दीपावली को लेकर सजी दुकानें

सोनभद्र। जनपद मुख्यालय सोनभद्र नगर में दीपावली की तैयारी जोरों पर है, नगर के व्यापारिक प्रतिष्ठान अपने- अपने प्रतिष्ठानों को सजाने सवारने में लगे हुए हैं और नगर में विभिन्न प्रकार की जैसे झालर, बत्ती, लाई, चुडा, आभूषण, कपड़ा बर्तन इत्यादि की दुकानों को सजाया जाने लगा है।

इस वर्ष दिवाली मेला का आयोजन रामलीला मैदान में होगा इस मैदान में विभिन्न प्रकार की दिवाली से संबंधित दुकानों की सजावट आरंभ हो गई है जिसमें मुख्य रूप से मूर्ति, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, लाई, चूड़ा गट्टा, रेवड़ी इत्यादि की दुकानें सजाई जा रही है और प्रशासन द्वारा इस वर्ष पटाखों की बिक्री के लिए हाईडील मैदान तय किया गया है जहां पर पटाखे के लाइसेंसधारी दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों को सजाने में लगे हुए हैं और प्रशासन, दुकानदारों द्वारा किसी भी आकस्मिक दुर्घटना को रोकने के लिए वहां पर्याप्त मात्रा में अग्नि रोधक यंत्र एवं प्रशासन द्वारा दमकल इत्यादि की व्यवस्था की जा रही है ।

व्यापारी प्रतिष्ठान के संचालकों को यह आशा और विश्वास है कि इस वर्ष मंदी के बावजूद भी दीपावली के 5 दिवसीय पर्व पर अच्छा व्यवसाय होगा और खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वाले दुकानदारों मिठाई, आभूषण, बर्तन एवं इलेक्ट्रॉनिक आइटम के दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ बढ़ेगी और अच्छा व्यवसाय होगा।

पटाखे के दुकानदारों का मानना है कि पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए माननीय कोर्ट द्वारा मात्र 2 घंटे ही पटाखा चलाने की अनुमति प्रदान की गई है जिसके कारण पटाखों की बिक्री कम होने की आशा है और साथ ही साथ लोगों में जागरूकता के कारण दुकानों पर लोग इको फ्रेंडली पटाखे की मांग कर रहे हैं जो कुछ दुकानदारों के पास ही उपलब्ध है और यह पटाखा आम पटाखों से महगा भी है ।
जिला प्रशासन द्वारा पांच दिवसीय पर्व के अवसर पर प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की गई है और नगर के मुख्य चौराहे और अन्य स्थानों पर ग्राहकों की भीड़ होने के कारण जाम की भी समस्या उत्पन्न हो गई है, बावजूद इसके नगर के नागरिकों में दीवाली पर्व को लेकर हर्ष एवं उल्लास है और उन्हें आशा है कि निश्चित रूप से बुद्धि के देवता गणेश जी, धन की देवी लक्ष्मी, विद्या की देवी सरस्वती और आयुर्वेद के देवता धनवंतरी जी का आगमन उनके घरों में होगा और साल भर सुख समृद्धि के साथ बीतेगा।

Translate »