श्रमदान से साफ किये गये तालाब के भीटों का जायजा लेते हुए तालाब के सुन्दरीकरण के लिए कारगर कदम उठाने के जिलाधिकारी ने दिये निर्देश

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कलेक्ट्रेट भवन के दक्षिणी तरफ झाड़-पात रूपी तालाब का रविवार के दिन प्रातःकाल श्रमदान करके की सफाई।

जिलाधिकारी के तालाब के सफाई करते देख मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी,डीपीआरओ,सीओ समेत जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ कार्मिकों ने खुले मन से श्रमदान करते हुए तालाब के भीटों को किया साफ-सुथरा।

सोनभद्र। दिखावा के बजाय काम में यकीन रखने वाले सीधे भारतीय प्रषासनिक सेवा के ऊर्जांवान जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने रविवार को अवकाश मनाने के बजाय कलेक्ट्रेट परिसर के दक्षिणी लावारिस हालत में पड़े, झाड़-झंखाड़ों से भरे हुए तालाब का सुबह/सादिक श्रमदान करके तालाब को किया साफ-सुथरा करने का कार्य किये। मामला यूं था कि जिलाधिकारी एस राजलिंगम रविवार का दिन श्रमदान करके साफ-सफाई व पर्यावरण संरक्षण के संदेश के तहत मात्र 24 घंटे पहले कलेक्ट्रेट परिसर के दक्षिणी तरफ वर्षों से लावारिस पडे़ं तालाब की सफाई खुद श्रमदान करके का अपने कुछ जिला स्तरीय अधिकारियों के संज्ञान में लाया और कहाकि मैं स्वयं प्रातःकाल सूर्योंदय के समय तालाब के सफाई के लिए पहुंचूंगा। जिलाधिकारी जैसे ही तालाब के सफाई के लिए पहुंचें, उनके पहुंचते ही मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी व अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह तथा जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी पहुंचें। इनके पहुंचते ही उप जिलाधिकारी सदर यमुनाधर चौहान, उप जिलाधिकारी घोरावल चन्द्र प्रकश, तहसीलदार सदर विकास पाण्डेय, जिला पूर्ति अधिकारी राकेश तिवारी, सहायक निदेषक मत्स्य विजय पाल के अलावा पुलिस लाईन के आरआई ए0के0 सिंह व पुलिस क्षेत्राधिकारी राम कुमार त्रिपाठी तथा अधिषासी अधिकारी नगर पालिका अपने दलबल के साथ पहुंचकर तालाब की सफाई करना शुरू कर दिया। देखते ही देखते वर्षों से जंगल के रूप में लगे झाड़-झंखाड़ व अपषिष्टों को साफ करना शुरू कर दिया। जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने तालाब के श्रमदान साफ-सफाई अभियान की अगुवाई खुद कर रहे थे, उन्होंने पाया कि तालाब लावारिस रूप में वर्षों से पड़ा था, इसे साफ-सुथरा करके तालाब के चारों तरफ सुन्दरीकरण कराकर बेहतर स्वरूप दिया जा सकता है। देखते ही देखते ही तालाब पर लगे जंगल रूपी झाड़-झंखाड़ चंद घण्टों में ही काफी साफ हो गये। जिलाधिकारी ने तालाब के चारों तरफ साफ-सफाई का जायजा लेने के बाद मनरेगा से तालाब का सुन्दरीकरण कराने के निर्देष मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी को दिया। जिलाधिकारी ने कम समय की सूचना पर श्रमदान करके तालाब अभियान में मौजूद होकर सफाई करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी व उनके टीम, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह व उनकी टीम, पुलिस लाईन के प्रतिसार निरीक्षक व पुलिस क्षेत्राधिकारी राम कुमार त्रिपाठी व उनकी टीम, अधिषासी अधिकारी नगर पालिका परिषद राबर्ट्सगंज प्रदीप गिरि व उनकी टीम तथा ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, डीपीआरओ आर0के0 भारती, ओएसडीडीएम अमर पाल गिरि, मीडिया के नेसार अहमदकी हौसला अफाजाई करते हुए तालाब का श्रमदान के माध्यम से सफाई कर जल संरक्षण, पर्यावरण तथा सफाई का संदेष के प्रति आभार व्यक्त किया। जिलाधिकारी ने जिले के नागरिकों से अपील किया कि जो जहां जिस क्षेत्र में निवास कर रहा है, अपने व अपने समाज तथा देष के भलाई यानी पर्यावरण संरक्षण अर्थात लोक कल्याण के लिए तालाबों की सफाई के लिए श्रमदान करके पुनीत कार्य के पात्र बनें।

Translate »