उदयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना हुआ संपन्न

घोरावल/सोनभद्र(वीरेंद्र नाथ मिश्रा)घोरावल तहसील क्षेत्र में सूर्य उपासना के महा पर्व छठ पूजा के आखिरी दिन रविवार को व्रती महिलाओं ने उदयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना संपन्न की। घोरावल कस्बे के अलावा बेलन नदी के तट के इर्द-गिर्द बसे गांव के साथ साथ गांव के तालाबों पर भी छठ पूजा पर भारी भीड़ रही।

कोहरथा,मरसड़ा,खंदेउर,अहरौरा, शिवद्वार,सतौहा,नेवारी,खरुआव आदि स्थानों पर व्रती महिलाओं ने विधिवत ढंग से छठ मैया की पूजा की।रविवार की भोर मे व्रतियों ने पानी में खड़े होकर पूजा अर्चना शुरू कर दी और सूर्य के दर्शन पाने को प्रतीक्षारत रही।जैसे ही हल्की लालिमा दिखी। अर्घ्य देना शुरू कर दिया गया। नगर के दसमिहवा तालाब के घाट पर जोरदार छठी मैया की जय जयकारे के साथ व्रती महिलाओं व श्रद्धालुओ ने पूजा अर्चना कर लोगों को प्रसाद वितरित किया। जगमग झालरों से घाट सजा रहा।

फाउंटेन,ढ़ोल ताशा तथा छठी मैया के गीत से पूरी रात से सुबह तक क्षेत्र गूंजता रहा। व्रती महिलाओं मे शुभावती देवी,अमरावती देवी,संध्या तिवारी,अमीषा सिंह समेत दर्जनों की संख्या में महिलाओं ने व्रत रखकर पूजा-अर्चना संपन्न की। इस मौके पर सेल्फी लेने की बड़ी धूम मची रही। व्रती महिलाओं व अपने परिजनों के साथ युवतियां सेल्फी लेकर आनंदित होती रही। नगर के दशमीहवा तालाब पर नगर पंचायत अध्यक्ष राजेश कुमार समेत हजारों की संख्या में नगरवासी,श्रद्धालु उपस्थित रहे।सुरक्षा की दृष्टि से महिला पुलिस के साथ कोतवाली निरीक्षक सीपी पांडेय मय फोर्स तैनात रहे।

Translate »