रदूषण को लेकर आज जहां पूरा देश परेशान है वही सूबे के आखिरी जिले में एक 17 वर्षीय युवक अपने प्रत्येक जन्मदिन पर पौधरोपण करके पर्यावरण प्रदूषण से बचने के लिए वृक्षारोपण के लिए लोगो को प्रेरित कर रहा है।

इस नवयुवक के प्रयास से परिवार के अन्य बच्चो के जन्मदिन पर वृक्षारोपण किया जाता है। इस तरह विभिन्न प्रकार के वृक्षो का एक बगीचा तैयार हो गया है।

बताते चले कि जनपद सोनभद्र के रावर्टसगंज ब्लाक क्षेत्र के छपरा गांव में स्वर्गीय लल्लन धर दुबे अपने पौत्र उत्कर्ष के जन्मदिन पर बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए वृक्षारोपण का संकल्प लिया। फिर क्या था उनके चारो पुत्रों के जितने भी बच्चे हुए सभी का जन्मदिन वृक्षारोपण करके ही मनाया जाता है। स्वर्गीय लल्लन धर दुबे के बड़े पुत्र गंगेश्वर धर दुबे ने आज अपने बेटे उत्कर्ष के 17 में जन्मदिन पर वृक्षारोपण किया। उनके यहां हजारों फलदार वृक्ष लगाए जा चुके हैं, जिसमें चीकू, काजू,मुसम्मी, बेल, संतरा ,अमरुद ,सिंदूर, लोकी समेत अनेकों फलदार लगे हैं। जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और फलों को तोड़कर ले भी जाते हैं। इससे ना सिर्फ फल प्राप्त हो रहे हैं बल्कि ना आस-पास के लोगों को शुद्ध वातावरण के साथ-साथ प्रदूषण से निजात भी मिल रही है।

इस तरह उनके यहां हजारों फलदार वृक्ष लगाए जा चुके हैं। इन वृक्षों से ना सिर्फ उन्हें फल प्राप्त हो रहे हैं बल्कि आसपास के इलाकों में लोगों को शुद्ध वातावरण के साथ-साथ पर्यावरण प्रदूषण से निजात भी मिल रहा है।

इस संदर्भ में अपने 17वें जन्मदिन पर वृक्षारोपण कर रहे उत्कर्ष दुबे ने बताया कि मेरे दादाजी द्वारा मेरे पहले जन्मदिन पर वृक्षारोपण किया गया था और यह कहा गया था कि हर वर्ष वृक्षारोपण किया जाएगा। आज अपने 17 वें जन्मदिन के अवसर पर हम वृक्षारोपण कर रहे हैं और मेरे बागवानी में हजारों फलदार वृक्ष लगे हुए हैं।

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com