सड़क सुरक्षा के प्रति युवाओं में जागरूकता लाने के लिए स्कूल एवं कालेजों में होगी भाषण प्रतियोगिता 11 नवम्बर से 18 जनवरी 2020 के मध्य जनपद, मण्डल तथा  राज्य स्तर पर होगी प्रतियोगिता का आयोजन

लखनऊ: 06 नवम्बर, 2019
प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए दूसरे प्रयासों के अलावा स्कूली छात्रों को भी सड़क सुरक्षा संबंधी उपायों से अवगत कराया जायेगा। इसके लिए कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों तथा उच्च तकनीकी एवं चिकित्सा शिक्षण संस्थानों सहित विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन होगा। प्रतियोगिता 11 नवम्बर से 18 जनवरी 2020 के मध्य जनपद, मण्डल तथा राज्य स्तर पर की जायेंगी।
यह जानकारी परिवहन आयुक्त श्री धीरज साहू ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को जिला स्तर, मण्डल स्तर तथा राज्य स्तर पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कक्षा 9 से कक्षा 12 एवं उच्च स्तर के शिक्षण संस्थानों हेतु लिये अलग-अलग प्रतियोगिताएं होंगी। जिला स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले विद्यार्थी को 21 हजार रूपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 11 हजार रूपये तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले छात्र को सात हजार रूपये देकर पुरस्कृत किया जायेगा।
श्री साहू ने बताया कि इसी प्रकार मण्डल स्तर पर प्रथम पुरस्कार 31 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार रूपये तथा तृतीय पुरस्कार 11 हजार रूपये का होगा। राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार 51 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 31 हजार तथा तृतीय पुरस्कार 21 हजार रूपये दिये जायेंगें। पुरस्कार कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों तथा उच्च स्तर के छात्रों के लिये अलग-अलग होंगे।
परिवहन आयुक्त ने बताया कि यह प्रतियोगिता विद्यालय/शिक्षा संस्थान स्तर पर 11 से 17 नवम्बर के मध्य, जनपद स्तर पर 28 नवम्बर को मण्डल स्तर पर दिनांक 19 दिसम्बर को तथा राज्य स्तर पर 18 जनवरी को आयोजित होंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि चिंता का विषय है। दुर्घटनाओं के आंकड़ों के विश्लेषण से स्पष्ट प्रतीत हो रहा है कि अधिकतर दुर्घटनाओं में युवा वर्ग ज्यादा प्रभावित हो रहा है।

Translate »