दरनखाँड प्राथमिक विद्यालय की बदहाल सफाई व्यवस्था

विद्यालय व गांव की दुर्दशा पर भड़के ग्रामीण

बभनी/सोनभद्र (अरुण पांडेय/विवेकानंद)

बभनी। पीएम नरेंद्र मोदी ,व सुबे के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की ओर से बच्चों के भविष्य को संवारने तथा स्कूलों की दशा सुधारने के लिए जो पहल की गई, उसे लोगों ने तो खूब सराहा लेकिन सरकारी स्कूलों की सूरत बदलती नहीं दिख रही है।

शासन-प्रशासन के नुमाइंदे स्कूलों की दशा सुधारने और शिक्षण में गुणात्मक सुधार लाने के लिए जरा सा भी संजीदा नहीं हो रहे हैं। स्कूलों की बदहाल व्यवस्था और बिगड़ती जा रही है और बच्चे मजबूर होकर इन विद्यालयों में ककहरा पढ़ने को मजबूर हैं। हकीकत को दिखाने के लिए बभनी क्षेत्र का प्राथमिक विद्यालय दरनखाँड विद्यालय ही काफी है।न्युज टीम ने सोमवार को जब इस विद्यालय का जायजा लिया तो बदहाली की कहानी परत-दर-परत सामने आई।
विद्यालय कक्षा 1से 5 तक में कुल लगभग 122 छात्र छात्राएं व एक अध्यापक है।

विद्यालय की बदहाली स्कूल के गेट से ही नजर आने लगती है। मुख्य गेट से दाखिल होते ही विद्यालय परिसर में काफी घास-फूस उगी हुई है। इससे होकर ही शिक्षक और छात्र छात्राएं कमरों तक पहुंचते हैं। लेकिन इस बदहाल विद्यालय की सुधि लेने की फुर्सत जिम्मेदार अधिकारियों को नहीं है। सफाई के बाबत विद्यालय के अध्यापक सुमित का कहना है कि सफाई कर्मी कभी भी विद्यालय पर नही आता है।
बरसात से ही जो घास-फूस उग गए हैं अभी तक सफाई नही हुआ है। हमेशा डर बना रहता है कि कोई किडे मकोडे आदि बच्चो को हानी न पहुचाये

ग्रामिणो ने किया प्रदर्शन साफ सफाई कराने की मांग- बभनी के दरनखांड निवासी आक्रोशित ग्रामिणो ने प्रदर्शन कर विद्यालय परिसर के साफ सफाई कराने की मांग जिलाधिकारी से की है ग्रामिणो का कहना है कि ब्लाक के जिम्मेदार अधिकारियो के वरदहस्त दया दृष्टि से सफाई कर्मी या तो घर बैठे वेतन उठा रहे है या केवल ब्लाक तक ही सीमित रह जाते है। गांवो मे या विद्यालयो मे दर्शन दुर्लभ है। ग्रामिणो का कहना है कि ब्लाक के जिम्मेदार अधिकारियो के छत्र छाया मे कुछ सफाई कर्मी अपने जिम्मेदारी से पथ भ्रष्ट हो गये है । क्षेत्र के अधिकत्तर विद्यालयो व सरकारी भवनो के परिसर मे घास फुस गन्दगी ब्याप्त है। जिसकी सफाई बरसात से आज तक नही हुई है इस बावत एडीओ पंचायत से बात किया गया तो उन्होंने कहा कि हम दो दिन पूर्व कार्य भार ग्रहण किए है और यह बात मेरे संज्ञान मे अभी आयी है और हम दो दिन के अन्दर उक्त विद्यालय की साफ सफाई करवा देंगे और सफाई कर्मियों की लापरवाही पर कार्यवाही भी करेंगे । प्रदर्शन कर्ताओ मे ग्रामीण अमित कुमार हीरालाल प्रदीप कुमार राजगोठन अशर्फीलाल कॉल अशोक साहनी इंद्रजीत साहनी रवि संजय कमलेश जितेंद्र बबलू विकास प्रमोद हंसराज रंजन ,सुरेश विश्वकर्मा भारतीय जनता युवा मोर्चा उपाध्यक्ष समेत दर्जनो मौजुद रहे।

Translate »