जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षो को स्वच्छता व सदाचार का पाठ पढ़ाया

सोनभद्र।अधिकारी हों या कर्मचारी सभी कार्यालय के अभिन्न हिस्सा हैं, जहां अधिकारी व कर्मचारी बैठते हैं, वहां पर व्यक्तिगत साफ-सफाई के साथ ही सामुदायिक साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाय, कार्यालय में धूम्रपान न किया जाय। फाईलों की रख-रखाव सही तरीके से किया जाय, कार्यालय टेबल पर रनिंग फाईल ही रहें, कलेक्ट्रेट परिसर में कार्यालयावधि के बाद कार्मिकों के बेहतर स्वास्थ्य के दृष्टिगत खेलने की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल के लिए आर0ओ0 की व्यवस्था के साथ ही कार्मिकों को पहचान-पत्र मुहैया कराने के साथ ही उनकी देनदारियों को बिना देर किये भुगतान किया जाय।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम व अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित सभी अनुभागों व विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ आयोजित समन्वय बैठक में सम्बन्धितों को दियें। जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने कहा कि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी एक इंसान है, इंसान के अन्दर परोपकार व भलाई के साथ ही बेहतर कार्य करने की क्षमता होती है। इंसान में प्रकृति की चेतना होती है, उस चेतना का सकारात्मक इस्तेमाल करके एक अनुकूल माहौल में सरकारी काम-काज को करते हुए मानव मूल्यों को बढ़ावा देना मानवीय जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को खुशी मन से अपने आफिस में आना चाहिए, जिसके लिए बेहतर खुशनुमा माहौल बनाने की जिम्मेदारी हम सभी कार्मिकों की है। उन्होंने कहा कि सरकारी काम-काज के साथ ही काम के बदले प्राप्त होने वाली सभी देनदारियों का भुगतान भी समय से मुहैया कराना कार्यालयाध्यक्ष की जिम्मेदारी है, लिहाजा सभी अधिकारी/कर्मचारियों की व्यक्तिगत पत्रावली, सेवापुस्तिका, जीपीएफ पासबुक को अद्यतन रखा जाय और जरूरत के मुताबिक किसी भी कर्मचारी की देनदारियों का भुगतान से समय से अदा की जाय।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्यों की जिम्मेदारी है, जिसे समय से पूरा करने व शासन की मंशा के अनुरूप कार्यों को पूरा करने की जिम्मेदारी कार्मिकों पर ही है। उन्होंने कहा कि कलेक्ट्रेट परिसर में आउटडोर गेम की व्यवस्था, अधिकारी व कर्मचारी श्रमदान करके टीम भावना से करेंगें। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के जन्म दिन पर कार्यालयाध्यक्ष द्वारा शुभ कामना संदेश देने, सेवा निवृत्त होने पर ससम्मान विदाई देने के साथ ही सभी देनदारियों का भुगतान समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने की मुकम्मल व्यवस्था कर ली जाय। जिलाधिकारी ने बड़े ही सहज भाव से कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में मौजूद अधिकारियों व कर्मचारियों की समस्याओं को सुना और कहा कि कार्मिक कल्याण से जुड़ी सभी समस्याओं का समयबद्ध तरीके से निस्तारित किया जायेगा और सभी अनुमन्य सुविधाएं कार्मिकों को मुहैया करायी जायेगी। जिलाधिकारी ने कार्यालय कक्षों के साफ-सफाई की व्यवस्था बनाये रखने व प्लास्टिक के उपयोग से बचने पर बल देते हुए सभी से टीम भावना के साथ कार्य करने की अपेक्षा की।

Translate »