अयोध्या केसः अयोध्या पुलिस छावनी में तबदील लगभग 20 हजार से अधिक जवानों की  चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर, स्कूल-कॉलेज सोमवार तक बंद, विवादित कमेंट पर होगी जेल

अयोध्या।रामजन्मभूमि विवाद पर शनिवार को आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को देखते हुए उत्तर प्रदेश में सख्त सुरक्षा व्यवस्था प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अयोध्या में जबरदस्त नाकेबंदी की गई है। अयोध्या में इस समय लगभग 20 हजार से ज्यादा जवान मोर्चा संभाले हुए हैं। एडीजी अभियोजन आशुतोष पांडेय अयोध्या में ही कैंप किए हुए हैं। अयोध्या में पूर्व में तैनात रहे कई अफसरों को भी वहां भेजा गया है। प्रदेश के सभी स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालय सोमवार तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।
अयोध्या में लखनऊ जोन के जिलों से भेजे गए अतिरिक्त पुलिस फोर्स के साथ ही पीएसी, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल (सीपीएमएफ) के जवान तैनात किए गए हैं।

इसमें पीएसी, सीएपीएफ व सीपीएमएफ को मिलाकर जवानों की 55 कंपनियां तैनात हैं। अयोध्या नगर में अधिग्रहीत परिसर की ओर से जाने वाले सभी रास्तों पर बैरीकेडिंग करके फोर्स तैनात कर दी गई है। अयोध्या के आसपास के जिलों में विद्यालयों को चिह्नित करके अस्थाई जेलें बनाई गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को ही वीडियो कांफ्रेंसिंग कर के कड़े सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दे दिए थे। उनके निर्देश पर आपात स्थितियों के लिए लखनऊ व अयोध्या में हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया गया है। शैक्षिक संस्थानों में सोमवार तक अवकाश घोषित किए जाने की जानकारी शासन ने दी है।

इससे पहले दोपहर में प्रदेश के एडीजी कानून-व्यवस्था पीवी रामाशास्त्री ने जोन, रेंज व जिलों के सोशल मीडिया सेल को हर समय अलर्ट रहने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से सामाजिक सद्भाव भंग करने वाले तत्वों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाए। उन्होंने ग्रुप एडमिन के खिलाफ भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। आईजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार के साथ यूपी 112 मुख्यालय से जोन, रेंज व जिलों के सोशल मीडिया सेल में नियुक्त अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करते हुए उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर उनके सोशल मीडिया एकाउंट को तत्काल ब्लॉक किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया पर किए गए आपत्तिजनक पोस्ट को सुरक्षित रखने की प्रक्रिया की भी जानकारी दी ताकि पोस्ट डिलीट होने पर भी साक्ष्य उपलब्ध रहे।

अयोध्या जिले को चार जोन- रेड, येलो, ग्रीन और ब्लू में बांटा गया है, जिनमें 48 सेक्टर बनाए गए हैं। विवादित परिसर, रेड जोन में स्थित है।
अयोध्या पुलिस के मुताबिक, सुरक्षा योजना ऐसी बनाई गई है, जिससे एक आदेश पर पूरी अयोध्या को सील किया जा सके। फिलहाल वहां सुरक्षाबलों की 55 कंपनियां तैनात हैं।
सोशल मीडिया पर किसी भी सम्प्रदाय के खिलाफ भड़काऊ कंटेंट के प्रसार पर नजर रखने के लिए जिले के 1600 स्थानों पर 16 हजार वॉलंटियर तैनात किए।
अयोध्या के डीएम अनुज झा ने कहा- प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। फैसले के बाद स्कूलों के खुलने के संबंध में भी बातचीत की जा चुकी है।
रेलवे पुलिस (आरपीएफ) ने सभी जोन कार्यालयों को प्लेटफॉर्म, स्टेशन और यार्ड पर खास निगरानी रखने को कहा है।
भीड़भाड़ वाले 78 स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने को कहा गया है, जिनमें मुंबई, दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के स्टेशन शामिल हैं।
आरपीएफ ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। रेलगाड़ियों में भी अतिरिक्त बल तैनात करने की बात कही है।
दिल्ली पुलिस ने जिला पुलिस उपायुक्तों और हाउस स्टेशन अफसरों को सामुदायिक संवेदनशील क्षेत्रों में निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिए हैं।

सुरक्षा के मद्देनजर विभिन्न मामलों में 238 संवेदनशील पाइंट चिंन्हित किए गए हैं, जहां सुरक्षा के लिए फोर्स तैनात है। इनमें हिंदू व मुस्लिम धार्मिक स्थल, मंदिर मस्जिद आदि शामिल हैं।

चिह्नित लोगों पर डिजिटल वालंटियर भी रखेंगे नजर

एडीजी कानून-व्यवस्था ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक व भ्रामक पोस्ट करने वाले व्यक्तियों के बारे में डिजिटल वालंटियर ग्रुप के माध्यम से जानकारी साझा की जाए, जिससे इस प्रकार के व्यक्तियों द्वारा की जाने वाली भ्रामक पोस्ट पर डिजिटल वालंटियर ग्रुप के सदस्यों द्वारा भी सतर्क दृष्टि रखी जा सके। उन्होंने व्हाट्सएप ग्रुपों में किए जाने वाले आपत्तिजनक पोस्ट के संबंध में पोस्ट करने वाले व्यक्तियों के साथ-साथ ग्रुप एडमिन के विरुद्ध भी कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। एडीजी ने जिलों के अफसरों को निर्देशित किया कि वे अपने स्तर से इस बात का प्रचार-प्रसार करें कि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक टिप्पणी, भाषण, तस्वीर, धार्मिक उन्माद, सामाजिक विद्वेष व जातिगत घृणा आदि से संबंधित वीडियो या मैसेज आदि पोस्ट न करे और न ही इसे लाइक व फारवर्ड करे।

गुप्त सूचनाएं देने को जारी किया व्हाट्सअप नंबर

आईजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, ट्वीटर व व्हाट्सएप आदि के माध्यम से भड़काऊ या आपत्तिजनक पोस्टों के विषय में पुलिस विभाग को सूचित करने के लिए एक नया प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए डीजीपी मुख्यालय स्तर से व्हाट्सएप नंबर 8874327341 उपलब्ध कराया जा रहा है। जनता का कोई भी इस नंबर पर टेक्स्ट मैसेज, वाइसक्लीप व स्क्रीन शॉट आदि के माध्यम से व्हाट्सएप कर सकता है। इसकी जानकारी देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

केंद्र सरकार के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार समेत अन्य प्रदेशों में भी इस फैसले के आने से पहले सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। दिल्ली पुलिस ने भी अपने कर्मचारियों की तैनाती के अलावा संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ाने का कदम उठाया है।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में पहले से ही प्रशासन सख्ती किए हुए है और धारा-144 लागू है। वहीं, उत्तर प्रदेश में सभी स्कूलों को 11 नवंबर तक बंद रखने का आदेश सुना दिया गया है। उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में पुलिस और सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च कर शांति बनाए रखने की अपील की। यह सूचना सामने आते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई और कानून व्यवस्था का जायजा लिया।

जबकि इस मामले से जुड़े पक्षकारों ने भी मीडिया से बातचीत में देशवासियों से कोई भी फैसला आने पर शांति बनाए रखने और आपसी सौहार्द बनाए रखने की अपील की।

Translate »