देवता श्रीराजालाखन बाबा का भव्य श्रृंगार किया गया

घोरावल/सोनभद्र (वीरेंद्र नाथ मिश्रा): प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी घोरावल नगर में देव उठावनी एकादशी के अवसर पर शुक्रवार की देर रात नगर के देवता श्रीराजालाखन बाबा का भव्य श्रृंगार किया गया।इस अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की उपस्थिति में श्रीराजालाखन बाबा का विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की गई।

इसके साथ ही बिरहा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नगर के पश्चिम भाग में नगर के मालिक ग्राम देवता के नाम से विख्यात देवता श्रीराजालाखन बाबा के प्राचीन मंदिर का शुक्रवार भव्य सजावट किया गया।वहीं बाबा की प्रतिमा का भी दिव्य श्रृंगार किया गया। बाबा की पूजा अर्चना के बाद बिरहा कार्यक्रम की शुरूआत हुई।जिसमे स्थानीय कलाकारों के अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर से आए कलाकारों ने जोरदार बिरहा प्रस्तुत किया।

प्रसिद्ध बिरहा गायक पूर्व दर्ज़ाप्राप्त राज्यमंत्री विजयलाल यादव और बिरहा गायिका रजनीगंधा के बीच ज़बरदस्त मुकाबला हुआ।इसके साथ ही बिरहा गायकों लालमणि,उपेंद्र,राजेश,रामबृक्ष,राजेश चौबे सूरज महेंद्र,संतोष,लालकेश्वर,हीरा यादव,बलराम,मुन्नर यादव ने भी बिरहा प्रस्तुत कर पूरी रात शमां बांधे रखा।कार्यक्रम के अंत में मुख्य आयोजक मुन्नीलाल गुप्ता ने सभी का आभार प्रकट किया।इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष राजेश कुमार ने कलाकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य नीरज श्रीवास्तव,कोमल उमर,लवकुश गुप्ता,आलोक उमर,राजकुमार गुप्ता, राजेश कुमार,डंगर उमर,रवि कुमार,कल्लू चौरसिया आदि गणमान्य नागरिक समेत श्रद्धालु मौजूद रहे।

Translate »